खतरनाक साबित होती पबजी गेम की लत

नई दिल्ली:देश में दिनोदिन पबजी गेम के बढ़ते ट्रेंड के कारण कई खतरनाक परिणाम सामने आ रहे हैं। मसलन, मुंबई के कुर्ला इलाके में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवक ने पबजी गेम के कारण अपनी जीवनलीला समाप्त कर दी। गुजरात के वडोदरा में मोबाइल में पबजी गेम खेलने से मना करने पर माता-पिता से नाराज होकर बीसीए का एक छात्र घर छोड़कर चला गया। दिल्ली के वसंतपुर क्षेत्र में कुछ महीनों पहले ही पबजी गेम खेलने से मना करने पर एक बेटे ने अपने मां-बाप की हत्या कर दी थी। यही नहीं, बल्कि 12-12 घंटे तक गेम खेलने की वजह से कई बार छात्रों को कॉलेज से भी निकाल दिया जा रहा है।
वर्चुअल गेम पबजी को किस कदर बच्चे अपनी व्यावहारिक दुनिया में अपना रहे हैं इसका अंदाजा तो 11 साल के अहमद निजाम नाम के बच्चे द्वारा बॉम्बे हाईकोर्ट में पबजी के खिलाफ दायर की गई याचिका से हो जाता है। अपनी मां के जरिए लगाई याचिका में निजाम ने हाईकोर्ट से इस गेम पर प्रतिबंध लगाने की अपील करते हुए कहा है कि तेजी से बच्चों में लत बनकर फैल रहा पबजी गेम हिंसा, आक्रामकता और साइबर दबंगई को बढ़ावा देता है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हाल में बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान पबजी का उल्लेख किया था। जब एक मां ने कहा था कि बच्चा पढ़ाई नहीं करता तो पीएम मोदी ने पूछा था कि ‘क्या पबजी वाला है?’
दुनियाभर में 400 मिलियन बच्चे व युवा इस गेम को हर दिन खेल रहे हैं जबकि भारत में इनकी संख्या करीब 5 करोड़ अनुमानित है। इस गेम की लत ड्रग्स की लत से भी ज्यादा चिंता वाली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने नए अध्याय में मोबाइल गेम की लत को भी मनोरोग की श्रेणी में रखा है।
दरअसल, इस ऑनलाइन गेम ने एम्स में बाल मरीजों की संख्या बढ़ा दी है। इनमें पबजी के ही हर सप्ताह 4 से 5 नए मरीज पहुंच रहे हैं। गेम की लत में डूबे मरीजों की उम्र 8 से 22 साल तक के बीच है। नौकरीपेशा युवा भी डॉक्टरों के पास काउंसलिंग के लिए पहुंच रहे हैं। इन युवाओं को फोन पर पबजी खेलना इतना पसंद है कि ये ऑफिस का पूरा लंच टाइम इसी में खपा देते हैं। पबजी गेम की बढ़ती नकारात्मक को देखते हुए गुजरात में इस पर रोक लगा दी गई। इसकी ही तर्ज पर जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे राज्यों से भी इस पर रोक लगाने की मांगें उठ रही हैं। चीन जैसे देशों में इस गेम पर पहले से ही रोक है।

यह भी देखे:-

GPL क्रिकेट टूर्नामेंट : नगला बनाम जलालपुर के बीच खेला गया मैच, पढ़ें पूरी खबर
द्रोण मेला में दंगल , अखाड़े में महिलाओं ने दिखाया दमखम
रॉल बॉल में रिकॉर्ड कायम करने वाले चरण सिंह सम्मानित
Ryan International School : NATIONAL LIVE OLYMPIAD ACHIEVERS
दादरी: रामज्ञा स्कूल में टी- 10 इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज
नोएडा में कॉमनवेल्थ गेम्स क्वीन बैटन रिले का स्वागत
राष्ट्रीय रोल बॉल प्रतियोगिता में ग्रेनो के दो खिलाड़ियों का चयन
ग्रेटर नोएडा : प्रो कबड्डी लीग , होम ग्राउंड पर यूपी योद्धा की लगातार दूसरी हार, बंगलुरु ने हराया, य...
रयान इंटरनेशनल स्कूल में होगा सीबीएसई नार्थ जोन 1 स्केटिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन
सेंट जॉसेफ स्कूल : राज्य स्तरीय बालीबाॅल प्रतियोगिता जीत कर आई टीम का हुआ सम्मान
मेरठ में आयोजित स्पीड स्केटिंग प्रतियोगिता में जिला गौतमबुद्ध नगर के खिलाडियों ने लहराया परचम
GPL 4 क्रिकेट टूर्नामेंट : जलालपुर बनाम जूनियर कैमराला व तुगलपुर बनाम
नेशनल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप में ग्रेनो के 13 खिलाडी होंगे शामिल
GPL 4 में खेले गए तीन मैच, पढ़ें पूरी खबर
ग्रेटर नोएडा के कोमल और शाश्वत सीबीएसई नेशनल स्केटिंग चैंपियनशिप में खेलेंगे
दिल्ली स्टेट रोप स्किपिंग चैंपियनशिप : नोएडा के मोहम्मद जैद ने लहराया परचम