गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट: बसपा सुप्रीमो की गृह जनपद तो भाजपा को अपनी सीट बचाने की चुनौती

ग्रेटर नोएडा:गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का सियासी पारा इन दिनों चरम पर है। यह सीट बसपा सुप्रीमो मायावती की गृह जनपद है वहीं केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में हैं | 2014 की मोदी लहर में महेश शर्मा ने जोरदार जीत हासिल की थी। इस संसदीय क्षेत्र में गुर्जर, ठाकुर, दलित, मुस्लिम और ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या अधिक है। 2009 में पहली बार गौतमबुद्ध नगर सीट पर संसदीय चुनाव हुआ था, जिसमें बसपा के सुरेंद्र सिंह नागर को जीत मिली थी।

कुछ ऐसा रहा है गौतम बुध नगर का सफर

1952 में हुए देश के पहले संसदीय चुनाव के वक्त गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट अस्तित्व में नहीं थी। तब यह क्षेत्र बुलंदशहर लोकसभा सीट का हिस्सा था। 1962 में तीसरे लोकसभा चुनाव के दौरान खुर्जा लोकसभा सीट का गठन किया गया और इसे खुर्जा में शामिल कर दिया गया। उन दिनों देश भर में कांग्रेस का सिक्का चल रहा था। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित खुर्जा सीट पर 1962 में हुए पहले चुनाव में कांग्रेस की लहर में उसके प्रत्याशी कन्हैया लाल बाल्मीेकी को भारी मतों से जीत मिली। प्रजा सोशलिस्ट पार्टी और जनसंघ समेत अन्य प्रमुख दलों को भारी अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

सामान्य सीट बनने पर बसपा प्रत्याशी सुरेंद्र नागर ने लहराया था परचम
वर्ष 2009 में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का गठन किया गया और इसे सामान्य सीट कर दिया गया। परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद इस लोकसभा क्षेत्र में नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद और खुर्जा विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया। गौतमबुद्ध नगर जिला बसपा प्रमुख मायावती का गृह जनपद है। 2009 के संसदीय चुनाव में मायावती ने सुरेंद्र सिंह नागर को प्रत्याशी बनाया। स्वतंत्र लोकसभा सीट बनने के बाद यहां पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव में जनता ने बसपा उम्मीदवार पर भरोसा जताया और नागर भारी मतों के साथ विजेता बने। भाजपा प्रत्याशी महेश शर्मा दूसरे नंबर पर और सपा के नरेंद्र भाटी तीसरे नंबर पर रहे।

वर्ष 2014 में गौतम बुध नगर सीट से खिला था कमल

पिछले लोकसभा चुनाव में करारी हार से सबक लेते हुए भाजपा ने इस सीट पर अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी, जिसका नतीजा भी उसके लिए खुशी लेकर आया। 2014 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी महेश शर्मा ने भारी मतों से जीत हासिल की। वहीं, सपा पिछली हार का अंतर कम करते हुए तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंची। इस चुनाव में बसपा ने अपने तात्कालीन सांसद सुरेंद्र सिंह नागर का टिकट काट दिया और सतीश कुमार को उम्मीदवार बनाया। इस बदलाव का खामियाजा बसपा को भुगतना पड़ा। पिछले चुनाव में बसपा ने जहां जीत हासिल की थी, वहीं इस चुनाव में वह तीसरे पायदान पर पहुंच गई।

ठाकुर, ब्राहृमण और गुर्जर तय करते हैं जीत
गौतमबुद्धनगर के करीब 23 लाख वोटरों में करीब करीब 16 लाख वोटर गांव में रहते हैं। इनमें ठाकुर वोटर 4 से 4.5 लाख के करीब हैं। ब्राह्मण वोटरों की तादाद करीब 4 लाख, मुस्लिम 3.5 लाख, गुर्जर 3.5 से 4 लाख, दलित 3.5 लाख और अन्य वोटर 3 लाख हैं।

2.54 लाख हैं नए मतदाता देंगे वोट

गौतमबुद्ध नगर में इस बार आम चुनावों में 2.54 लाख नए मतदाताओं की भूमिका अहम होगी। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक जिले की मतदाता सूची में 2,54,891 नए नाम जोड़े जा चुके हैं। भाजपा व सपा-बसपा गठबंधन में यदि कड़ा मुकाबला होता है तो फिर नए मतदाता निर्णायक भूमिका में रहेंगे।
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली पांचों विधानसभाओं नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा व सिकंदराबाद में कुल पुरुष मतदाताओं की संख्या 12,32531 और महिला मतदाताओं की संख्या 1008475 है। वहीं, अन्य की श्रेणी में भी 228 मतदाता शामिल हैं।

वर्ष 2014 में हुआ था मात्र 60 फीसदी मतदान

2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 19,86109 मतदाताओं ने हिस्सा लिया था, जिसमें 11 लाख पुरुष व 8 लाख महिला मतदाता शामिल थीं। गौर करने वाली बात यह है कि 2014 में यहां 60 फीसद मतदान ही हुआ था। इसमें भारतीय जनता पार्टी के डॉ. महेश शर्मा ने 599,702 (50 फीसदी) मत प्राप्त कर विजय पताका लहराई थी। वहीं समाजवादी पार्टी के नरेंद्र भाटी को कुल 319,490 मत प्राप्त हुए थे। वहीं, बहुजन समाज पार्टी के सतीश कुमार 198,237 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे थे।

यह भी देखे:-

अटल जी के नाम से जाना जाएगा दनकौर बाईपास रोड : धीरेन्द्र सिंह
द्रोण मेले में शुरू हुआ कबड्डी टूर्नामेंट, रीलखा टीम की शनदार जीत
जेवर एयरपोर्ट : देश का होगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट, दो से छह रनवे को मिली मंजूरी
बजट 2020 पर होम बायर्स (नेफोमा) की प्रतिक्रिया पढ़ें
यमुना एक्सप्रेसवे : सड़क हादसा, बस में घुसी कार, दस घायल
पिता ने लगाई डांट तो बेटी ने उठाया ये खौफनाक कदम
ग्रेटर नोएडा : 25 हज़ार लीटर अवैध शराब के साथ 10 लोग गिरफ्तार
कासना व्यापारियों ने समस्या को लेकर सीईओ ग्रेटर नोएडा से की मुलाकात
सोसईटी में आग लगने से मची चीख पुकार
पौधारोपण कर महिला उन्नति संस्था ने मनाया अर्थ डे
ऐरो मीडिया "फैशन शो" में दिखी विभिन्न राज्यों के पारम्परिक वेशभूषा की झलक
आश्वासन मिलने पर जय हो संगठन के कार्यकर्ताओं का अनशन ख़त्म
ऐतिहासिक बाराही मेला का आगाज़, शेख चिल्ली की कॉमेडी देख दर्शक हुए लोटपोट
फारुख अब्दुल्ला के बयान पर भड़का आतंकवाद विरोधी मोर्चा, जलाया पुतला
महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध पर महिला शक्ति उत्थान मंडल ने ज्ञापन सौंपा
महिला उन्नति प्रशिक्षण संस्थान का पौधारोपण अभियान शुरू