प्रेरणा शोध संस्थान न्यास द्वारा आयोजित सिटीजन जर्नलिज्म वर्कशॉप का समापन

नोएडा : प्रेरणा शोध संस्थान न्यास, नोएडा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नागरिक पत्रकारिता कार्यशाला का समापन हुआ। आज के सत्र की शुरूआत में साइबर लॉ एवं डिजिटल मीडिया के दुरुपयोग विषय पर साइबर एक्सपर्ट मधुर जी का व्याख्यान हुआ। दूसरे सत्र में टीवी पत्रकारिता विषय पर लोकसभा टीवी के संपादक श्यामकिशोर सहाय जी ने अपना व्याख्यान दिया एवं टीवी पत्रकारिता की तकनीकी वारीकियों की जानकारी दी।

उन्होंने मीडिया की भूमिका को रेखांकित करते हुए बताया कि टीवी मात्र संचार संप्रेषण का माध्यम ही नहीं बल्कि, देश की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक विरासतों को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। इसके कुप्रभाव से बचने के लिए समाज को मीडिया का मूकदर्शक न रहकर जन पत्रकारिता के माध्यम से प्रत्युत्तर के लिए तैयार रहना चाहिए। तीन प्रायोगिक सत्रों में प्रतिभागियों को सूचना के अधिकार की बारीकियों की जानकारी प्रसिद्ध समाजसेवी एवं अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय जी ने दिया। इस कार्यशाला में 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यशाला के वर्गाधिकारी श्री अरुण कुमार सिन्हा रहे। नागरिक पत्रकारिता की बारीकियों की जानकारी मीडिया जगत की प्रसिद्ध हस्ती रवि पाराशर जी ने दी। सम्पूर्ण व्यवस्था प्रमोद कामत जी ने सुव्यवस्थित रूप से चलाई रिपोर्ट लेखन का दायित्व डॉ अखिलेश मिश्र एवं सम्पूर्ण व्यवस्था का मार्गदर्शन श्री कृपाशंकर जी ने किया। कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिये गये।

संस्थान की पत्रिका केशव संवाद के विशेषांक अपराजिता का विमोचन भी किया गया। विमोचन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ. अमृता सिंह जी व मुख्य वक्ता डॉ. गीता भट्ट ने कहा कि भारत में महिलायें कभी भी अबला नहीं, बल्कि ज्ञान विज्ञान के सृजन एवं संचरण में पुरुषों से आगे रहीं। मुख्य अतिथि डॉ. अमृता सिंह ने समाज में नारी के योगदान पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती मीनाक्षी कौशल ने पत्रिका के गुणवत्ता परक लेखों की प्रशंसा की। श्रीमती प्रीति दादू ने धन्यवाद ज्ञापन किया। यह विशेषांक पूर्णतया मातृशक्ति के द्वारा तैयार किया गया। जिसमें लेखक से लेकर संपादक टीम में महिला ही रही। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. प्रियंका सिंह एवं उनकी टीम की संपूर्ण सदस्यों ने बडे मनोयोग से पूरा काम किया।

यह भी देखे:-

वर्ष 2017 में खुले में शौच मुक्त होगा जिला: डा. महेश शर्मा
नोएडा : शराब तस्करी में लिप्त दरोगा समेत तीन पुलिसकर्मी  सस्पेंड
डंपिंग ग्राउंड के विरोध में जनप्रतिनिधियों का पुतला फूंका
राजीव गांधी ने भारत में कंप्यूटर क्रांति को जन्म दिया :महेंद्र नागर
अवैध उगाही का वीडियो वाइरल होने पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी निलंबित
प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन कर रही है, जनता की मांगों की अनदेखी: आशा यादव
गौतमबुद्धनगर पुलिस का मानवीय चेहरा आया सामने, सोशल मीडिया पर मिल रही है शाबासी
नोएडा में जारी है डंपिंग ग्राउंड का विरोध
जिम ट्रेनर साजन के परिजनों ने फिर रोका ट्रैफिक, मंगलवार को हुई थी साजन की हत्या
आईआईएमटी कॉलेज के बीएड विभाग में डेकोरेशन प्रतियोगिता का आयोजन
इलेक्ट्रॉनिक एंड प्रिंट मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन (इंडिया) द्वारा मीडिया कॉन्क्लेव 2018 का आयोजन
गौशाला का भूमि पूजन , लावारिस गायों को मिलेगा आश्रय
नोएडा सेक्टर - 62 में होगा श्री रामलीला महोत्सव का भव्य आयोजन
नोएडा प्राधिकरण ने व्यापारियों को कैसे किया निराश, पढ़ें पूरी खबर
शीतलहर का प्रकोप, ठंड से एक की मौत
ऑनलाइन ट्रेडिंग, GST के विरोध में व्यापारियों ने किया प्रदर्शन