जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक, सस्ती हुई 33 वस्तुएं , पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : आज जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई है जिसमें सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घटा दी हैं. जीएसटी काउंसिल की बैठक में 7 आइटम्स पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 26 आइटम ऐसे हैं जिन पर जीएसटी रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी कर दिया गया है.

बैठक के उपरांत मीडिया से रूबरू होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं. 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं. एसी और डिश वॉशर 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाए गए हैं. इसके अलावा 32 इंच के टीवी पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी हैं. 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर अब 18 फीसदी के मुकाबले 12 फीसदी लगेगा.

धार्मिक हवाई यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है. वहीं, थर्ड पार्टी मोटर इश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी 18 फीसदी से घटा कर 12 फीसदी पर लाई गई है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST की नई दरें 1 जनवरी से लागू होंगी, दरें घटाने के बाद राजस्व पर ₹5500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

इसके अलावा सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने 31 मार्च तक जीएसटी रिटर्न फाइल करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाने का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जीएसटी वसूली अपेक्षा से बहुत कम रही है. महाराष्ट्र, बंगाल में जीएसटी वसूली अच्छी रही है. जीएसटी कलेक्शन पर मंत्रियों की कमिटी बनाई गई है. आठ महीने में हर राज्य में वसूली की तुलना की गई है. पिछले 6 महीने में 30,000 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की गई है.

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब जनवरी में होगी. इस बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर लगने वाले जीएसटी को 12% से घटाने पर विचार होगा. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नई प्रणाली एक जनवरी 2019 से लागू होगी.

पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि इसमें 7 आइटम्स 28 फीसदी से घटाकर 18 या निचले स्लैब में लाया गया है. वहीं 27 आइटम्स को 18 फीसदी से घटाकर 12,5 फीसदी या जीरो स्लैब में लाया गया. ये सभी आइटम्स आम आदमी के रोज़मर्रा के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुएं हैं.​

यह भी देखे:-

तीनों तहसीलों में 153 शिकायतें दर्ज 14 शिकायतों का मौके पर निस्तारण
राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के लिए फर्जीवाड़ा करने का आरोप
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने 13 लोगों पर लगाया गैंगस्टर
पूर्व सीएम मधु कोड़ा को कोयला घोटाले में जेल की सजा
सेंट जॉसेफ स्कूल के छात्रों ने शिक्षकों के प्रति दिखाया सम्मान
शारदा यूनिवर्सिटी : "कम्प्यूटेशनल गैस्ट्रोनॉमी" पर संगोष्ठी आयोजित
COVID 19 : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा
शारदा हॉस्पिटल: कोरोना से जंग जीतने वाले मरीजों के लिए बजाया गया ताली , बरसाए गए फूल
हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे पर आधारित वृत्तचित्र "द ब्रदरहुड" का ट्रेलर यू ट्यूब पर रिलीज
गर्भवती महिला के लिए फरिश्ता बनी पुलिस
#ElectionResult2019 का काउंटडाउन शुरू, देश भर में सुरक्षा के कड़े इन्तजाम
ग्रैड्स इंटरनैशनल स्कूल : राहगीरी में बच्चों ने दिखाई गांधी की झलक
कोरोना योद्धाओ के लिए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह को उपलब्ध कराई पीपीई किट व सैनेटाइजर
अयोध्या केस : देश की सर्वोच्च अदालत ने सुनाया फैसला , पढ़ें
आईटीएस में "एडवांस कंकरीट कांस्ट्रेक्शन" विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन
ज़नाब गए थे राशन लेने, साथ लाये बीवी , जानिए क्या है दिलचस्प किस्सा