जीडी गोयनका में मनाई गई गाँधी व शास्त्री जयंती

ग्रारेटर नोएडा : जीडी गोयनका में राष्ट्रीय त्योहारों का उत्सव प्रत्येक भारतीय के लिए एक सम्मान की बात है और उन्हें हमारे देश ‘भारत’ के लिए गर्व की भावना और सम्मान के साथ चिह्नित किया जाता है।

जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा, ने हमेशा इस लोकाचार का पोषण किया है और अपने छात्रों के भीतर इस महान देश की महानता के लिए गर्व के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया है। उत्सव की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, महात्मा गांधी और पूर्व राष्ट्रपति श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाने के लिए मंगलवार 1 अक्टूबर, 2019 को एक विशेष सभा का आयोजन किया गया था।

इस समारोह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई। प्राथमिक छात्रों को ‘नमक सत्याग्रह’ और ‘दांडी यात्रा’ के एक भाग के रूप में ‘मार्च’ के लिए सराहना की गई और ‘फैंसी ड्रेस’ ने साबित कर दिया कि वे वास्तव में पारंपरिक इच्छाओं के साथ शामिल थे। छात्रों ने बापू ’के जीवन और समय और उनकी परीक्षाओं और क्लेशों को अपने प्रिय देश को विदेशी शासन की बेड़ियों से मुक्त करने के साथ एक स्वतंत्र देश बनाया। कभी-कभी प्रसिद्ध भजन-रघुपति राघव राजा राम .. ’और गीत बन्दे में था दम ने महात्मा गांधी की मान्यताओं की महानता और शक्ति पर प्रकाश डाला और उन्हें दुनिया भर में प्रशंसा मिली।

इस महान दिन को मनाने के लिए, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस उत्सव में विभिन्न प्ले -स्कूल जैसे लिटिल इलुशन ,मदर प्राइड आदि के नन्हे- मुन्ने बच्चों ने भी हर्ष और उल्लास से भाग लिया। ग्रेड III से V के छात्रों ने अपना भारत स्वदेश भारत ’विषय पर पोस्टर बनाए; ग्रेड VI-VIII के छात्रों ने स्वच्छता के लिए पोस्टर ’बनाया है; ग्रेड- IX से X के छात्रों ने ‘Say’ NO ‘टू प्लास्टिक’ पर पोस्टर बनाए। साथ ही, ग्रेटर नोएडा में एक स्कूल में एनजीओ-रॉबिन हुड आर्मी-एक के सहयोग से ग्रेड VII-A के छात्रों द्वारा कम्युनिटी आउटरीच और सफाई अभियान चलाया गया और एकल उपयोग प्लास्टिक ’का संग्रह स्कूल द्वारा आयोजित किया गया था और प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए स्कूल की पहल के एक भाग के रूप में DIOS के साथ जमा किया गया था। प्रधानाचार्य, डॉ। रेणु सहगल ने छात्रों को ‘Say’ NO ‘टू प्लास्टिक’ की शक्ति के बारे में और हमारे आसपास सफाई व्यवस्था बनाए रखने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने पर ज़ोर दिया ।

यह भी देखे:-

जीऍनआईओटी  ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस का एडूस्कील्स फाउंडेशन के साथ अनुबंध
अच्छी खबर: सितंबर आखिर तक आ सकती है ZyCov-D की कोरोना वैक्सीन, जानिए अन्य टीकों से कैसे है यह अलग
दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा के स्कूल भी बंद, वायु प्रदूषण पहुंचा खतरनाक स्तर पर
शारदा विश्वविद्यालय में नए सत्र के छात्र-छात्राओं के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम
अब वेंटिलेटर की कमी से नहीं जाएगी किसी मासूम की जान, गलगोटिया इंजीनियरिंग के छात्रों ने बनाया सेवियर
बड़ी उपलब्धि, ऑक्सफोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल के छात्र नकुल नागर ने पाई बड़ी उपलब्धि
जीएल बजाज में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा डीबीटी कार्यक्रम का आयोजन
यूपी चुनाव 2022: सियासी प्रयोगशाला में मायावती का ‘बीएम’ समीकरण, ब्राह्मणों के साथ-साथ मुस्लिमों को ...
जी डी गोयंका में सह-पाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन
आईईसी कालेज में क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन
एनआईईटी ग्रेटर नोएडा  नोडल सेंटर पर ट्वायकैथान-2022 में प्रतिभागियों के बीच कांटे की टक्कर। प्रत्येक...
योगी एवं मोदी सरकार द्वारा महिलाओं एवं समाज के कमजोर व पिछड़े वर्ग के लिए चलाए जा रहे विभिन्न उपयोगी...
AKTU के पाठ्यक्रम में लाया जाए लचीलापन
जीएनआईओटी प्रबंधन अध्ययन संस्थान में टैगएक्स का आयोजन
दिवाली के उपलक्ष्य में रोशनी से नहाया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का दफ्तर।
मैराथन दौड़ बनेगी मतदान जागरूकता का सैलाब