देवर्षि नारद प्राकट्योत्सव और पत्रकार मिलन समारोह का आयोजन

विश्व संवाद केंद्र, गौतमबुद्ध नगर इकाई ने देवर्षि नारद प्राकट्योत्सव और पत्रकार मिलन समारोह का सफल आयोजन किया। सम्यक, निष्पक्ष और सर्व हितकारी पत्रकारिता के उत्कृष्ट आदर्श नारद जी के गुणों की चर्चा हुई एवं वर्तमान पत्रकारिता में ऐसे श्रेष्ठ आचरण को अपनाने का आग्रह किया गया। क्षेत्र के प्रमुख मीडिया समूह हिंदुस्तान, जी न्यूज, अमर उजाला, देशबंधु, नवभारत टाइम्स, दैनिक जागरण, समाचार प्लस, टेन न्यूज, पी पी न्यूज, सी एम एच ग्लोबल, दैनिक भास्कर, मीडिया कनेक्ट, ग्रेनो न्यूज, आई आई एम टी न्यूज के 50 से अधिक पत्रकार, 25 पत्रकारिता के विद्यार्थी, 10 शिक्षक सहित 110 लोगो ने सहभागिता की। सी एम एच ग्लोबल और आई आई एम टी न्यूज ने इस कार्यक्रम की लाइव कवरेज की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अशोक श्रीवास्तव जी, संपादक डी डी न्यूज़, ने आज की पत्रकारिता में भ्रामक खबर फैलाने वाले कुछ बड़े पत्रकारों की भ्रामक समाचार पर प्रकाश डालते हुए देशहित में स्वच्छ पत्रकारिता पर जोर दिया। किसी भी खबर की प्रामाणिकता को जांचने के पश्चात ही उसे समाज में प्रसारित किया जाए इसके लिए जोर दिया। उन्होंने ऐसे पुराने एवं वर्तमान के अनेक घटनाओं की चर्चा भी की जहां समाज को भ्रमित करने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अतिथियों को अपनी मोदी जी पर लिखी हुई पुस्तक *नरेंद्र मोदी Sensored* भेंट की।

भारतीय संचार संस्थान के पूर्व महानिदेशक और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री के जी सुरेश जी ने पत्रकारिता के मुख्य कार्य सूचना, शिक्षण और संचार पर जोर देते हुए देश में हो रहे नकारात्मक समाचार लेखकों और संपादकों को सजग करते हुए मुख्य कार्य करते हुए लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ के भाव को चरितार्थ करने का निवेदन किया। पत्रकारिता के विद्यार्थियों को सचेत करते हुये उन्होंने परामर्श दिया कि राष्ट्रहित एवं समाजहित में कार्य करना चाहिये और सनसनीखेज खबरों को ही अपना मात्र ध्येय बनाने से बचना चाहिये।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और बाल अधिकार नियामक आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता जी ने वर्तमान प्रायोजित समाचार की कड़े शब्दों में भर्त्सना की। अपने उद्देश्यों से न भटकते हुए भी न्यायसंगत पत्रकारिता पे विशेष जोर दिया।

कार्यक्रम के मार्गदर्शक और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख माननीय कृपाशंकर जी ने भविष्य की पत्रकारिता राष्ट्रहित में करने के लिए देवर्षि नारद के पत्रकारिता का उदाहरण देते हुए प्रेरित किया। उन्होंने चिकित्सा के भगवान धनवंतरि, विद्या की देवी सरस्वती और अन्य विधाओं के इष्ट की भांति ही देवर्षि नारद जी को पत्रकारिता का इष्ट बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आई आई एम टी कॉलेज के प्रबंध निदेशक श्री मयंक अग्रवाल ने की।इस अवसर पर IIMT न्यूज को शुभकामनाएं देते हुए, उसकी सफलता के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव संयोजक श्री विनीत पाण्डेय ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन मयंक पाण्डेय ने किया। कार्यक्रम में अनिल निगम , रितु एवं नगर के गणमान्य सहित मुकेश, गोपाल, करन, विवेक कृष्णा, अजयवीर आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

किसानों की जेल से रिहाई की मांग को लेकर किसान संगठनों ने किया प्रदर्शन
अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष अनुसंधान संस्थान ने मनाया 12 वार्षिकोत्सव, श्री राम चरित मानस का अखण्ड पाठ एव...
छात्रा ख़ुदकुशी मामले में कांस्टेबल सस्पेंड
निखिल बने परिषदीय खेल कूद प्रतियोगिता के चैंपियन
राजवाहे में मिला अज्ञात युवती का शव, जांच में जुटी पुलिस
मतदाता पहचान पत्र पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान
जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन ने जनसंख्या नियन्त्रण कानून बनवाने के लिये, प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन
भाजयुमो ग्रेनो मंडल ने पकिस्तान का पुतला फूंका
शारदा विश्विद्यालय में फ्रेशर पार्टी, छात्र-छात्राएं म्यूजिक पर थिरके, उमंग सेठी मिस्टर फ्रेशर तो चा...
BUDHISM पर आयोजित अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी में बोले जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, हम सौभाग्यशाली हैं कि ...
अर्जुन पुरस्कार सम्मान मिलने पर वरुण भाटी के गांव जमालपुर में मनाई गई खुशियां
दादरी विधायक तेजपाल नागर को 'नोवरा सम्मान '
गणेशोत्सव 2019: ऋतुरंग नृत्य नाटिका का कलाकारों की शानदार प्रस्तुति ने दर्शकों को किया मन्त्रमुग्ध
जनसमस्याओं पर निरंतर संवाद व प्रदेश का समूचित विकास, उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य है: धीरेन्द्र सिंह
तीन दिनों से पानी के लिए तरसे हजारों लोग, विरोध करने पर FIR दर्ज
ग्रेटर नोएडा : हिंदू युवा वाहिनी ने मनाया सीएम योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन