देवर्षि नारद प्राकट्योत्सव और पत्रकार मिलन समारोह का आयोजन

विश्व संवाद केंद्र, गौतमबुद्ध नगर इकाई ने देवर्षि नारद प्राकट्योत्सव और पत्रकार मिलन समारोह का सफल आयोजन किया। सम्यक, निष्पक्ष और सर्व हितकारी पत्रकारिता के उत्कृष्ट आदर्श नारद जी के गुणों की चर्चा हुई एवं वर्तमान पत्रकारिता में ऐसे श्रेष्ठ आचरण को अपनाने का आग्रह किया गया। क्षेत्र के प्रमुख मीडिया समूह हिंदुस्तान, जी न्यूज, अमर उजाला, देशबंधु, नवभारत टाइम्स, दैनिक जागरण, समाचार प्लस, टेन न्यूज, पी पी न्यूज, सी एम एच ग्लोबल, दैनिक भास्कर, मीडिया कनेक्ट, ग्रेनो न्यूज, आई आई एम टी न्यूज के 50 से अधिक पत्रकार, 25 पत्रकारिता के विद्यार्थी, 10 शिक्षक सहित 110 लोगो ने सहभागिता की। सी एम एच ग्लोबल और आई आई एम टी न्यूज ने इस कार्यक्रम की लाइव कवरेज की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अशोक श्रीवास्तव जी, संपादक डी डी न्यूज़, ने आज की पत्रकारिता में भ्रामक खबर फैलाने वाले कुछ बड़े पत्रकारों की भ्रामक समाचार पर प्रकाश डालते हुए देशहित में स्वच्छ पत्रकारिता पर जोर दिया। किसी भी खबर की प्रामाणिकता को जांचने के पश्चात ही उसे समाज में प्रसारित किया जाए इसके लिए जोर दिया। उन्होंने ऐसे पुराने एवं वर्तमान के अनेक घटनाओं की चर्चा भी की जहां समाज को भ्रमित करने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अतिथियों को अपनी मोदी जी पर लिखी हुई पुस्तक *नरेंद्र मोदी Sensored* भेंट की।

भारतीय संचार संस्थान के पूर्व महानिदेशक और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री के जी सुरेश जी ने पत्रकारिता के मुख्य कार्य सूचना, शिक्षण और संचार पर जोर देते हुए देश में हो रहे नकारात्मक समाचार लेखकों और संपादकों को सजग करते हुए मुख्य कार्य करते हुए लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ के भाव को चरितार्थ करने का निवेदन किया। पत्रकारिता के विद्यार्थियों को सचेत करते हुये उन्होंने परामर्श दिया कि राष्ट्रहित एवं समाजहित में कार्य करना चाहिये और सनसनीखेज खबरों को ही अपना मात्र ध्येय बनाने से बचना चाहिये।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और बाल अधिकार नियामक आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता जी ने वर्तमान प्रायोजित समाचार की कड़े शब्दों में भर्त्सना की। अपने उद्देश्यों से न भटकते हुए भी न्यायसंगत पत्रकारिता पे विशेष जोर दिया।

कार्यक्रम के मार्गदर्शक और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख माननीय कृपाशंकर जी ने भविष्य की पत्रकारिता राष्ट्रहित में करने के लिए देवर्षि नारद के पत्रकारिता का उदाहरण देते हुए प्रेरित किया। उन्होंने चिकित्सा के भगवान धनवंतरि, विद्या की देवी सरस्वती और अन्य विधाओं के इष्ट की भांति ही देवर्षि नारद जी को पत्रकारिता का इष्ट बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आई आई एम टी कॉलेज के प्रबंध निदेशक श्री मयंक अग्रवाल ने की।इस अवसर पर IIMT न्यूज को शुभकामनाएं देते हुए, उसकी सफलता के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव संयोजक श्री विनीत पाण्डेय ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन मयंक पाण्डेय ने किया। कार्यक्रम में अनिल निगम , रितु एवं नगर के गणमान्य सहित मुकेश, गोपाल, करन, विवेक कृष्णा, अजयवीर आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

स्कूल ने छात्रों को दिया दिया धोखा, परीक्षा देने से वंचित हुए छात्र
लॉकडाउन का उलंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के बीच ईवीएम मशीनों वीवीपैट मशीनों का किया गया रेंडमाइजेशन
महिला सुरक्षा को लेकर ऑटो चालकों को किया गया जागरूक
पीड़ित परिवार को न्याय और सुरक्षा मुहैया कराना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है : धीरेन्द्र सिंह
बजट 2019: टैक्स में राहत नहीं मिलने से निराशा
गुलिस्तानपुर में प्रशासन ने अतिक्रमण कब्जामुक्त कराकर डीएफसीसी को सौंपी जमीन
यमुना एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक सड़क हादसा, युवक को कुचलते चले गए वाहन और ..
शारदा विश्वविधालय के विभिन्य संकायों द्वार बजट से सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित
डिजिटल इंडिया को चुनौती देता ग्रेनो प्राधिकरण
बाइक का कागज दिखाया, फिर भी कर दी छात्र की पिटाई , परिजनों ने किया पुलिस चौकी का घेराव
दर्दनाक : खूनी ट्रक ने ली बाइक से जा रहे माँ-बच्चे की जान
प्राविधिक शिक्षा परिषद लखनऊ दिसंबर 2019 परीक्षा का शांतिपूर्ण रूप से समापन
जल भराव से परेशान है अट्टा गुजरान गाँव , तहसील दिवस में भी नहीं हुआ समाधान
एक्टिव सिटिज़न टीम ने शुरू किया बैनर-पोस्टर सफाई अभियान
फ़ौज में भर्ती की तैयारी के लिए दौड़ लगा रहे युवक की गर्मी ने ली जान