आईटीएस कॉलेज में होगा राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय बाल विज्ञान कांग्रेस 7-9 दिसम्बर तक चलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से के तीन सौ बच्चे शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सौजन्य से क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी केन्द्र गाजियाबाद को जिम्मेदारी मिली है।

क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी गाजियाबाद सुरेशचन्द्र शर्मा ने प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद से चार परियोजानाओं का चयन राज्य स्तर पर किया गया है। विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय स्वच्छ हरित स्वस्थ राष्ट्र हेतु विज्ञान तकनीकी एवं नवाचार है, इसी के साथ पांच उप विषय हैं। इस कार्यक्रम में 10 वर्ष से लेकर 14 और 14-17 वर्ष आयु वर्ग के दो बच्चे हर जिले से शामिल हो रहे हैं, जिसमें विज्ञान विधि से काम करना सीखते हैं। इस कांग्रेस में बच्चों को पहले ही विषय दिया गया था, 2-3 माह में किए गए कार्य को 5-6 मिनट में प्रस्तुत करना होगा। इस कार्यक्रम के निर्णय के लिए बतौर जज वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को इनोवेटर के लिए रास्ता साफ करना है। प्रत्येक जिले से दो-दो टीम जूनियर व सीनियर वर्ग से शामिल हुए हैं। यहां से चयनित बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जो 27 से 30 दिसम्बर को भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा।

नेशनल के लिए दोनों वर्गों में से 21-21 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस दौरान हर प्रतिभागी बच्चों को साइंस किट दिया जाएगा और प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। नेशनल स्तर पर चयनति प्रोजेक्ट का पेटेन्ट कराया जाएगा। आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. विकास सिंह ने बताया कि इस आयोजन के लिए कालेज पूरी तरह से मदद करेगा, ताकि पूरा कार्यक्रम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में नेशनल कार्यक्रम का आयोजन मिलता है तो उसके लिए भी हम तैयार हैं।

यह भी देखे:-

सिटी हार्ट अकादमी में शहीदों की आत्मा की शांति के लिए हुआ हवन यज्ञ
जीएनआईओटी में "टेक्नोलॉजी एंड ट्रस्ट" पर इंटरनेशनल कांफ्रेंस का आयोजन
अब इस नाम से होगा इन चार मेट्रो स्टेशन का नाम , पढ़ें पूरी खबर
Downfall in production continues in Auto industry sector
दिल्ली तक पहुंची पंचशील ग्रीन नवरात्रा सेवक दल की मुहीम "हर भुखे को खाना खिलाओ"
आदर्श रामलीला सूरजपुर : रामजन्म पर अयोध्या में ख़ुशी की लहर
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला : भगवान राम ने लंका पर की चढ़ाई, आज होगा रावण दहन
दलित समाज ने धूमधाम से मनाई अटल जयंती
एमिटी यूनिवर्सिटी कैंपस में मनाया गया डे ऑफ़ बेलॉन्गिंगनेस
श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर - पाई : रोने लगी अयोध्या जब वनवास को निकले श्री राम, कलाकरों के अभ...
शिव नादर यूनिवर्सिटी में मच्छर लारवा पाए जाने पर लगाया जुर्माना
आईआईएमटी कॉलेज में कोम्‍बेट मैनेजमेंट फेस्‍ट का आयोजन
उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला, देखें सूची 
GIMS में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन
सेमेस्टर एग्जाम में छात्रों के सहूलियत के लिए AKTU ने उठाया कदम
छोटे व्यापारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराए सरकार : ऋषभ शर्मा