नवरत्न के प्रथम महिला प्रौढ़ नि:शुल्क शिक्षा केन्द्र हुआ प्रारम्भ

नोएडा: सेक्टर 8 के स्लम में स्थित नवरत्न ज्ञानपीठ में नवरत्न का प्रथम महिला प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र के प्रारम्भ होते ही स्लम के 25 महिलाओं ने प्रवेश पत्र भरकर आज से अपनी शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा जताई और अब कल से उनकी विधिवत कक्षायें प्रारम्भ हो जाएँगी. इस निशुल्क शिक्षा केंद्र का शुभारंभ इनरव्हील क्लब नोएडा की अध्यक्ष सुश्री मंजू सूद जी के करकमलों से रिबन काट कर हुआ. मंजू जी ने इस केंद्र के शुरू होने पर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा की यदि महिला शिक्षित हो जाए तो समाज एवम राष्ट्र का उन्नत होना संभव हो जाता है. एक महिला के पड़ने से यह शिक्षा की कड़ी फिर आगे बढती चली जाती है और इससे महिला के आत्मविश्वास में भी मजबूती आती. मंजू जी ने नवरत्न की इस पहल के लिए बधाई भी और भूरी भूरी प्रशंसा भी करी. नवरत्न के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया की नवरत्न हमेशा महिलाओं के उत्थान के लिए चिंतित रहता है और अपना प्रयास भी जारी रखता है. नोएडा एवं गौतमबुद्ध नगर में अभी भी बहूत सारी महिलाएं अशिक्षित हैं वो अपने बच्चों को तो पढ़ा पा रही हैं लेकिन खुद के लिए रास्ता नहीं बन पा रहा था. उनका मन करता है की वो भी स्वयं शिक्षित हों और अपने बच्चों को भी समझ सकें की वो क्या पढ रहे हैं.

नवरत्न ने इसके महत्व को समझते हुए नोएडा के विभिन्न स्थानों पर इस शिक्षा अर्जन के प्रयास को आगे बढाने का निर्णय लिया और आज प्रथम केंद्र प्रारम्भ हो गया है.

उम्मीद है इस एक माह के अंदर हम नवरत्न करीब पांच शिक्षण केंद्र स्थापित कर देगा. नवरत्न का अब यह लक्ष्य है की जितनी ज़ल्द हो सके इस क्षेत्र में एक भी महिला अशिक्षित न रहे.

कार्यक्रम का प्रारम्भ वरिष्ठ नागरिक रविन्द्र अब्बी जी की सरस्वती वंदना से हुआ और वहाँ पर उपस्थित श्री आर.के सक्सेना, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, समाज सेविका श्रीमती ऋतू सिन्हा, श्रीमती सरिता सक्सेना,केंद्र सयोंजक रमाकांत सिंह, श्री मुरारी प्रसाद श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव जी. अरविन्द श्रीवास्तव, श्री लालजी प्रसाद सिन्हा ने भी अपने विचारों से सभी महिलाओं को शिक्षा द्वारा ज्ञान अर्जन करने के लिए प्रेरित किया.

सुश्री मंजू सूद जी ने जिन महिलाओं ने प्रवेश पत्र भरवाए उन सभी को क्लास में इस्तेमाल होने वाली कॉपी एवं अन्य सामान की किट प्रदान करी. केंद्र की शिक्षिका श्रीमती रूचि ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया.

यह भी देखे:-

महंत अवैध नाथ की पुण्य तिथि धूमधाम से मनाई गई
नोएडा क्षेत्र में गंगाजल की जलापूर्ति बंद , प्रेशर रहेगा कम
गन बदलते हुए ऐसा क्या हुआ, जवान को जा लगी गोली, पढ़ें पूरी खबर
आईआईएमटी कॉलेज में पहुंचे व्‍हेन ओबामा लब्‍ड ओसामा फिल्म के स्‍टार
विरोध : गौ रक्षा हिन्दू दल ने वेलेनटाइन डे मना रहे कपल्स को बताया देशद्रोही
छुपे हुए गायकों के लिए बेहतरीन अवसर: जो आये वोह गाये
कैलाश मासूम की फिल्म लिखेंगे रंजीत कपूर
Anaemia blood test and health awareness camp in Udayan Kendra
सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया मकर संक्रांति का पर्व
नोएडा : पीएम मोदी ने की जनसभा, भाषण में सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की
सराहनीय , नोएडा पुलिस के इस दरोगा ने बचाई बच्ची की जान, पेरेंट्स ने कहा थैंक यू
भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए लोकायुक्त प्रशासन का ठोस कदम
होम बायर्स के लिए नफोवा का जंतर मंतर पर प्रदर्शन
रेडियो मिर्ची के जरिये एनसीआर में गूंजा एक्टिव सिटिज़न टीम का बेहतरीन कार्य
सुरक्षाबलों ने पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड अब्दुल गाजी को घेरा, सेना के 4 जवान शहीद
श्री राम मित्र मंडल नोएडा रामलीला, राम जन्म से "अयोध्या " में दौड़ी ख़ुशी की लहर