नए अविष्कारों के प्रदर्शन के साथ LED EXPO 2018 का हुआ समापन

ग्रेटर नोएडा: मेसे फ़्रंकफ़र्ट द्वारा आयोजित तीन दिवसीय एलईडी एक्सपो 2018 का 19 वां संस्करण ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में समापन हो गया। एलईडी लाइटिंग से संबंधित भारत और विदेशों की 341 कंपनियों ने एलईडी ऊर्जा प्रकाश, स्मार्ट लाइट समाधान, लाइनर एलईडी स्ट्रिप्स, ऐप-आधारित प्रकाश, वाईफाई का उपयोग करके घरेलू बिजली समाधान से संबंधित एलईडी प्रकाश क्षेत्र में नवीनतम समाधान प्रदर्शित किए। एक्सपो में भारत, चीन, फिनलैंड, जापान, हांगकांग, इटली, कोरिया और ताइवान जैसे देशों से एलईडी क्षेत्र से संबंधित कंपनियों ने एलईडी एक्सपो में हिस्सा लिया। जुकी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, की ऑपरेशंस एंड इलेक्ट्रो कंपोनेंट प्राइवेट लिमिटेड, लुमिसेंस ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड, पावर इंटीग्रेशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, राबाइट इलेक्ट्रॉनिक्स, जीप इंडस्ट्रीज, फुलहम इंडिया और एलटेक (इंटेलिजेंट लाइटिंग कंट्रोल) जैसे ब्रांडों ने ऊर्जा कुशलता, स्मार्ट लाइट समाधान और एलईडी से संबंधित नए अविस्कार प्रदर्शित किए|



देखें VIDEO , JOEB THANAWALA जिन्होंने #Battery बैटरी व टोर्च #Torch की निर्माता कंपनी #GeepIndustries को दिया नया आयाम



एक्सपो में कई प्रमुख घोषणाएं और सूचना एलईडी उद्योग से संबंधित दी गईं जो ऊर्जा और धन को बचाने में मदद कर सकती हैं। प्रदर्शनी के पहले दिन श्री वेंकटेश द्विवेदी, महाप्रबंधक, ईईएसएल, ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि ‘‘एलईडी एक्सपो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एकत्रित होने और काम करने के अवसरों को प्रकाश देने में रुचि रखने वाली सभी कंपनियों के लिए एक महान मंच के रूप में कार्य करता है। उजाला के तहत भारत में उपभोक्ताओं को 31 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं और जून 2019 तक हम उम्मीद करते हैं कि देश भर में शहरी-स्थानीय निकायों में लगभग 14 मिलियन एलईडी स्ट्रीट लाईट प्रतिस्थापित होंगी। हम देश में मुख्य रूप से ग्रामीण खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे और सेना खंडों में दो करोड़ एलईडी स्ट्रीट लाईट लगाने की उम्मीद है।



देखें VIDEO, ऐसे करें बिजली की बचत PowerSave , बता रहे हैं MUSTAFA P. CEO GEEP INDUSTRIES SMART LIGTNING SYSTE



एलईडी एक्सपो 2018 के दूसरे दिन सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें लाईटिंग एंड इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र से संबंधित कंपनीयो के अधिकारीयो ने हिस्सा लिया एवं ’’क्रिएटिंग सौल्युशन फॉर फ्यूचर स्मार्ट लाइटिंग’’ के विषय पर चर्चा की। सम्मेलन में ईईएसएल केराज कुमार रखारा अतिरिक्त महाप्रबंधक ने कहा कि ’’भारत में उजाला, ईमोबिलीटी, बीप, स्मार्ट मोटर पे जेैसे एलईडी को बढावा देने वाले स्कीम आने के बाद जनवरी 2014 से मई 2018 के अंतराल में एलईडी की कीमत 1/8 तक कम हुई है एवं 1.5 बिलियन किलो वाट प्रति वर्ष बिजली एवं 14000 करोड़ रूपये की बचत हुई है। फ्रॉस्ट एंड सलिवैन की एसोसिएट मैनेजर आरूशी ठाकुर उपाध्याय ने कहा कि भारत में एलईडी स्ट्रीट लाईट बदलने से हमें उर्जा एवं कीमत में बहुत बचाव होता है और हम इसे एलईडी स्ट्रीट लाईट के बुनियादी ढांचे को जोड़कर 20-30 प्रतिशत से बढकर 50 प्रतिशत तक बिजली की बचत होगी। वर्ष 2017 में इसका रेवेन्यू 2 बिलियन डाॅलर था जो 2024 तक 13 बिलियन डाॅलर जाने की उम्मीद है। फिलिप्स ने ’’सेफर सिटी’’ योजना पर चर्चा की जिसमें बडे रूझान का लाईट पर प्रभाव, स्मार्ट डिजिटल लाईट, शहर में एकतृत लाईटिंग सुविधा जैसे विषयो पर चर्चा की।



