जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन आवश्यक – हरी अंगिरा

ग्रेटर नोएडा/बिलासपुर: शनिवार को पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा आंदोलन के तहत घघोला गांव में स्थित डीपीएस इंस्टीट्यूट प्रांगण में समाजसेवी विनोद भाटी की अध्यक्षता में रामेश्वर सोलंकी के संचालन में जन जीवन से पर्यावरण का सरोकार नामक कार्यक्रम आयोजित हुआ.

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरणविद हरी अंगिरा ने कहा कि जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा अत्यावश्यक है. इसके लिए उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की. उन्हों कहा पौधारोपण न केवल बरसाती मौसम बल्कि वसंत ऋतु किए गए पौधारोपण के पौधों की आयु लंबी होती है जिनके पेड़ के रूप में बड़े होने पर शुद्ध जल वायु उपलब्ध होने की अधिक संभावना होती है. अपना और अपने आने वाली पीढ़ी के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा के लिए ने केवल हम सबको बल्कि आने वाली युवा पीढ़ी को भी जागरूक होने और करने की जरूरत है. अंगिरा ने बताया की आगामी वर्ष 2019 में पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन के अंतर्गत फरवरी और मार्च में वृद्ध पौधारोपण कर पेड़ बनाने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया.

इस मौके पर पर्यावरण और जल सुरक्षा तथा तालाब बचाओ आंदोलन के अमित भाटी एडवोकेट ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदूषित वातावरण से लोगों के जीवन को हो रहे खतरे के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए ग्रामों में स्थित तालाबों की स्वच्छता और सुरक्षा तथा सौंदर्यीकरण करके प्रदूषण मुक्त वातावरण के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया तथा तालाब बचाओ अभियान तथा पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन से जुड़कर जागरूकता अभियान मैं सहभागिता करने अपील की.

वनीश प्रधान ने कहा हमें प्रकृति को पेड़ों से सजाना है प्रत्येक को पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने है ताकि हम सबको ऑक्सीजन मिलती रहे और न केवल हमारा बल्कि आगे आने वाली युवा पीढ़ी का भी जीवन सुरक्षित हो सके

इस मौके पर स्कूली छात्रों में प्रांगण में पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा का संदेश देते हुए हाथों में तिरंगा झंडा लेकर साइकलिंग रेस भी की।

इस अवसर पर इंस्टीट्यूट के मैनेजर कर्मवीर भाटी, प्रबंधक रामेश्वर सिंह सोलंकी, विनीता सिंह, लोकेश कुमार, मुकुल, हरी अंगिरा, कमल गर्ग इत्यादि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

देखें VIDEO, एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में फुटबॉल टूर्नामेंट, नोएडा - ग्रेनो स्कूल की टीम आपस में भिड़ी
CBSE 12 th RESULT : हिमाँशु शर्मा बने RPS पब्लिक स्कूल जहांगीरपुर के टॉपर
आईसीएसई के परिणाम घोषित : ग्रेनो के विद्यार्थियों ने सफलता का परचम लहराया
समसारा विद्यालय को भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में हांसिल हुआ स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड
जेपी इंटरनेशनल स्कूल में अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन
समसारा विद्यालय ने बनाया ग्रीष्मावकाश को अत्यधिक लाभकारी
उमा पब्लिक स्कूल मायचा में कृष्ण जन्माष्टमी व स्ववतंत्रता दिवस धूम-धाम से मनाया गया
जे.पी. इन्टरनेश्नल स्कूल में बच्चो ने उठाया सरोद वादन का लुत्फ़
जहांगीरपुर आरपीएस स्कूल बनेगा नॉर्थ जॉन योगा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का गवाह
धर्म पब्लिक स्कूल में कृष्ण ने रचाया महारास
जी. डी. गोयंका पब्लिक स्कूल में ईद -उल -जुहा पर विशेष प्रार्थना सभा
एपीजे इंटरनैशनल स्कूल में गाॅधी जयन्ती पर विशेष सभा का आयोजन
डीपीएस की मुस्कान ढाका बनी सीबीएसई 12 वीं की ग्रेटर की टॉपर, जानिए किस स्कूल में क्या रहा परिणाम
RYANITES INTERACTS WITH INDIANA UNIVERSITY, U.S.A
फादर एग्नेल में क्रिसमस कार्निवल में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित
कौशल्या वर्ल्ड स्कूल की चेयरपर्सन कुशल सिंह अंतरराष्ट्र्रीय मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित