सूरजपुर प्राचीन कालीन बाराही मेला का आगाज, लोक नृत्यों में झलकी राजस्थानी संस्कृति

ग्रेटर नोएडा : सूरजपुर में प्राचीन ऐतिहासिक बाराही मेला का आगाज हो गया है . आज प्रातः 10 बजे आचार्य सुमित शुक्ला ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ संपन्न कराया।
BARAHI MEL, BARAHI MELA SURAJPUR, GREATER NOIDA NEWS
इसके पश्चात शाम 4.30 बजे शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष चौधरी धर्मपाल भाटी ने ध्वजारोहण कर बाराही मेले का शुभारंभ किया। बाराही मेला उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए चौधरी धर्मपाल भाटी ने कहा कि सूरजपुर में हर वर्ष लगने वाला प्राचीन बाराही मेला आज बुधवार से शुरू हो रहा है, जो 28 अप्रैल 2019 तक संपन्न होगा।
BARAHI MEL, BARAHI MELA SURAJPUR, GREATER NOIDA NEWS
बाराही मंदिर के महंत श्री स्वामी ब्रह्मगिरी जी महाराज न अपने आर्शिवचन में कहा हजारों साल पहले पुल्सत्य मुनि ने मेला स्थल पर सैकड़ों वर्षो तक तपस्या की थी बाराही देवी की स्थापना की थी । उन्हीं की तपस्या का फल है बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमात्कारिक सारेवर में नहाने से समस्त चर्म रोग खत्म हो जाते हैं। 10 दिवसीय के मेले में कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमे रागिनी व हास्य के कलाकार धूम मचाएंगे। इसमें रागिनी के जाने माने कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर धूम मचाएंगे।

मेले में खानपान व सामान के लगभग 200 स्टाल लगाए गए है। बच्चों के मनोरंजन के लिए कठपुतली शो, नट कला,मौत का कुआँ, चार पोल सर्कस जादूगर शो और विभिन्न प्रकार के झूले लगाए गए हैं।

11 दिवसीय इस बाराही मेले मेंं शाम को स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा रागिनी प्रस्तुत की जाएंगी। जब कि 18 अप्रैल को शेखचिल्ली, व रूखसाना, सलेख हूण की मंडली द्वारा हंसना हसाना की महफिल भी सजेगी।

बाराही मेले के अंतिम दिन 28 अप्रैल को दोपहर 2.30 बजे से 101 रूपये से लेकर 31000 रूपये तक के दंगल में दूर दूर से आकर पहलवान अपनी मल्ल कला का प्रदर्शन करेंगे।

मेला समिति के महसचिव ओमवीर बैंसला ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से मेला स्थल को कई सेक्टरों में बांटा गया है। असामाजिक तत्व गड़बड़ी न करे, इसके लिए मेला में जगह.जगह पुलिस मौजूद है।

उन्होंने कहा कि प्राचीनकालीन बाराही मेला जनपद का एक बडा मेला है। मेले में रोजाना लाखों श्रद्धालु का आवागमन होता है। जिससे मेला स्थल व रास्ते में अत्याधिक भीड़ होती है। सुरक्षा के लिहाज से मेला समिति द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस बार भी दर्जनों की संख्या में वॉल्येंटरों की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि मेले में इस बार भी सुर और कला संगीत की नवोदित प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए सुर झंकार प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यहां बाराही सुर झंकार प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चे जो फाइनल में पहुंचे हैं उन सभी बच्चों के लिए नि:शुल्क प्रैक्टिस रियाज की व्यवस्था संगीत के साथ शिव मंदिर सेवा समिति ने की है।

शिव मंदिर सेवा समिति के कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल ने कहा कि बाराही मेले में आने वाले दर्शकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था पूर्व भांति की गई है, जहां लोग अपने वाहन पार्क कर मेले का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ ही बाराही मेले में प्रवेश के लिए दो मुख्य प्रवेश द्वार हैं। जिनमें एक कसबे के अंदर से आता है। नोएडा दादरी रोड से बर्फ खाना के पास से प्रवेश कर मेला स्थल तक पहुंचा जा सकता है। जब कि दूसरा प्रवेश द्वार सूरजपुर पुलिस चौकी और देवला के बीच नोएडा दादरी रोड पर हैं, जहां से लोग अपने वाहनों द्वारा पार्किंग स्थल पर पहुंच कर मेला स्थल पर प्रवेश पा सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी तरह की समस्या होने पर मेला समिति अथवा वॉल्येंटरों से संपर्क किया जा सकता है।

बाराही मेला समिति के मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि बाराही मेले में साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की गई है। यहां प्राचीन मंदिरों की रंगाई पुताई कर प्रति वर्ष की भांति सजाया गया है। इस बार मेले में एक कदम स्वच्छता की ओर- स्वच्छ भारत अभियान और बेटी बचाओ- बेटी पढाओं मुख्य थीम है। कार्यक्रम में इस मौके परं डा0 धनीराम देवधर, डा0 ईश्वर देवधर, श्रीचंद भाटी, बिजेंद्र ठेकेदार, भोपाल ठेकेदार, जगदीश एडवोकेट,टेकचंद प्रधान, विनोद भाटी, बिजेंद्र सिंह आर्य, रवि भाटी, राजवीर शर्मा, विनोद पंडित तेल वाले, भूदेव शर्मा, पवन जिंदल, लीलू भगतजी आदि गणमान्यजन उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

होली के दूसरे दिन गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने जमकर खेली होली
कश्मीर पर ऐतिहासिक फैलसा , एक्टिव सिटीजन टीम ने मिठाई खिलाकर ख़ुशी मनाई
एक्टिव सिटिज़न टीम ने दिया पानी बचाने का संदेश
एक्टिव सिटिज़न टीम के सदस्यों ने दिखाई मानवता
सिटी हार्ट अकादमी में शहीदों की आत्मा की शांति के लिए हुआ हवन यज्ञ
क्या ऑटो एक्सपो 2020 में होगा कोरोना वायरस का असर ?
सड़क हादसे में पुलिस चौकी इंचार्ज की मौत
राजस्व संग्रह अमीन संघ ने मनाया स्थापना दिवस
नोएडा प्राधिकरण में लगी आग...
यमुना प्राधिकरण की 63वीं बोर्ड बैठक संपन्न
निर्भया के दोषियों को जल्द फांसी देने की अपील
बेहतर ढंग से अपील और शिकायत का होगा निस्तारण - राज्य सूचना आयुक्त, जन सूचना व अपीलीय अधिकारीयों क...
जहांगीरपुर चौराहे पर बजरंग दल ने हेलमेट नहीं पहनने वालों को फूल भेंट किए
धूमधाम से मनाएंगे योगी का जन्मदिन
टायर फटने से टाटा मैजिक पलटी, 1 की मौत , 10 घायल
डीएम बी.एन सिंह ने किया कलक्ट्रेट कार्यालय का औचक निरिक्षण, अनुपस्थित स्टाफ से माँगा स्पष्टीकरण