नई शस्त्र पॉलिसी, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाइसेंस, पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश में शस्त्र लाइसेंस पर से रोक हटने के बाद से शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया बीते 16 अक्टूबर से शुरू हो गई थी। प्रदेश में काबिज योगी सरकार ने प्रदेश में वर्ष 2013 से शस्त्र लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया पर लगाईं गई रोक हटा दी। इसके बाद लोगों ने नए शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन शुरू कर दिया।

ग्रेटर नोएडा असलहा बाबू की माने तो पुराने आवेदकों के आवेदन को निरस्त कर दिए गए है। ऐसे करीब 1 हजार से ज्यादा आवेदन फार्म निरस्त किए गए है। अब इन्हें नए तरीके से आवेदन करने होंगे। यह केवल ग्रेटर नोएडा में ही निरस्त नहीं किए गए है। बल्कि पुराने आवेदन फामर् गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर समेत वेस्ट यूपी के अन्य जिलों में पुराने आवेदन फार्म निरस्त किए गए है। प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि नई पॉलिसी के तहत सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत दौबारा से शस्त्र लाइसेंस लेने वालों को अप्लाई करना होगा।

दरअसल में आयुध नियमावली के अनुसार सरकार ने लाइसेंस की प्रक्रिया में तो बदलाव किया है, साथ ही फीस में भी बढ़ोत्तरी की गई है। लाइसेंस की फीस भी कई गुनी हो गई है। इसकी भी है एक वजह है कि दौबारा से आवेदन करना जरुरी होगा।
आॅनलाइन भी कर सकते है आवेदन

शस्त्र लाइसेंस के लिए यूपी में रोक हटने के बाद में जिला प्रशासन के पास आवेदकों की भीड़ पहुंच रही है। आयुध नियमावली 2016 के अनुसार आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है। साथ ही असलहा आॅफिस जाकर मैन्यूअल भी फार्म जमा कर सकते है।

लाइसेंस लेने के लिए आवेदक को आवेदन फार्म के साथ में हैसियत प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, जन्म, आय, आयु, जाति प्रमाण के अलावा आईडी प्रूफ देना होगा। साथ ही हेल्थ फिटनेस सर्टिफिकेट भी जमा करना जरुरी है। साथ ही यह भी बताना होगा कि कौन सी गन आवेदक ले रहा है। 2 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ-साथ पिछले 3 साल की इनकम टैक्स रिटर्न की भी पूरी जानकारी देनी है।
प्रशासनिक अफसरों ने बताया कि पुराने आवेदन कैंसिल कर दिए गए है। साथ ही जिनके खिलाफ कोर्ट में अपराधिक मामले विचाराधीन है, उनके लाइसेंस भी नहीं बनाए जाएंगे।

यह भी देखे:-

उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले
हिंडन नदी को निर्मल बनाने के लिए मेरठ कमिश्नर प्रभात कुमार ने की पहल, 1000 पौधरोपण किया गया , सामाज...
पर्यावरणविद की शिकायत पर औचक निरीक्षण , जल प्रदूषण करती दो पकड़ी गई दो फैक्ट्री
13 दिसंबर को आएंगे अन्ना हज़ारे , करेंगे जनसभा
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी दिखा SC ,ST ACT बदलाव का विरोध, बसों में तोड़फोड़, रोड पर लगाया जाम
कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए 1 लाख का मिलेगा अनुदान
धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में पर मुकदमा दर्ज
जयंती पर याद किए गए पंडित जनेश्वर मित्र
जन अधिकार सेवा समिति ने सीईओ ग्रेनो से की मुलाकात, गिनाई समस्या
बिना OCCUPANCY CERTIFICATE फ्लैट की होगी रजिस्ट्री : जिलाधिकारी
उत्तर प्रदेश : IPS अधिकारीयों के तबादले, वैभव कृष्ण बने एसएसपी गौतमबुद्ध नगर
यमुना एक्सप्रेसवे : सड़क हादसा, बस में घुसी कार, दस घायल
लोकसभा चुनाव 2019 गौतमबुद्ध नगर : अन्तिम दिन इन लोगों ने किया नामांकन
ग्रेटर नोएडा में रेस्टोरेंट में लगी आग
लोकसभा चुनाव 2019: दनकौर व जेवर क्षेत्र के इन गाँव के प्रधानों ने किया एलान .... पढ़ें पूरी खबर
देखें Video, युवती से मारपीट करने वाले तीन आरोपी पहुंचे सलाखों के पीछे