ग्रेटर नोएडा -ग्रेटर नोएडा में छठ पूजा की तैयारी जोरों पर, जानिए कहां बन रहा है घाट

नोएडा/ ग्रेटर नोएडा : सूर्योपासना के पर्व छठ (CHHATH PUJA 2018 IN NOIDA AND GREATER NOIDA) को लेकर ग्रेटर नोएडा में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। घाटों की मरम्मत और सफाई का काम लगभग पूरा हो गया है। सूर्य को पहला आर्ध्य 13 नवम्बर को शाम 5 बजकर 35 मिनट व दूसरा आर्ध्य 14 नवम्बर को सुबह 6 बजाकर 45 मिनट पर दिया जाएगा।

नोएडा स्टेडियम में इस बार ज्यादा बड़ा कुंद तैयार किया जा रहा है.इसकी लम्बाई 150 फूट चौड़ाई 60फुट और गहराई 2.5 फुट हॉग. प्रवासी महासंघ के अध्यक्ष अलोक वत्स ने बताया कि कुंड के पानी में 10 टैंकर गंगाजल भी मिलाया जायेगा.

सेक्टर 71 में दूसरा बड़ा घाट बनाया जा रहा है. अखिल भारतीय प्रवासी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया यहाँ सुरक्षा के लिए वालंटियर्स के साथ पुलिस भी मौजूद रहेगी. सेक्टर 73 के महादेव अपार्टमेंट में मिथिला पूर्वांचल छठ पूजा समिति के अध्यक्ष जगदीश यादव जग्गा ने बताया कुंड की खुदाई का पूरा काम हो चूका है. सेक्टर 50 के मेघदूतम पार्क और सेक्टर -34 अरावली अपार्टमेन्ट में भी छठ पूजा का आयोजन किया जायेगा.

इधर ग्रेटर नोएडा में छठ पूजा सेवा समिति के पधाधिकारियों ने आईईसी कॉलेज के सामने स्तिथ छठ पूजा पार्क में बैठक करके व्यवस्था का जायजा लिया। समिति के अध्यक्ष रामजी पांडेय ने बताया बड़ी संख्या में लोग यहाँ पर एकत्र होते हैं , समिति द्वारा हर प्रकार की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक आनंद मोहन सिंह ने पर श्रद्धालुओं के सुविधानुसार चीजों को दुरुस्त करने के निर्देश कर्मचारियों को दिए।

पूर्वांचल बिहार वेलफेयर एसोसिएशन ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी छठ पूजा (CHHATH PUJA 2018 IN GREATER NOIDA) का आयोजन आई सी कालेज पार्क व ईटा – 1 में कर लिया है. सारी तैयारिया पूरी कर ली गयी है.

प्रत्येक वर्ष की भाँती इस वर्ष भी सूरजपुर स्थित बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमत्कारी सरोवर पर श्रद्धालु भगवान् सूर्य को अर्ध्य देंगे। इसके लिए शिव मंदिर सेवा समिति जोर-शोर से तैयारी में जुटी हुई है।

शिव मंदिर सेवा समिति के महासचिव ओमवीर बैंसला ने बताया सूरजपुर और आस-पास के क्षेत्र में हज़ारों की संख्या में पूर्वांचल और बिहार के लोग रहते हैं। पिछले कई वर्षों से बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमत्कारी सरोवर पर शिव मंदिर सेवा समिति पूजा की व्यवस्था का कार्य कर रही है। इस वर्ष भी यहाँ सुंदर व्यवस्था की गयी है। हज़ारों की संख्या में भगवान् सूर्य को अर्ध्य देंगे। इसके लिए समिति ने व्यवस्था पूरी कर ली है। ओमवीर बैंसला ने बताया छठ का त्यौहार अब केवल बिहार और पूर्वांचल का ही नहीं रहा बल्कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों का भी हो चुका है। स्थानीय लोग भी अब छठ पर्व को मानना शुरू कर दिया है।

शहर के डेल्टा – 1 स्थित पॉम पार्क में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। अंजू श्रीवास्तव ने बताया विगत 14 वर्षों से पॉम पार्क में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष भी यहाँ छठ पूजा का आयोजन होगा। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया पोंड को साफ़ सुथरा करने का कार्य पूरा किया जा चूका ही। पोंड में स्वच्छ जल भरा जायेगा। श्रद्धालुओं के पूजा करने की उचित व्यवस्था की गयी है। किसी को दिक्कत न हो इसके लिए यहाँ वौल्युन्टर्स मौजूद रहेंगे।

ग्रेटर नोएडा के डेल्टा- 2 व म्यू- 1 में भी छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है.

इसके अलावा ग्रेनो वेस्ट के गौर सिटी स्थित राधा कृष्णा पार्क, चैरी काउंटी सोसाइटी और ईरोज सम्पूर्णंम सोसाइटी के ग्रीन बेल्ट में व्रती छठ पूजा करेंगे .

दादरी में आमका रोड पर सिद्धि विनायक स्कूल के पास छठ पूजा का आयोजन किया जायेगा.

यह भी देखे:-

डीसीपी ने दनकौर कोतवाली का किया निरीक्षण
TATA PROJECT LIMITED समूह को मिला जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका
नवनियुक्त क्षेत्रीय प्रबंधक UPSIDC का आईआईए पदाधिकारियों ने किया स्वागत
सरिया के खरीद फरोक्त में की जा रही थी टैक्स की चोरी, सेल्स टैक्स विभाग व पुलिस ने पकड़ा
Metroman E Sreedharan: जल्द आएंगे राजनीति मे मेट्रो मैन ई श्रीधरन, जानें- इनके बारे में
मुख्यमंत्री योगी ने किया एलान: मथुरा में मांस की बिक्री पर लगेगी रोक, शराब बेचने पर भी होगी पाबंदी
बच्चे की मौत के मामले में जांच के आदेश
यहाँ मिल रहा है सस्ता प्याज , दिए नम्बर पर डायल करें .... पढ़ें पूरी खबर
दर्दनाक: सड़क हादसे में इंजिनीयरिंग छात्र-छात्रा की मौत
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के किसानों की समस्याओं को लेकर किसान एकता संघ करेगा आन्दोलन - सोरन प्रधान
विभिन्न सड़क हादसों में दो की मौत
आईआईए (INDIA INDUSTRIES ASSOCIATION) ग्रेटर नोएडा चैप्टर के अध्यक्ष बने जितेन्द्र सिंह राणा, नई कार्...
Beginning Mission Education के साथ  महिला शक्ति सामाजिक समिति ने रोशनी के त्योहार  दीपावली , भाई दूज...
स्थानीय युवकों को रोजगार मुहैया कराने की पहली प्राथमिकता :नरेंद्र भाटी डाढा
शाहजहांपुर  में वकील की हत्या, सूरजपुर कोर्ट में पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा 
कश्मीर में टारगेट किलिंग : आज दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह का मंथन, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ ...