मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी

ग्रेटर नोएडा। आगामी 23 मई को फूल मंडी नोएडा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतगणना आयोग की मंशा के अनुरूप पूर्ण रूप से पारदर्शिता के साथ कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। 23 मई को शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न हो तथा आयोग की मंशा के अनुरूप तथा आयोग के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतगणना का कार्य संपन्न कराया जा सके।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान 14 टेबिल लगाई जाएंगी। इसके अलावा एक टेबल आरओ तथा एक टेबल पोस्टल बैलट पेपर के लिए लगाई जाएगी। सभी टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त होगा। अतः सभी प्रत्याशी आयोग की मंशा के अनुरूप अपने अपने मतगणना अभिकर्ता बनाए जाने के संबंध में 23 मई से 3 दिन पूर्व आयोग के निर्धारित फार्म 18 दो प्रतियों में भरकर अपने संबंधित एआरओ को उपलब्ध करा दें ताकि सभी के पहचान पत्र बनाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कोई भी मतगणना अभिकर्ता अपने साथ में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर मतगणना कक्ष पर धूम्रपान संबंधित किसी प्रकार की सामग्री भी मतगणना अभिकर्ता प्रयोग में नहीं लाएंगे। अतः सभी के द्वारा आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतगणना अभिकर्ताओं की जिस टेबल के लिए नियुक्ति की जाएगी सभी अभिकर्ता अपनी अपनी टेबल पर कार्य करेंगे अन्य किसी टेबल पर जाने का प्रयास नहीं करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाएगा। इसमें सभी प्रत्याशी राजनीतिक दल एवं मतगणना अभिकर्ता जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न कराई जा सके। इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में आयोग के द्वारा नामित मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया के द्वारा कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से मतगणना कार्य के संबंध में अभीकर्ताओं को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ता क्या करें क्या न करें इस संबंध में विस्तार परक रूप से जानकारी दी गई ।

वहीं दूसरी ओर मतगणना के संबंध में व्यापक निर्देशों के बारे में भी मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों मतगणना अभिकर्ता को अवगत कराया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी अनवर शेख, अन्य संबंधित अधिकारी गण राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मतगणना अभिकर्ता ओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

VIDEO: तालिबान के सवाल पर भागे इमरान खान
दर्दनाक सड़क हादसा : 6 की मौत, सात घायल, मरने वाले पांच लोग एक ही परिवार के
भारतीय कुर्मी महासभा ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन, सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्ट...
ग्रेटर नोएडा वेस्ट एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन ने रोजगार और उद्यमिता विकास को बढ़ाने की पेशकश की
कोरोना अपडेट : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना का कहर, आज भी आये मरीज , तीन इलाके सील
गलगोटिया कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ दक्ष 2021  हुआ संपन्न
श्रीराम मित्रमंडल नोएडा रामलीला मंचन : आकाश मार्ग से लगभग 100 फुट उँचाई से पहुँचे हनुमान संजीवनी लेन...
दिसंबर तक 18 साल से ज्यादा उम्र वाली पूरी आबादी को कैसे लगेगा कोरोना टीका, सरकार ने बताया पूरा प्लान
राजस्थान: आज से 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
कोरोना के बढ़ते मामलों पर बैठक में प्रधानमंत्री ने किया आह्वान, वैक्सीन और दवा उत्पादन में लगा दें प...
ग्रेटर नोएडा : उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया बिजली उद्योग की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ELECRAMA-2018
ब्रेकिंग: ग्रेटर नोएडा ईस्टर्न पेरीफेरल हाईवे पर लगा भीषण जाम
मेहंदी लगाने वालों हाथों ने जीता शूटिंग का खिताब
गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में क्लिनिकल साइकोलॉजी ओपीडी सेवाएं शुरू
लखनऊ: आज आजम खान की कोर्ट में पेशी, सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पेश होंगे
किसानों की समस्या को लेकर भारतीय किसान यूनियन का धरना प्रदर्शन