शारदा यूनिवर्सिटी : शारदंस अब अपने स्टार्ट—अप के सपनों को पंख लगा सकते हैं

ग्रेटर नोएडा : युवा दिमागों में नेतृत्व कौशल बैठाने के लिए अपने समर्पण को आगे बढ़ाते हुए, मुख्य रूप से सर्वांगीण शिक्षा और विद्यार्थियों में प्रतियोगी क्षमताओं का विकास करने पर केन्द्रित रहने वाली उच्च गुणवत्ता वाले ​शैक्षणिक संस्थान, शारदा यूनिवर्सिटी ने एक नए आंट्रप्रनरशिप क्लब को लॉन्च करने की घोषणा की है। नए युग के स्टार्ट—अप्स की दुनिया में कुछ बड़ा करने के सपने देखने वाले शारदंस के​ लिए एक प्लेटफार्म के रूप में संकल्पित, यह क्लब प्रायोगिक शिक्षा के अभिनव व इंटरैक्टिव तरीकों से विद्यार्थियों के उद्यमी कौशल का विकास करने के लिए उन्हें जरूरी टूल्स देगा।

इस हाल ही में लॉन्च किए गए क्लब का लक्ष्य विद्यार्थियों के नेतृत्व कौशल का विकास करने में उनकी मदद करना और नए—नए आइडिया का विकास करने के लिए उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करना है। इस क्लब की सदस्यता स्वैच्छिक होगी और यूनिवर्सिटी के अंदर सभी स्कूलों के फैकल्टी सदस्य व विद्यार्थी दोनों ही इसे हासिल कर सकते हैं। विद्यार्थियों को एक व्यापारिक उपक्रम का नेतृत्व करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाएगा जैसे कि प्रोजेक्ट के आइडिया पर विचार करना, मार्केटिंग, उत्पादन,वित्तीयकरण, मानव संसाधन को नियुक्त करना, संपूर्ण प्रबंधन आदि। विद्यार्थियों को कार्यनीतिक निर्णय लेने, नई चुनौतियों का सामना करने, प्रोजेक्ट रिपोर्ट की तैयार का वर्णन करने और वित्त की व्यवस्था के साथ ही उत्पादन के लाभ—अलाभ स्तर की गणना करने के बारे में सिखाया जाएगा।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, शारदा यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मृदुल धरवाल ने कहा, “देश में तेजी से बढ़ते स्टार्ट—अप इकोसिस्टम के साथ, उद्यमी शिक्षा के क्षेत्र में भी दिलचस्पी बढ़ी है। इसलिए लगातार वैश्विक हो रही पीढ़ी से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को प्रायोगिक अनुभव देने से ज्यादा बेहतर और क्या हो सकता है। विद्यार्थियों और फैकल्टी के सदस्यों को इस क्लब का हिस्सा बनने का मौका देकर, हम उनकी कुशलता और गुणों को खोजने के लिए एक प्लेटफार्म का निर्माण करने हेतु एक ध्येय प्रस्तुत करते हैं। शारदा यूनिवर्सिटी में, हमने हमेशा ही विद्यार्थियों को अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करने हेतु प्रेरित किया है। और यह हाल ही में लॉन्च किया गया आंट्रप्रनरशिप क्लब एकाग्रचित्त दिमागों को असल दुनिया की समस्याओं और प्रायोगिक अनुभवों से सीखने में मदद करेगा और सफल उद्यमी बनने में उनकी ज्ञान व कौशल का विकास भी करेगा।”
यह आंट्रप्रनरशिप क्लब अपने विद्यार्थियों के लिए आनुभाविक शिक्षण का प्रचार करने हेतु अपने समर्पण पर जोर देने के लिए शारदा यूनिवर्सिटी की एक और पहल है। यह क्लब शारदा यूनिवर्सिटी के सभी स्कूलों के फैकल्टी सदस्यों की सहभागिता की मांग करता है। इस क्लब का लक्ष्य उद्यमियों, बैंकर्स, वेंचर कैपिटलिस्ट्स को आमंत्रित करके कई कार्यशालाओं की व्यवस्था करना है,विद्यार्थियों को जिनके साथ प्रत्यक्ष तौर पर वार्तालाप करने का मौका दिया जाएगा।

यह भी देखे:-

जिला गौतमबुद्ध नगर में यूपी बोर्ड में 12 वीं के ये रहे TOP TEN TOPPERS
जी.डी. गोयनका पब्लिक स्कूल परिसर में परंपरागत खेलों का आयोजन
ओपन माइक फॉर आईडिया में अभिषेक रहे अव्वल
देखें VIDEO, 26 फ़रवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह पर रिपोर्ट
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया दान उत्सव
शोध को बढ़ावा देने के लिए छः दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन
आईईसी कॉलेज में हुनर से रोजगार कार्यक्रम का आयोजन
डीएम ने नोएडा -ग्रेटर नोएडा के सरकारी व प्राइवेट स्कूल के 12 वीं कक्षा तक बंद करने का आदेश दिया
 सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में आईआईटी-जेईई की काउंसलिंग और दाखिला पर लगाई रोक
विश्वस्तरीय कांफ्रेंस आई.सी.पी.आर-17 का भव्य शुभारम्भ, डा० यदुवंशी ने किया शोधार्थियों का उत्साहवर्...
सीबीएसई के दसवीं के नतीजे घोषित, जानिए ग्रेटर नोएडा के स्कूलों का परिणाम, कौन बना टॉपर
सुखवीर प्रधान शिक्षा समिति ने सीआईएससीई बोर्ड के टापर्स सम्मानित
शारदा विश्वविद्यालय क्रिप्टोलॉजी पर तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में ब्रेन फिंगर प्रिंटिंग पर प्रक्षिशण व कार्यशाला का आयोजन
मोदी की कार्यवाही से काफी खुश हैं शारदा विश्वविद्यालय के शिक्षक
Ryanites Interacted with Nobel Laureate Sh. Kailash Satyarthi