देखें VIDEO, INDIA में BULB से LED BULB तक का सफ़र , BULB से बेहतर #LED कैसे ? बता रहे हैं जी श्रीनिवास



कई एलईडी उद्योग ने एलईडी एक्सपो 2018 में अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया, हॉटस्पॉट ईजेड एक्जेट लॉन्च किया, फुलहम ने लाइनर एलईडी स्ट्रिप्स, ऐप आधारित प्रकाश व्यवस्था, वाईफाई का उपयोग कर घर में बिजनी समाधान, परेशानी मुक्त प्रकाश प्रदर्शित किए गए। जिग्बी प्रोटोकॉल जो स्जमबी द्वारा स्मार्ट घर में अपग्रेड करने में मदद करेगा। यह कंपनी डाली, ट्राइक और डीएमएक्स, एलईडी स्ट्रीट लाइट्स जैसे प्रोटोकॉल बनाती है जो 70 प्रतिशत बिजली की बचत करती है, जिसमें समान प्रकाश वितरण होता है, कोई झिलमिलाहट नहीं होती है और पॉट्रोनिक्स द्वारा 85 प्रतिशत ऊर्जा कुशल होती है। यह ‘ऑल इन वन सोलर स्ट्रीट लाइट‘ भी प्रदर्शित करेगा, जो वायरलेस है, इसमें लंबी बैटरी लाइफ है, पीआईआर मोशन सेंसर और शून्य रनिंग और रखरखाव लागत, शक्तिशाली, भरोसेमंद और ऊर्जा कुशल, एलईडी पॉली कार्बोनेट गुणवत्ता प्रदान करते हैं। भारत में बने सभी रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाले एलईडी स्ट्रिप्स जेलीडोम, पैराबोला जो लंबे समय तक चलने वाले हैं और तुकाना लाइट्स द्वारा औद्योगिक और स्थापत्य अनुप्रयोगों के लिए 100 प्रतिशत मूल डिजाइन के साथ भारत में बने हैं।

यह भी देखे:-

LOCKDOWN के दौरान छात्र नेता प्रभांशु नागर की शानदार मुहिम
22 नवंबर से होगा विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन का आगाज
क्षत्रिय जन संसद का हुआ विस्तार , अब जनसंसद सदस्यों की संख्या 350 पहुंची
महिला सशक्तिकरण के लिए शिक्षा जरूरी: जितेंद्र बच्चन
नोएडा -ग्रेटर नोएडा : बंगाली महिलाओं ने सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को दी विदाई
यूनिफॉर्म सिविल कोड पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन
मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी
यमुना प्राधिकरण के पूर्व सीईओ सीईओ पी.सी.गुप्ता समेत भ्रष्ट अधिकारियों का पुतला फूंका
AUTO EXPO 2018 : HYUNDAI का स्वच्छ भारत अभियान, बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान के साथ लॉन्च किया 'SwachhC...
दिल्ली- नोएडा बार्डर अभी भी सील : पुलिस कमिश्नर
एसएसपी के समर्थन में मुख्यमंत्री के नाम करप्शन फ्री इंडिया ने सौंपा ज्ञापन
किसानों को यमुना एक्सप्रेसवे पर आई.डी. के आधार पर टोल फ्री कराने की मांग
ह्यूमन टच फाउंडेशन के लिटरेसी सेंटर में धूम धाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह
संसद हमले की बरसी, यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट ने आतंकवाद का पुतला व पाकिस्तानी झण्डा फूंका
बाईक सवार बदमाशों ने सुपरवाइजर को लूटा
the major issues in the budget 2020-21 are to balance between consumption and investment :Prof Yami...