मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी

ग्रेटर नोएडा। आगामी 23 मई को फूल मंडी नोएडा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतगणना आयोग की मंशा के अनुरूप पूर्ण रूप से पारदर्शिता के साथ कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। 23 मई को शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न हो तथा आयोग की मंशा के अनुरूप तथा आयोग के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतगणना का कार्य संपन्न कराया जा सके।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान 14 टेबिल लगाई जाएंगी। इसके अलावा एक टेबल आरओ तथा एक टेबल पोस्टल बैलट पेपर के लिए लगाई जाएगी। सभी टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त होगा। अतः सभी प्रत्याशी आयोग की मंशा के अनुरूप अपने अपने मतगणना अभिकर्ता बनाए जाने के संबंध में 23 मई से 3 दिन पूर्व आयोग के निर्धारित फार्म 18 दो प्रतियों में भरकर अपने संबंधित एआरओ को उपलब्ध करा दें ताकि सभी के पहचान पत्र बनाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कोई भी मतगणना अभिकर्ता अपने साथ में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर मतगणना कक्ष पर धूम्रपान संबंधित किसी प्रकार की सामग्री भी मतगणना अभिकर्ता प्रयोग में नहीं लाएंगे। अतः सभी के द्वारा आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतगणना अभिकर्ताओं की जिस टेबल के लिए नियुक्ति की जाएगी सभी अभिकर्ता अपनी अपनी टेबल पर कार्य करेंगे अन्य किसी टेबल पर जाने का प्रयास नहीं करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाएगा। इसमें सभी प्रत्याशी राजनीतिक दल एवं मतगणना अभिकर्ता जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न कराई जा सके। इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में आयोग के द्वारा नामित मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया के द्वारा कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से मतगणना कार्य के संबंध में अभीकर्ताओं को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ता क्या करें क्या न करें इस संबंध में विस्तार परक रूप से जानकारी दी गई ।

वहीं दूसरी ओर मतगणना के संबंध में व्यापक निर्देशों के बारे में भी मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों मतगणना अभिकर्ता को अवगत कराया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी अनवर शेख, अन्य संबंधित अधिकारी गण राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मतगणना अभिकर्ता ओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने तीन कैदियों को रिहा करवाया
श्रीधार्मिक रामलीला सेक्टर पाई: बुराई के प्रतीक रावण कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले का दहन
AUTO EXPO 2018 - गाड़ी में ले घर जैसा मजा , क्रिकेटर गौतम गंभीर ने किया EXPANDABLE 'HOME MOTER' लॉन्...
आदर्श रामलीला सूरजपुर : लगी लंका में आग, क्रोधित हुआ लंकेश्वर
नए अविष्कारों के प्रदर्शन के साथ LED EXPO 2018 का हुआ समापन
सपा ने मनाया उपचुनाव जीत का जश्न
एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन: ग्रेटर नोएडा के तीन छात्र टॉप 10 में
हाईवे फैशन शो का चौथा सेशन दिल्ली में
ग्रेटर नोएडा : साईट- 4 में रामलीला मंचन की तैयारी जोरो पर, स्टेज सज कर तैयार
करोड़ों लेकर भागा बिल्डर तो सड़क पर उतरे बायर्स
देखें VIDEO, UP CM योगी आदित्यनाथ का ग्रेटर नोएडा- नोएडा की जनता को शानदार तोहफा
ग्रेटर नोएडा की गड्ढा युक्त सड़कों को गड्ढा मुक्त तत्काल किया जाए: चौ.प्रवीण भारतीय
दुजाना गैंग का शार्प शूटर गिरफ्तार, अवैध शस्त्र बरामद
ग्रेटर नोएडा : इंडिया एक्सपो मार्ट में इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर शुरू
दादरी पुलिस ने पकड़ा अवैध शराब का जखीरा, दो गिरफ्तार
पुलिस ने किया बिजली घर में हुई डकैती का खुलासा