ग्रेटर नोएडा : जिम्स में मेडिकल छात्रों को दिलाई गई ‘चरक शपथ’

ग्रेटर नोएडा : अन्ततः वह दिन आ ही गया जिसका शहरवासियों एवं राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान को बेसब्री से इन्तजार था, संस्थान में, भारतीय चिकित्सा परिषद नई दिल्ली से 20 मई 2019 को एम0बी0बी0एस0 की 100 सीटों पर पाठयक्रम प्रारम्भ करने हेतु अनुमति मिलने के बाद से ही संस्थान में शिक्षण कार्य की तैयारियाॅ जोर-शोर से शुरू हो गयी थी। जिम्स द्वारा 01 अगस्त 2019 को एम0बी0बी0एस0 के प्रथम वर्ष के छात्र/छात्राओं के प्रवेश के साथ पहला अनुस्थापना दिवस कार्यक्रम गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के आडिटोरिम में जोर-शोर से मनाया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एयर मार्शल श्री राजन ग्रेवाल और विशिष्ट अतिथि श्री भगवती प्रकाश शर्मा, कुलपति, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय तथा विधायक श्री धीरेन्द्र सिंह ने नवागंतुक छात्र/छात्राओं को बधाई दी तथा उनके साथ अपने अनुभव साझा किये। कार्यक्रम में छात्र/छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को आमंत्रित किया गया था।

जिम्स के प्रथम अनुस्थापना दिवस पर निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने सभी आगांतुको का स्वागत किया। उन्होंने बताया आज का दिन समस्त संकाय सदस्यों एवं नाॅन टीचिंग स्टाॅफ की कडी मेहनत का फल है। नीट परीक्षा पास करने के बाद छात्रों का प्रवेश हुआ है जिसमें 15 सीट आॅल इंण्डिया कोटे की एवं 85 सीट स्टेट कोटे की हैं जिसमें से अब तक 85 छात्रों का प्रवेश हो चुका है तथा द्वितीय काउंसिलिंग में बाकी प्रवेश हो जायंेगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 शिखा सेठ तथा डा0 सतेन्द्र कुमार, आचार्य, जनरल सर्जरी विभाग ने छात्र/छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को अस्पताल, मेडिकल काॅलेज, छात्रावास आदि के नियमों के बारे में जानकारी दी।
प्रथम वर्ष के सभी चिकित्सा शिक्षकों से नवागंतुक छात्र/छात्राओं का परिचय कराया गया तथा डा0 वनिता लाल, आचार्य, बायोकेमिस्ट्री विभाग ने सभी छात्र/छात्राओं को चरक शपथ दिलायी।

डा0 विवेक कुमार शर्मा, आचार्य, फिजियोलाॅजी विभाग ने छात्र/छात्राओं को बताया कि इस बार से एम0सी0आई0 ने एम0बी0बी0एस0 पाठयक्रम में बदलाव किया है तथा नवीन पाठयक्रम अनुसार सभी कक्षाओं का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। इसमें प्रथम दो माह में छात्रों को चिकित्सा शिक्षा के साथ भाषा, खेलकूद, योग, कम्प्यूटर व अन्य सामाजिक विषयों के साथ साथ अपनी प्रतिभाओं को निखारने का पूरा-पूरा अवसर मिलेगा।

निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने कहा कि अनुशासन पर उनकी कडी नजर रहेगी और अभिभावकों को उन्होंने आश्वासन दिया कि जिम्स में बच्चों की पढाई एवं किसी भी परेशानी के लिए एक शिक्षक प्रतिपालक मेंटोर भी नियुक्त किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन डा0 मनीषा सिंह ने किया तथा कार्यक्रम के बाद प्रशासनिक अधिकारी डा0 अनुराग श्रीवास्तव एवं चिकित्सा अधीक्षक डा0 सुरेश बाबू ने सभी छात्रों एवं उनके अभिभावकों को अस्पताल भवन तथा गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर का भ्रमण कराया। कार्यक्रम में डा0 रंजना वर्मा, डा0 सौरभ श्रीवास्तव, डा0 राहुल, डा0 अतुल, डा0 अमित, डा0 नौशाद, डा0 नीना आदि उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

अन्ना हजारे की जनसभा की तैयारी जोरों पर
तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला-प्रदर्शनी का केंद्रीय मंत्री डाॅ. महेश शर्मा ने किया उद्घाटन
ग्रेटर नोएडा : आवारा कुत्तों ने सेक्टरवासियों का जीना किया मुहाल
मौत के साये में ग्रेनो वेस्ट के वासी, फ़्लैट से गिर रहा है प्लास्टर , सरकार करे कार्यवाही : नेफोमा 
जी.एल. बजाज में स्थापित हुआ भारत का पहला एक्सटेन्ड रियलिटी सेंटर
यूपीएससी में सेलेक्ट होकर मनुज जिंदल ने बढ़ाया ग्रेटर नोएडा शहर का मान, जानिए आईएस बनने तक उनके संघ...
पत्रकार को शोक
उद्योग बंधु बैठक : उद्यमियों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के डीएम बी.एन सिंह ने दिए निर्देश
सेक्टर डेल्टा टू में ठप्प सीवर और ड्रेन सिस्टम से रेजिडेंट हताश
कलक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया
शारदा यूनिवर्सिटी परिवर्तनकारी शिक्षक पुरस्कार में शिक्षक सम्मानित
ग्रेटर नोएडा : बंदरों का आतंक, मुसीबत में जान
युवाओं के मन की बात कार्यक्रम में राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा युवाओं से हुए रूबरू
ग्रेटर नोएडा : पुलिस लाइन में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारम्भ
दादरी विधानसभा हाइवे के गांवों दादरी विधायक तेजपाल नागर ने दिया सौगात
ग्रेटर नोएडा: पथिक स्टेडियम में होगा भव्य योगा शिविर का आयोजन, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल होंगे मुख...