गणेशोत्सव 2019: ऋतुरंग नृत्य नाटिका का कलाकारों की शानदार प्रस्तुति ने दर्शकों को किया मन्त्रमुग्ध

ग्रेटर नोएडा : शहर के सम्राट मिहिर भोज में चल रहे गणेशोत्सव 2019 में मंगलवार को मौजा ही मौजा ग्रुप के कलाकारों द्वारा ऋतु रंग नृत्य नाटिका की शानदार प्रस्तुति दी गई. इसमें लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के जीवन के उस प्रसंग पर प्रकाश डाला गया जिसमे उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ बगावत का बिगुल बजाय और लोगो को एक साथ करने के लिए गणेश उत्सव की शुरुआत की। ऋतुरंग के कार्यक्रम ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इसके अलावा पंजाब प्रांत के भागड़ा एवं गिद्दा के अक्र्यक्रम पर पंडाल में बैठे दर्शक झूम उठे।
GANESH UTSAV 2019 PROGRAM
इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राकेश कुमार चेयरमैन इंडिया एक्सपो मार्ट मौजूद रहे. गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल द्वारा आयोजित गणेशोत्सव की भव्यता देख खासे प्रभावित हुए और आयोजनकर्ताओं को सफल आयोजन के लिए बधाई दी . इके अलावा प्रशासन की तरफ से प्रवीण चौधरी और अरविंद शर्मा उपस्तिथ रहे और कार्यक्रम की प्रशंसा की।

गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल के ट्रस्टी चंद्रशेखर वी. गर्गे ने बताया कि ग्रेटर नोएडा शहर में इस समय महाराष्ट्र के 500 से अधिक परिवार रह रहे हैं। यह आयोजन उनको व नई पीढ़ी को महाराष्ट्र की कला और संस्कृति से जोड़ने का भी एक जरिया है। यहां की खासियत ये भी है कि इस जगह आपको महाराष्ट्र के साथ-साथ स्थानीय और देश के अन्य कई राज्यों की झलक भी मिल जाएगी। यहां स्थानीय रागनी भी कराई जाती हैं तो राजस्थान का झूमर नृत्य भी होता है। कवि सम्मेलन, टैलेंट शो, डांस, गायन, कृष्ण लीला, ऑर्केस्ट्रा, रंगोली, पेंटिंग और हल्दी कुंकू के आयोजन हो रहे हैं।

महाराष्ट्र की थीम को लेकर नाटक के जरिए बताया गया है कि किस तरह लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने 1893 में गणेश पूजा को एक सामाजिक उत्सव का स्वरूप दिया था। उन्हीं की प्रेरणा से ये आयोजन ग्रेटर नोएडा में हर साल भव्य तरीके से होता है। रविवार को यहां 20 हजार से अधिक लोग जुटे थे। सोमवार देर रात तक लोगों ने महाराष्ट्र की झलक लावणी नृत्व में महसूस की। इस दौरान समाज के कुछ लोगों को सम्मानित भी किया गया। आज शाम 7 बजे से यहां सुंदरकांड का पाठ हो रहा है। इसके लिए तेलंगना के सारडा बंधु की टीम आ रही है। गुरुवार को गणेश विसर्जन के साथ आयोजन समाप्त होगा।

यह भी देखे:-

दर्दनाक सड़क हादसा : माँ के सामने उसके दो मासूमों ने दम तोड़ा
जे. पी. एस रावत तीसरी बार उत्तराखण्ड सांस्कृतिक समिति ग्रेनो के निर्विरोध अध्यक्ष  निर्वाचित 
एनसीसी बालिकाओं ने स्कूलों में किया वृक्षारोपण 
द्रोण मेले में सजी कवियों की महफ़िल , देशभक्ति की कविताएं सुनाकर युवाओं में भरा जोश
कासना व्यापारियों ने समस्या को लेकर सीईओ ग्रेटर नोएडा से की मुलाकात
YAMUNA EXPRESSWAY पर पेड़ काटने के मामले में हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
AUTO EXPO 2018 "THE MOTER SHOW" : भारत में ’’नए जमाने की अत्याधुनिक मोबिलिटी’’ के लिए तै...
एसएसपी /डीआइजी लव कुमार को दी गई विदाई
5 जून को कलेक्ट्रेट में आरडब्ल्यूए के साथ बैठक
गैस सिलैंडर रिसाव होने से लगी आग , 3 लोग गंभीर रूप से घायल
संपूर्ण समाधान दिवस गौतमबुद्ध नगर के तीनों तहसीलों में संपन्न
पुलिस के हत्थे चढ़े दुजाना गैंग के आठ सदस्य
दादरी में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो - डॉ. आनंद आर्य
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच लगातार चल रही हैं राजनयिक बैठकें, क्‍या है वजह..
ग्रेटर नोएडा : बिसहड़ा में सीएम योगी की जनसभा , प्रियंका पर वार
गौतमबुद्ध नगर: जिले में चला ऑपरेशन क्लीन 4