इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट को मिला राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा को सबसे बेहतरीन स्टैंडअलोन कन्वेंशन सेंटर का अवार्ड प्रदान किया गया . शुक्रवार यानी 27 सितम्बर 2019 को आयोजित इस पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि थे.

पुरस्कार समारोह के दौरान मंच पर United Nation वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के महासचिव जुराबपोलोलिकाश्वी और केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माननीय श्री प्रह्लाद सिंह पटेल, Shri Yogendra Tripathy, Secretary and Smt. Meenakshi Sharma, Director General, Ministry of Tourismमौजूद थे.विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन क्षेत्र की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की उपस्थिति में यह अवार्ड दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय पयर्टन पुरस्कार के दौरान प्रदान किया गया.

Shri Rakesh Kumar, Chairman, IEML and Shri Sudeep Sarcar, Chief Executive Officer, IEML received the award.

इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट (आईईएमएल) की स्थापना 2006 में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप कंपनी के तौर पर की गई थी. जिसकी पहल हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच), ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और हस्तशिल्प एवं कपड़ा सेक्टर के साझेदारों ने संयुक्त रूप से की थी.

India Expo Centre & Mart अपने आप में एक पूरी तरह से आधुनिक और बहुउद्देश्यीय सम्मेलन केंद्र है. हाल ही में, भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यहां सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) के 14वें सम्मेटलन का उद्घाटन किया, जिसमें 196 देशों ने भाग लिया था.इससे पहले प्रधानमंत्री ने मार्च 2019 में पेट्रोटेक जैसे अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम का उद्घाटन भी इसी इंडिया एक्सपो मार्ट में किया था. इस केंद्र ने कई अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित कार्यक्रमों, जैसे कि- एडीबी आम बैठक, वर्ल्ड डेंटल कॉन्ग्रेस, रिन्यूएवल एनर्जी इंडिया एक्सपो इत्यादि, की मेजबानी की है.

इसके अलावा देश की सबसे बड़ी प्रदर्शनी जैसे कि ऑटो एक्सपो- द मोटर शो, एलेक्रामा, इंडिया प्लास्ट, सीपीएचआई, आईएचजीएफ दिल्ली मेले, & India ITME, Printpack, Satteआदि का आयोजन भी यहां किया जाता है.

इस अवसर पर आईईएमएल के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार ने बताया कि आईईएमएल ने अब हॉस्पिटैलिटी पर अपने ही कार्यक्रमों जैसे कि इंडिया हॉस्पिटैलिटी एक्सपो, अकेडमी ऑन ट्रेड फेयर मैनेजमेंट को आयोजित करने के साथ साथ प्रतिनिधियों के लिए होटल निर्माण का काम भी शुरू किया है.श्री कुमार ने कहा कि यह केंद्र जो 60 एकड़ क्षेत्र में फैला है, इसमें लाउंज, मल्टी-क्विजीन रेस्तरां और अन्य सहायक सुविधाओं से युक्त 16 सेन्ट्रली एयर कंडीशंड एग्जीबिशन हॉल वाला 2.4 वर्ग फीट का एक कवर्ड क्षेत्र है जहां एक्सपो के समानांतर 15 हजार से अधिक लोगों के लिए बड़े सत्र के आयोजन की सुविधाएं मौजूद हैं.This is only center in India having three helipads for the movement of VVIPs and more than 3MW roof top solar system.ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण और गौतमबुद्ध नगर प्रशासन न केवल इस आयोजन स्थल का समर्थन करता है बल्कि इसे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एक यूएसपी के रूप में भी पेश करता है.

आईईएमएल के सीईओ श्री सुदीप सरकार का कहना है कि इस सेंटर में मार्च 2020 में इंटरनेशनल जियोलॉजिकल कॉन्ग्रेस, इंटरनेशनल कॉन्ग्रेस ऑन ऑर्गेन ट्रांसप्लांटेशन के साथ ही इलेक्रामा, ऑटो एक्सपो और हस्तशिल्प के सबसे बड़े मेले आईएचजीएफ दिल्ली मेला अगली तिमाही के दौरान आयोजित किए जाएंगे.सामान्य तौर पर भारतीय और खास कर यूपी की अर्थव्यवस्था में आईईएमएल एक बड़ी भूमिका अदा कर रहा है और भारत आने वाले पर्यटको से देश के लिए बहुमूल्य विदेशी मुद्रा अर्जित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है.

यह भी देखे:-

मां की दर्द भरी पुकार: मेरे लाल का बदन तप रहा है, भर्ती कर लो डॉक्टर साहब... एक बेटा खोने के बाद दूस...
भारतीय किसान यूनियन अंबावता ने जेल में बंद किसानों की रिहाई को लेकर जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
जीबीयू परिवार ने चांद्रायन-३ का चंद्रमा की सतह पर उतरने का साक्षी बना
लखनऊ : विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर, सपा ने कसी कमर
महिलाओं व बच्चों पर बढ़ते अपराध पर जताई चिंता
निवेश को मूर्त रूप देने के लिए सीईओ ने निवेशकों संग की बैठक
सहोदया स्कूल कॉम्पेक्स ,एन सी आर " " पंचम वार्षिक सम्मेलन 2021 "
यूपी: भारी बारिश के कारण मुख्यमंत्री योगी ने बाराबंकी दौरा रद्द किया, अब तक कई मौतें
धरने पर बैठे किसान की मौत, परिजन बोले- ठंड के कारण गई जान
नॉलेज पार्क में कोरोना ने दी दस्तक , डीएम सुहास एल वाई ने जारी किया "नो मास्क, नो समान" का आदेश
कोविशिल्ड के बाद अब को-वैक्सीन को भी मान्यता देगा ब्रिटेन, 22 नवंबर को अप्रूवल लिस्ट में शामिल करेगा
BUDHISM पर आयोजित अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी में बोले जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, हम सौभाग्यशाली हैं कि ...
हर घर तिरंगा अभियान : महिला शक्ति सामाजिक समिति अध्यक्ष साधना सिन्हा ने 250 झंडा का किया वितरण
ग्रेटर नोएडा : "धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र" विषय पर विचार गोष्ठी 27 मई को
कोरोना के चलते सात  से कम  निरुद्ध बंदियों को मिली जमानत 
ओलिंपिक : टोक्यो में नए भारत का उदय, ओलिंपिक गोल्ड मेडल भारत के लिए गेम चेंजर है