आईटीएस कॉलेज में होगा राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय बाल विज्ञान कांग्रेस 7-9 दिसम्बर तक चलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से के तीन सौ बच्चे शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सौजन्य से क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी केन्द्र गाजियाबाद को जिम्मेदारी मिली है।

क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी गाजियाबाद सुरेशचन्द्र शर्मा ने प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद से चार परियोजानाओं का चयन राज्य स्तर पर किया गया है। विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय स्वच्छ हरित स्वस्थ राष्ट्र हेतु विज्ञान तकनीकी एवं नवाचार है, इसी के साथ पांच उप विषय हैं। इस कार्यक्रम में 10 वर्ष से लेकर 14 और 14-17 वर्ष आयु वर्ग के दो बच्चे हर जिले से शामिल हो रहे हैं, जिसमें विज्ञान विधि से काम करना सीखते हैं। इस कांग्रेस में बच्चों को पहले ही विषय दिया गया था, 2-3 माह में किए गए कार्य को 5-6 मिनट में प्रस्तुत करना होगा। इस कार्यक्रम के निर्णय के लिए बतौर जज वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को इनोवेटर के लिए रास्ता साफ करना है। प्रत्येक जिले से दो-दो टीम जूनियर व सीनियर वर्ग से शामिल हुए हैं। यहां से चयनित बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जो 27 से 30 दिसम्बर को भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा।

नेशनल के लिए दोनों वर्गों में से 21-21 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस दौरान हर प्रतिभागी बच्चों को साइंस किट दिया जाएगा और प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। नेशनल स्तर पर चयनति प्रोजेक्ट का पेटेन्ट कराया जाएगा। आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. विकास सिंह ने बताया कि इस आयोजन के लिए कालेज पूरी तरह से मदद करेगा, ताकि पूरा कार्यक्रम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में नेशनल कार्यक्रम का आयोजन मिलता है तो उसके लिए भी हम तैयार हैं।

यह भी देखे:-

सेमेस्टर एग्जाम में छात्रों के सहूलियत के लिए AKTU ने उठाया कदम
इन 3 और गुंडों पर लगाया गया गैंगस्टर
शारदा विश्वविधालय में धूमधाम से मन गणतंत्र दिवस समारोह, पांच गाँव गोद लेने की घोषणा
व्यापारियों को मिलेगी हर संभव मदद : डॉ अशोक वाजपेयी
अतिक्रमण पर नगर पंचायत पर उठे सवाल
मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रत्याशी परोसने जा रहा था शराब ! पुलिस ने मंसूबे पर पानी फेरा
जी एल बजाज संस्थान में पी जी डी एम ( 2017 -19) के दिक्षारंभ का आयोजन
सड़क किनारे खड़ी टाटा 407 में घुसी तेज रफ़्तार कार , एक की मौत पांच घायल
हथियारबंद बदमाशों ने कैब लूटी
क्या एकतरफा प्यार में हुई अंजलि राठौर की हत्या ! , नामजद मुकदमा दर्ज
CBSE 10वीं के नतीजे कुछ ही देर में घोषित होंगे , ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
शारदा विश्विद्यालय : नवप्रवेशित मेडिकल छात्रों काे बताया गया , चिकित्सा पेशा नहीं, सेवा का कार्य ...
शारदा विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों ने धूमधाम से मनाया क्रिसमस
श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई : वानर सेना ने समुंद्र पर बनाया पुल, लंका पहुंचे अंगद
गलगोटिया विश्वविद्यालय : नासा स्पेस ऐप चैलेंज हैकाथाॅन प्री-क्वालिफायर प्रतियोगिता का आयोजन
RSS की रिपोर्ट ने उड़ाई बीजेपी नेताओं की नींद