देखें VIDEO, जी.एल. बजाज इनोवेशन मैराथन : छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति किया गया जागरुकता

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के जी.एल. बजाज संस्थान में इनटीवप्रिनिओर फाउन्डेशन के सहयोग से इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम आयोजित हुआ। अपने स्वागत भाषण में बोलते हुये संस्था के निदेशक राजीव अग्रवाल ने बताया की इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना, छात्रों को विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी इन्टरप्रिन्योरशिप से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताना तथा छात्रों को विभिन्न तरह के फन्डस उपलब्ध करवाना था जिससे वह अपने स्टार्टअप को आगे ले जा सके।


देखें VIDEO,

इस कार्यक्रम में जी.एल. बजाज संस्थान के करीब 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 70 टीमें अपने-अपने आइडिया को प्रजेन्ट करने के लिये रजिस्टर हुई। TEAMS अपने आइडिया को निर्णायक मण्डल के सम्मुख प्रस्तुत किया। इनमें से विशाल, तथा शुभम का हेल्थकेयर संबंधित बायो ए.वी.एम., विश्वास अग्रवाल की स्टार्टअप पारचिओ जो कि पार्किंग की समस्या का इन्टरनेट ऑफ़ थिंगस (आई.ओ.टी.) द्वारा निदान है तथा विश्वजीत का प्रोजेक्ट वन टेग वन टोल को फंडिंग के लिये चुना गया।

निर्णायक मंडल के सदस्य इनवेन्टीवप्रिनिओर फाउन्डेशन के चीफ डायेरेटर रिषभ माथुर ने बताया कि इनोवेशन मैराथन इन्वेंटिवप्रेन्योर फाउंडेशन का एक राष्ट्रीय उपक्रम है जिसका उद्घाटन माननीय कैबिनेट मंत्री सुरेश प्रभु, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 25 जून, 2018 को नई दिल्ली में किया गया। इन्वेंटिवप्रेन्योर फाउंडेशन के विज़न 2022 के अनुसार हम भारत में 5 लाख नए व्यवसाय खुलवाएंगे और इसके साथ 40 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करवाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी के नेता संतोष रंजन जी ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा इन्टरप्रिन्योरशिप संबंधित स्कीमस से छात्रों को अवगत कराया तथा उन्होने कहा कि इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम राष्ट्रव्यापी उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए सबसे बड़ी पहल है जिसमें व्यवसायिक शिक्षा, व्यवसायिक अवसर, ज्ञान संचरण, बिज़नेस लीडर्स से मुलाकात, वित्तीय सहायता को प्रदान किया जायेगा। इनोवेशन मैराथन राष्ट्र के युवा अनछुए विचारों और नवोन्मेषकों के लिए मंच प्रदान कर रहा है। इनोवेशन मैराथन के दौरान शिक्षाविदों नवउद्यमी, व्यवसायिक व्यक्तियों, छात्रों और सरकारी संस्थानों को एक स्थान पर एकत्रित किया और उद्यमशीलता के प्रयासों और अनुभवों को साझा बड़े पैमाने पर प्रचारित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पूनम सिंह (डायरेक्टर एन.आइ.ई.बी.यू.डी.) ने छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के लिये मोटिवेट किया। और इस कार्यक्रम में पोलेरिस इंडिया प्रा.लि. के सी.इ.ओ. और डायरेटर श्री रितिका यादव (इन्वेन्टर) ने छात्रों केे आइडियाज को सराहा तथा इन आइडिया पर काम करने के लिये प्लेटफार्म प्रदान करने का वादा किया। संस्थान के प्रवक्ता डाॅ. अमित सेहगल ने इस कार्यक्रम का संयोजन किया।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा : स्कूलों में रही दिवाली पर्व की धूम, बच्चों ने रंगोली सजाकर पटाखे न चलाने की शपथ ली, द...
धनतेरस के उपलक्ष्य में सिटी हार्ट अकादमी में हुआ हवन यज्ञ
ग्रेटर नोएडा के शिक्षण संस्थानों , स्कूलों में धूम धाम से मनाया गया शिक्षक दिवस
जवाब नहीं देने पर स्कूलों को थमाया गया नोटिस
यू के और जर्मनी की प्रसिद्ध कम्पनी आईआईएमटी में स्थापित करेगी सिंथेटिक रिर्सच लैब
Weather Updates: रविवार तक लगातार हो सकती है बारिश
रेडियो : रेडियो के जनक कौन थे, एक ऐसा सूचना यंत्र जो बना आम से ख़ास तक कि पसंद
जीडी गोयनका में मनाई गई गाँधी व शास्त्री जयंती
RUN FOR FUN – AN INTER SCHOOL ATHELETIC MEET AT RYAN GREATER NOIDA
स्काइलाइन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स में पूल कैंपस में २ ५ छात्रों का चयन
कोरोना वायरस एवं देश व्यापी बन्दी में बुद्ध की शिक्षाओं की प्रासंगिकता
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के रोड मैप पर कार्यशाला का आयोजन  
’जेवर विधानसभा के लगभग 100 परिषदीय विद्यालयों की बदलेगी तस्वीर’’  एक साथ होगा कायाकल्प’’ , नए लुक मे...
स्काईलाइन इंस्टिट्यूट में फ्रेशर पार्टी, भावना शर्मा और बिन्नी बनी मिस फ्रेशर तो मिस्टर फ्रेशर का ...
जीएनआईओटी प्रबंध एवं शिक्षण संस्थान में उद्यमिता पर संगोष्टी का आयोजन
गलगोटिया कॉलेज के शुभम सिंह का अच्छे पैकेज पर अमेज़न वेब सर्विस में चयन