ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय योगा वेलनेस फेस्टिवल का शुभारम्भ, किसान महासम्मेलन भी होगा

ग्रेटर नोएडा: शुक्रवार से शहर के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में योगा एवं कल्याण मेला (YOGA WELLNESS FESTIVAL) का शुभारम्भ किया गया. इस अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मेले के संयोजक व इण्डिया एक्पो मार्ट के निदेशक विवेक विकास ने बताया मेले के आयोजन का उद्धेश्य समाज के सभी वर्गां चाहे वे बच्चे हो, युवा हो, महिला हो या वरिष्ठ नागरिक सभी को स्वस्थ जीवन जीने की कला सिखाने व किसानों को समृद्ध बनाना है । उन्होंने बताया इस फेस्टिवल में बच्चों व युवाओं को खेलों, प्रतियोगिताओं व कार्यशालाओं के माध्यम से जीवन में मूल्यों को लाने तथा सभी को परमात्मा से सम्बन्ध जोड़कर योगा व प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से अपने खाने-पीने को नियंत्रित कर तन व मन से स्वस्थ बनाने के तरीके सिखाये जायेगे। इस मेले का आयोजन ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा किया जा रहा है।


देखें VIDEO –


कार्यक्रम के संयोजक विवेक विकास ने बताया शनिवार को 15 दिसम्बर सुबह 10 से 1 बजे तक किसान महासम्मेलन रहेगा जिसमें किसानों को योगिक खेती क्यों और कैसे करें तथा इसमें सरकारी अनुदान किस प्रकार प्राप्त करें जिससें कम लागत एवं अधिक उत्पादन होने से अन्नदाता किसान भाईयों के जीवन स्तर में उन्नति हो सके बताया जायेगा। इस किसान महासम्मेलन के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राज्य के केबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही होगें। जिसके पश्चात सभी किसान भाईयों को भोजन कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि यह नये युग की खेती किसानों के लिए वरदान साबित होगी तथा मेले में सभी ग्रेटर नौएडा वासियों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य चेकअप, नशा मुक्ति आदि शिविरों का भी आयोजन किया जायेगा। 16 दिसम्बर रविवार शाम 4 बजे सुप्रसिद्ध प्रेरणादायी वक्ता बी.के.शिवानी द्वारा मैजिक ऑफ मेडिटेशन विषय पर वक्तव्य रहेगा।

प्रेस कॉन्फ्रेस में एग्रीकल्चर विभाग के सहायक निदेशक एवं किसान बद्री प्रसाद ने बताया कि किस प्रकार योगिक खेती किसानों के जीवन में आर्थिक, समाजिक एवं मानसिक रूप से सुधार लायेगी जिसे सरकार ने भी माना है और इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रति एकड़ अनुदान देने की योजना है, जिसे इस सम्मेलन में भाग लेने वाले किसान लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा 15 दिसम्बर को ही प्रातः 10 से 12 व सायं 5 से 7 डॉ0 राजू द्वारा द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति द्वारा बिना दवा के बीमारियों को दूर भगाकर तन को एवं परमात्म शक्तियों से मन को स्वस्थ बनाने की कला सिखायी जायेगी।

इससे पूर्व प्रातः मेले में नौएडा एवं ग्रेटर नौएडा के विभिन्न स्कूलों के लगभग 3000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने रंगोली, वेस्ट से बैस्ट, योगा, पेन्टिग एवं रेली रेस जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लिया तथा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड होल्डर अदिति सिंघल ने मेमारी शार्प करने के रोचक तरीके बताये। इस मेले को ब्रह्माकुमारी के नौएडा एवं ग्रेटर नौएडा सेवाकेन्द्रों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

यह भी देखे:-

जेपी बिल्डर के कार्यालय पर निवेशकों का हंगामा खरीददारों ने की जमकर तोड़फोड़
जन्मदिन का जश्न मना रही छात्राओं के फ़्लैट में घुस कर बनाई वीडियो किया वायरल , कराई उठक बैठक
संयुक्त अधिकार किसान आंदोलन की मांगों को लेकर पद यात्रा
राष्ट्रपिता को अपना बनाने की होड़ में पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भूल रहे लोग
श्री आदर्श रामलीला सूरजपुर में रावण जन्म का हुआ मंचन
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला नोएडा : सीता हरण दृश्य का मंचन 150 फुट की उँचाई से दृश्य का किया गया
ग्रेटर नोएडा : अष्टमी पर मां दुर्गा के पूजन को काली बाड़ी में उमड़े भक्त
आदर्श रामलीला सूरजपुर : लगी लंका में आग, क्रोधित हुआ लंकेश्वर
अंतरिम बजट 2019 की जानिए खास बातें
ग्रेटर नोएडा में रेस्टोरेंट में लगी आग
सीबीएसई 12 वीं के नतीजे घोषित, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा बनी टॉपर
ग्रेटर नोएडा से हरिद्वार के लिए शुरू हुई बस सेवा
फाइनेंस कम्पनी के प्रबंधक की गोली मारकर हत्या
RYAN MONTESSORI GOES GREENWAY
"जनता के लिए ज्यादा से ज्यादा विकास करना हमारा लक्ष्य ": धीरेन्द्र सिंह
दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा जल कार्यक्रम : सोलहवां “एवरीथिंग अबाउट वॉटर एक्सपो प्रदर्शनी का उद्घाटन