देखें VIDEO, जी.एल. बजाज इनोवेशन मैराथन : छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति किया गया जागरुकता

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के जी.एल. बजाज संस्थान में इनटीवप्रिनिओर फाउन्डेशन के सहयोग से इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम आयोजित हुआ। अपने स्वागत भाषण में बोलते हुये संस्था के निदेशक राजीव अग्रवाल ने बताया की इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना, छात्रों को विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी इन्टरप्रिन्योरशिप से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताना तथा छात्रों को विभिन्न तरह के फन्डस उपलब्ध करवाना था जिससे वह अपने स्टार्टअप को आगे ले जा सके।


देखें VIDEO,

इस कार्यक्रम में जी.एल. बजाज संस्थान के करीब 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 70 टीमें अपने-अपने आइडिया को प्रजेन्ट करने के लिये रजिस्टर हुई। TEAMS अपने आइडिया को निर्णायक मण्डल के सम्मुख प्रस्तुत किया। इनमें से विशाल, तथा शुभम का हेल्थकेयर संबंधित बायो ए.वी.एम., विश्वास अग्रवाल की स्टार्टअप पारचिओ जो कि पार्किंग की समस्या का इन्टरनेट ऑफ़ थिंगस (आई.ओ.टी.) द्वारा निदान है तथा विश्वजीत का प्रोजेक्ट वन टेग वन टोल को फंडिंग के लिये चुना गया।

निर्णायक मंडल के सदस्य इनवेन्टीवप्रिनिओर फाउन्डेशन के चीफ डायेरेटर रिषभ माथुर ने बताया कि इनोवेशन मैराथन इन्वेंटिवप्रेन्योर फाउंडेशन का एक राष्ट्रीय उपक्रम है जिसका उद्घाटन माननीय कैबिनेट मंत्री सुरेश प्रभु, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 25 जून, 2018 को नई दिल्ली में किया गया। इन्वेंटिवप्रेन्योर फाउंडेशन के विज़न 2022 के अनुसार हम भारत में 5 लाख नए व्यवसाय खुलवाएंगे और इसके साथ 40 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करवाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी के नेता संतोष रंजन जी ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा इन्टरप्रिन्योरशिप संबंधित स्कीमस से छात्रों को अवगत कराया तथा उन्होने कहा कि इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम राष्ट्रव्यापी उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए सबसे बड़ी पहल है जिसमें व्यवसायिक शिक्षा, व्यवसायिक अवसर, ज्ञान संचरण, बिज़नेस लीडर्स से मुलाकात, वित्तीय सहायता को प्रदान किया जायेगा। इनोवेशन मैराथन राष्ट्र के युवा अनछुए विचारों और नवोन्मेषकों के लिए मंच प्रदान कर रहा है। इनोवेशन मैराथन के दौरान शिक्षाविदों नवउद्यमी, व्यवसायिक व्यक्तियों, छात्रों और सरकारी संस्थानों को एक स्थान पर एकत्रित किया और उद्यमशीलता के प्रयासों और अनुभवों को साझा बड़े पैमाने पर प्रचारित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पूनम सिंह (डायरेक्टर एन.आइ.ई.बी.यू.डी.) ने छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के लिये मोटिवेट किया। और इस कार्यक्रम में पोलेरिस इंडिया प्रा.लि. के सी.इ.ओ. और डायरेटर श्री रितिका यादव (इन्वेन्टर) ने छात्रों केे आइडियाज को सराहा तथा इन आइडिया पर काम करने के लिये प्लेटफार्म प्रदान करने का वादा किया। संस्थान के प्रवक्ता डाॅ. अमित सेहगल ने इस कार्यक्रम का संयोजन किया।

यह भी देखे:-

जी. डी. गोयंका में मनाया गया बैसाखी व राम नवमी का पर्व
हरलाल संस्थान ने मनाया 19 वाँ स्थापना दिवस समारोह
शिक्षक दिवस : आईआईएमटी कॉलेज में शिक्षकों को मिला बेस्ट फैकल्टी अवार्ड
ग्रेटर नोएडा में 16 जुलाई को टेक्नोत्थलोन परीक्षा, विजेता जायेंगे नासा
Ryanites all set to Go Green
सावित्रीबाई फुले बालिका इंटर कॉलेज में छात्राओं ने धूम-धाम से मनाया लोहड़ी का पर्व
बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज में मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस
शारदा यूनिवर्सिटी में नामी गिरामी कंपनियों के मानव संसाधन अध्यक्ष सेमीनार में हुए एकत्र
पीएम मोदी की परीक्षा पर चर्चा देख सावित्री बाई स्कूल की छात्राओं का तनाव दूर
देखें VIDEO, यूपी से 42 बाल वैज्ञानिकों का राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में हुआ चयन
जी.डी. गोयनका पब्लिक स्कूल परिसर में परंपरागत खेलों का आयोजन
जीएनआईओटी (आईपीयू)के छात्रों ने जीजीएसआईपीयू अनुगूंज प्रीलिम्स में जलवा बिखेरा
जहांगीरपुर के प्राथमिक विधालय में छात्र- छात्राओ को ड्रेस वितरित की
99 प्रतिसत रहा दसवी का परिणाम
मेगा जॉब फेयरः जी.एन. ग्रुप में खुला नौकरियों का पिटारा
शारदा विश्विद्यालय में 'पाठ्यक्रम कार्यान्वयन सहायता कार्यक्रम" की कार्यशाला का आयोजन