जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक, सस्ती हुई 33 वस्तुएं , पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : आज जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई है जिसमें सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घटा दी हैं. जीएसटी काउंसिल की बैठक में 7 आइटम्स पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 26 आइटम ऐसे हैं जिन पर जीएसटी रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी कर दिया गया है.

बैठक के उपरांत मीडिया से रूबरू होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं. 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं. एसी और डिश वॉशर 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाए गए हैं. इसके अलावा 32 इंच के टीवी पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी हैं. 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर अब 18 फीसदी के मुकाबले 12 फीसदी लगेगा.

धार्मिक हवाई यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है. वहीं, थर्ड पार्टी मोटर इश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी 18 फीसदी से घटा कर 12 फीसदी पर लाई गई है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST की नई दरें 1 जनवरी से लागू होंगी, दरें घटाने के बाद राजस्व पर ₹5500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

इसके अलावा सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने 31 मार्च तक जीएसटी रिटर्न फाइल करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाने का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जीएसटी वसूली अपेक्षा से बहुत कम रही है. महाराष्ट्र, बंगाल में जीएसटी वसूली अच्छी रही है. जीएसटी कलेक्शन पर मंत्रियों की कमिटी बनाई गई है. आठ महीने में हर राज्य में वसूली की तुलना की गई है. पिछले 6 महीने में 30,000 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की गई है.

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब जनवरी में होगी. इस बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर लगने वाले जीएसटी को 12% से घटाने पर विचार होगा. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नई प्रणाली एक जनवरी 2019 से लागू होगी.

पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि इसमें 7 आइटम्स 28 फीसदी से घटाकर 18 या निचले स्लैब में लाया गया है. वहीं 27 आइटम्स को 18 फीसदी से घटाकर 12,5 फीसदी या जीरो स्लैब में लाया गया. ये सभी आइटम्स आम आदमी के रोज़मर्रा के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुएं हैं.​

यह भी देखे:-

इंडस फ़ूड- II में बोलीं हरसिमरत कौर बादल, सड़क पर नहीं फेंकनी पड़ेगी उपज, किसान के घर से उत्पाद उठ...
बिल्डर कर रहे फ्लेट बॉयर्स का शोषण : नेफोमा
नेफोवा के नेतृत्व में होम बायर्स ने किया प्रदर्शन , दी गिरफ्तार
समाजसेवी नेफोमा अध्यक्ष अन्नू खान महासचिव रश्मि पांडेय को मिला नेशनल जय हो अवार्ड 2019
ग्रेटर नोएडा में ABVP ने ममता बनर्जी का फूंका पुतला
सीबीएसई 10 वीं के नतीजे घोषित , एक साथ 13 बच्चे हुए टॉप
भारत एक यंग और एनर्जी से भरपूर देश है , हिंदी दिवस के नाम रहा ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल
एसपी शर्मा बने आईआईए ग्रेनो चैप्टर के चेयरमैन 
क्रिकेट की दुनिया में कोरोना से हडकंप , ऐसे पड़ा असर , पढ़े पूरी खबर
क्या कांग्रेस में है,वरुण गांधी के लिए बेहतर संभावना?
भाजयुमो नेता प्रिंस भारद्वाज की ट्वीट से हरकत में आया प्रशासन और मचा हड़कंप
जनसमस्या: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के इस सड़क पर स्ट्रीट लाईट बने शोपीस
World toilet day: खुले में शौच करने वालों की संख्या करीब 89.2 करोड़
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ईद का बदला बदला-सा रहा नजारा
कोरोना से हुए अन्धकार को दूर करना है, 5 अप्रैल को मनाएं प्रकाशोत्सव : पीएम मोदी
ओला ड्राइवर के हत्यारे लूटरे एनकाउन्टर में घायल