गणतंत्र दिवस से यात्री एक्वा लाइन से कर सकेंगे सफ़र, पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा को नोएडा से जोड़ने वाले एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन आगामी 25 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ कर देंगे लेकिन मुसाफिरों के लिए दूसरे दिन गणतंत्र दिवस पर एक्वा लाइन का संचालन शुरू किया जाएगा। पहली मेट्रो ग्रेटर नोएडा डिपो से चलेगी जिसे नोएडा सेक्टर-51 तक पहुंचने में तकरीबन 48 मिनट का समय लगेगा। यह समय नार्मल मेट्रो ट्रेन से लगेगा। जबकि एक्सप्रेस मेट्रो के जरिए 29.707 किलोमीटर की दूरी 25 मिनट में तय की जा सकेगी।

हालांकि यह मेट्रो कुछ बड़े ही स्टेशनों पर रुकेगी। मुसाफिरों के लिए स्टेशन पर ही वन सिटी वन कॉर्ड मिलेगा। फार्म भरने के बाद यह कॉर्ड लिया जा सकेगा। इस कॉर्ड में दो चिप होंगी। एक यात्रा के लिए दूसरी शौपिंग के लिए। क्यूआर कोर्ड की पर्ची के लिए अलग से काउंटर खोल दिए जाएंगे। जिनके जरिए मुसाफिर यात्रा कर सकेंगे।

इधर एक्वा लाइन की शुरुआत के साथ लोग स्टेशन तक कैसे पहुंचे इसके लिए एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन) ने इंटीग्रेटड मॉडल बनाया है। इसके लिए ग्रेनो वेस्ट व आंतरिक रूटों पर सिटी बसों को डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके लिए वर्तमान में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर चल रही करीब 24 बसों में 14 को हटा दिया जाएगा। यह बसें आंतरिक रूटों यानि फीडर बसों की तरह चलेंगी, जो फीडर बसों के रूप में एक्वा लाइन के लिए काम करेंगी।

इसके अलावा छोटी दूरी तय करने के लिए 1050 ई-रिक्शा चलाए जाएंगे। इनके लिए कंपनी का चयन किया जा चुका है। 26 जनवरी के दिन से ही यह दोनों व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। साथ ही छोटी बसों का इंतजाम के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए है। कंपनी का चयन होते ही यह सेवा भी मेट्रो को जोड़ते हुए शुरू कर दी जाएगी।

एक्वा लाइन पर मेट्रो की अधिकतम रफ्तार 92 किमी प्रति घंटा और औसतन रफ्तार 35 किमी प्रति घंटा की होगी। एक बार में 1034 यात्री मेट्रो से सफर कर सकेंगे। पहले चरण में चार कोच की मेट्रो का संचालन किया जाएगा। मुसाफिरों की संख्या बढ़ने के साथ कोचों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी.डी उपाध्याय ने बताया उद्घाटन के बाद अगले दिन जनता के लिए एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा निवासी गणतंत्र दिवस पर रूट पर सफर का आनंद उठा सकते हैं।

यह भी देखे:-

हथियार के बल पर बदमाशों ने की लेखपाल से लूटपाट
होम बायर्स पर नेफोवा की प्रभारी मंत्री से मुलाकात, सरकार की अबतक की पहल को बताया असंतोष जनक
जलभराव की समस्या के खिलाफ करप्शन फ्री इंडिया संगठन का ग्रेनो प्राधिकरण पर हल्ला बोल प्रदर्शन
पीएम की सुरक्षा में चूक का मामला, दो पुलिसकर्मी नपे
आईटीएस कॉलेज में माता की चौकी , "जय माता दी" के जयकारे से गूंजा कैम्पस
ग्रेटर नोएडा में नारी स्वावलंबन सम्मेलन का आयोजन
खाई में गिरी रोडवेज की बस, एक की मौत दर्जन घायल
जीएनआईओटी में एबीवीपी का जिला अभ्यास वर्ग का आयोजन
ग्रेटर नोएडा में होगा राष्ट्रीय संगीत सम्मलेन , देश भर के 300 संगीतकार व कलाकार होंगे शामिल
बारिश से मकान का छत गिरा, भाई -बहन घायल
डीएम के निर्देश पर स्कूलों की कैंटीन की सघन जांच अभियान
उत्तराखंड समिति ने निर्धन बच्चों के लिए संचालित स्कूल को एयर कूलर भेंट किया
दादरी रेलवे फाटक 15 मई तक रहेगा बंद
ईलम सिंह नागर बने "CARWA" के प्रांतीय अध्यक्ष , फेडरेशन आरडब्लूए के पदाधिकारियों ने किया स्वागत
आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम बी.एन .सिंह ने की बैठक
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीएम बी.एन. सिंह ने अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश