गणतंत्र दिवस से यात्री एक्वा लाइन से कर सकेंगे सफ़र, पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा को नोएडा से जोड़ने वाले एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन आगामी 25 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ कर देंगे लेकिन मुसाफिरों के लिए दूसरे दिन गणतंत्र दिवस पर एक्वा लाइन का संचालन शुरू किया जाएगा। पहली मेट्रो ग्रेटर नोएडा डिपो से चलेगी जिसे नोएडा सेक्टर-51 तक पहुंचने में तकरीबन 48 मिनट का समय लगेगा। यह समय नार्मल मेट्रो ट्रेन से लगेगा। जबकि एक्सप्रेस मेट्रो के जरिए 29.707 किलोमीटर की दूरी 25 मिनट में तय की जा सकेगी।

हालांकि यह मेट्रो कुछ बड़े ही स्टेशनों पर रुकेगी। मुसाफिरों के लिए स्टेशन पर ही वन सिटी वन कॉर्ड मिलेगा। फार्म भरने के बाद यह कॉर्ड लिया जा सकेगा। इस कॉर्ड में दो चिप होंगी। एक यात्रा के लिए दूसरी शौपिंग के लिए। क्यूआर कोर्ड की पर्ची के लिए अलग से काउंटर खोल दिए जाएंगे। जिनके जरिए मुसाफिर यात्रा कर सकेंगे।

इधर एक्वा लाइन की शुरुआत के साथ लोग स्टेशन तक कैसे पहुंचे इसके लिए एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन) ने इंटीग्रेटड मॉडल बनाया है। इसके लिए ग्रेनो वेस्ट व आंतरिक रूटों पर सिटी बसों को डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके लिए वर्तमान में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर चल रही करीब 24 बसों में 14 को हटा दिया जाएगा। यह बसें आंतरिक रूटों यानि फीडर बसों की तरह चलेंगी, जो फीडर बसों के रूप में एक्वा लाइन के लिए काम करेंगी।

इसके अलावा छोटी दूरी तय करने के लिए 1050 ई-रिक्शा चलाए जाएंगे। इनके लिए कंपनी का चयन किया जा चुका है। 26 जनवरी के दिन से ही यह दोनों व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। साथ ही छोटी बसों का इंतजाम के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए है। कंपनी का चयन होते ही यह सेवा भी मेट्रो को जोड़ते हुए शुरू कर दी जाएगी।

एक्वा लाइन पर मेट्रो की अधिकतम रफ्तार 92 किमी प्रति घंटा और औसतन रफ्तार 35 किमी प्रति घंटा की होगी। एक बार में 1034 यात्री मेट्रो से सफर कर सकेंगे। पहले चरण में चार कोच की मेट्रो का संचालन किया जाएगा। मुसाफिरों की संख्या बढ़ने के साथ कोचों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी.डी उपाध्याय ने बताया उद्घाटन के बाद अगले दिन जनता के लिए एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा निवासी गणतंत्र दिवस पर रूट पर सफर का आनंद उठा सकते हैं।

यह भी देखे:-

यमुना एक्सप्रेस वे पर लगा महाजाम
पुलिस के हत्थे चढ़े शातिर बाइक लूटेरे, आठ बाइक बरामद
सतेन्द्र राघव हिन्दू जागरण मंच के प्रदेश मंत्री मनोनीत
यमुना प्राधिकरण की 62 वीं बोर्ड बैठक में लिए गए अहम फैसले
हॉयर ने ग्रेटर नोएडा में इंडस्ट्रियल पार्क का भूमिपूजन समारोह किया
ईस्टर्न पेरीफेरल पर डीएम बी.एन सिंह ने की किसानों के साथ बैठक, समस्या सुलझाने के लिए कमेटी गठित
द्रोण मेला देखने उमड़ी भीड़, आज से शुरू होंगी कुश्तियां
किसी भी वर्क पैलेस पर आंतरिक शिकायत प्रकोठ होना चाहिएः डॉ उपासना सिंह
एसपी कुमार रणविजय सिंह ने संभाला कार्यभार, गिनाई प्राथमिकताएं, पढ़े पूरी खबर
बढे पार्किंग शुल्क पर ट्रान्सपोर्ट वेलफेयर  एसोसिएशन आईसीडी दादरी ने जताई आपत्ति, हड़ताल जारी रखने का...
अपहरण व रिश्वत मांगने के आरोप साइबर थाने का कांस्टेबल समेत 2 गिरफ्तार, दारोगा समेत पाँच कांस्टेबल फ...
इम्पीरियल सोसाइटी ऑफ़ इनोवेटिव द्वार हाइब्रिड फार्मूला कार रेस का समापन
चेतन वशिष्ठ को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् में मिली बड़ी जिम्मेदारी
दीवार से टकराई स्कूल बस, दर्जन भर छात्र घायल
मंत्री के नाम पर यमुना प्राधिकरण के अधकारी पर दवाब बनाना कथित नेता को पड़ा महंगा
अब "पद्मावत" को लेकर राजपूत करणी सेना ने दी धमकी