चुनाव के मद्देनजर कमिश्नर व आईजी ने किया दौरा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

ग्रेटर नोएडा। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को जनपद गौतम बुद्ध नगर में भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक संपन्न कराने के उद्देश्य से आज कलेक्ट्रेट के सभागार में मंडल आयुक्त मेरठ अनीता सी मेश्राम के द्वारा निर्वाचन कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि यहां पर प्रथम चरण में लोकसभा निर्वाचन का मतदान होने के कारण समस्त अधिकारीगण अपने अपने कार्यों में गहनता के साथ अपनी कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि समय पर सभी तैयारियां पूर्ण कराते हुए लोक सभा सामान्य निर्वाचन का मतदान भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न किया जा सके।

उन्होंने समीक्षा के दौरान मतदाता सूची का कार्य, मतदाता सूची में जोड़ने वाले नए मतदाताओं के पहचान पत्र के वितरण तथा मतदाता सूची में जोड़ने के उद्देश्य से जो नए आवेदन प्राप्त हुए हैं उनकी कार्यवाही, मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की जा रही निरोधात्मक कार्यवाही, मतदान में प्रयोग होने वाले वाहनों की व्यवस्था, वीडियो कैमरों की व्यवस्था, जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के द्वारा मतदान केंद्रों का भ्रमण करते हुए वल्नेबलटी एवं क्रिटीकल्टी के संबंध में मैपिंग तथा अन्य व्यवस्थाओं की बहुत ही गहनता के साथ समीक्षा की।

मंडलायुक्त ने समीक्षा के दौरान पाया की अभी बहुत से थाना क्षेत्रों में निरोधात्मक कार्यवाही मानकों के अनुरूप नहीं की गई है। इस कार्य में उनके द्वारा पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने निर्वाचन में प्रयोग होने वाले यातायात के संबंध में जानकारी प्राप्त की। जिसमें नोडल अधिकारी द्वारा बनाया बताया गया कि वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। मंडलायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची एवं संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में जो कार्यवाही अपेक्षित है उसे संबंधित अधिकारियों द्वारा तत्परता के साथ पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जिला प्रशासन को नए मतदाताओं के जो पहचान पत्र प्राप्त हुए हैं उनको बहुत ही गंभीरता के साथ वितरण कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। मंडल आयुक्त ने कहा कि सभी अधिकारियों के पास समय बहुत कम है।

अतः निर्वाचन ड्यूटी में जो अधिकारी लगाए गए हैं वह बहुत ही गंभीरता के साथ निर्वाचन कार्य को लेकर अपनी ड्यूटी को अंजाम दें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया के सभी कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण हो सके और आयोग की मंशा के अनुरूप पूरे जनपद गौतम बुद्ध नगर में सभी मतदान केंद्रों पर मतदान मानकों के अनुसार संपन्न किया जा सके। इस अवसर पर पुलिस महा निरीक्षक राम कुमार के द्वारा भी कानून व्यवस्था के संबंध में पुलिस एवं प्रशासन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि वल्नरेवल्टी एवं क्रिटीकलिटी की मैपिंग गैंगस्टर एवं अन्य घटनाओं के आधार पर निर्धारण किया जाना तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों का संयुक्त रूप से निरीक्षण करते हुए मैपिंग का कार्य किया जाए, ताकि पूरे जनपद में शांतिपूर्वक रूप से मतदान संपन्न हो सके। इसके उपरांत दोनों अधिकारियों के द्वारा थाना सूरजपुर में पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया गया।

वहां पर भी चुनाव संबंधी कार्यों की दोनों अधिकारियों के द्वारा बारीकी के साथ समीक्षा करते हुए पुलिस अधिकारियों को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं निर्वाध रूप से चुनाव कार्य संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला अधिकारी बी एन सिंह ने निर्वाचन से संबंधित की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तारित रूप से जानकारी उपलब्ध कराई और मंडलायुक्त को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उनका अक्षर से पालन सुनिश्चित कराते हुए जनपद में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन को संपन्न कराया जाएगा।

आयोजित बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विनीत जयसवाल, समस्त उप जिलाधिकारी गण तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

यह भी देखे:-

छेड़छाड़ से तंग होकर शिक्षिका ने खाया सल्फास
अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस, लोकगीत के माध्यम से गुर्जरों के बलिदान की गाथा व इतिहास का किया गया बखान
अधिवक्ताओं ने किया वृक्षारोपण
जनसंख्या वृद्धि पर जल्द करना होगा विचार
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया अंत्योदय मेले के उद्धाटन, कहा जन-जन तक सरकारी योजना पहुँचाने में ...
नोएडा पुलिस का आपरेशन क्लीन -19 अभियान, चलाया जा रहा है सघन चेकिंग अभियान
कोरोना का कहर : जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़ी , पढ़ें पूरी खबर
ग्रेटर नोएडा : जीबीयू में सीएम योगी ने इको फ्रेंडली प्रीपेड साईकिल योजना का किया शुभारम्भ
स्कूल बस को ट्रक ने मारी टक्कर, लेडी कंडक्टर और चार छात्र जख्मी
सेक्टर डेल्टा टू में ठप्प सीवर और ड्रेन सिस्टम से रेजिडेंट हताश
तीसरी मंजिल से लिफ्ट गिरी, पांच घायल
देखें VIDEO, जेवर एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज हो : श्याम सिंह भाटी
SHOTOKAI NATIONAL KARATE CHAMPIONSHIP में गौतमबुद्ध नगर के बच्चों का शानदार प्रदर्शन
मायावती के घर पर भाजपा का कब्जा
शारदा विश्विद्यालय में राष्ट्रीय मूट प्रतियोगिता का आयोजन
MONTESSORI GRADUATION AND JUNIOR FEST AT RYAN NOIDA EXTENSION