ग्रेटर नोएडा -ग्रेटर नोएडा में छठ पूजा की तैयारी जोरों पर, जानिए कहां बन रहा है घाट

नोएडा/ ग्रेटर नोएडा : सूर्योपासना के पर्व छठ (CHHATH PUJA 2018 IN NOIDA AND GREATER NOIDA) को लेकर ग्रेटर नोएडा में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। घाटों की मरम्मत और सफाई का काम लगभग पूरा हो गया है। सूर्य को पहला आर्ध्य 13 नवम्बर को शाम 5 बजकर 35 मिनट व दूसरा आर्ध्य 14 नवम्बर को सुबह 6 बजाकर 45 मिनट पर दिया जाएगा।

नोएडा स्टेडियम में इस बार ज्यादा बड़ा कुंद तैयार किया जा रहा है.इसकी लम्बाई 150 फूट चौड़ाई 60फुट और गहराई 2.5 फुट हॉग. प्रवासी महासंघ के अध्यक्ष अलोक वत्स ने बताया कि कुंड के पानी में 10 टैंकर गंगाजल भी मिलाया जायेगा.

सेक्टर 71 में दूसरा बड़ा घाट बनाया जा रहा है. अखिल भारतीय प्रवासी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया यहाँ सुरक्षा के लिए वालंटियर्स के साथ पुलिस भी मौजूद रहेगी. सेक्टर 73 के महादेव अपार्टमेंट में मिथिला पूर्वांचल छठ पूजा समिति के अध्यक्ष जगदीश यादव जग्गा ने बताया कुंड की खुदाई का पूरा काम हो चूका है. सेक्टर 50 के मेघदूतम पार्क और सेक्टर -34 अरावली अपार्टमेन्ट में भी छठ पूजा का आयोजन किया जायेगा.

इधर ग्रेटर नोएडा में छठ पूजा सेवा समिति के पधाधिकारियों ने आईईसी कॉलेज के सामने स्तिथ छठ पूजा पार्क में बैठक करके व्यवस्था का जायजा लिया। समिति के अध्यक्ष रामजी पांडेय ने बताया बड़ी संख्या में लोग यहाँ पर एकत्र होते हैं , समिति द्वारा हर प्रकार की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक आनंद मोहन सिंह ने पर श्रद्धालुओं के सुविधानुसार चीजों को दुरुस्त करने के निर्देश कर्मचारियों को दिए।

पूर्वांचल बिहार वेलफेयर एसोसिएशन ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी छठ पूजा (CHHATH PUJA 2018 IN GREATER NOIDA) का आयोजन आई सी कालेज पार्क व ईटा – 1 में कर लिया है. सारी तैयारिया पूरी कर ली गयी है.

प्रत्येक वर्ष की भाँती इस वर्ष भी सूरजपुर स्थित बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमत्कारी सरोवर पर श्रद्धालु भगवान् सूर्य को अर्ध्य देंगे। इसके लिए शिव मंदिर सेवा समिति जोर-शोर से तैयारी में जुटी हुई है।

शिव मंदिर सेवा समिति के महासचिव ओमवीर बैंसला ने बताया सूरजपुर और आस-पास के क्षेत्र में हज़ारों की संख्या में पूर्वांचल और बिहार के लोग रहते हैं। पिछले कई वर्षों से बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमत्कारी सरोवर पर शिव मंदिर सेवा समिति पूजा की व्यवस्था का कार्य कर रही है। इस वर्ष भी यहाँ सुंदर व्यवस्था की गयी है। हज़ारों की संख्या में भगवान् सूर्य को अर्ध्य देंगे। इसके लिए समिति ने व्यवस्था पूरी कर ली है। ओमवीर बैंसला ने बताया छठ का त्यौहार अब केवल बिहार और पूर्वांचल का ही नहीं रहा बल्कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों का भी हो चुका है। स्थानीय लोग भी अब छठ पर्व को मानना शुरू कर दिया है।

शहर के डेल्टा – 1 स्थित पॉम पार्क में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। अंजू श्रीवास्तव ने बताया विगत 14 वर्षों से पॉम पार्क में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष भी यहाँ छठ पूजा का आयोजन होगा। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया पोंड को साफ़ सुथरा करने का कार्य पूरा किया जा चूका ही। पोंड में स्वच्छ जल भरा जायेगा। श्रद्धालुओं के पूजा करने की उचित व्यवस्था की गयी है। किसी को दिक्कत न हो इसके लिए यहाँ वौल्युन्टर्स मौजूद रहेंगे।

ग्रेटर नोएडा के डेल्टा- 2 व म्यू- 1 में भी छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है.

इसके अलावा ग्रेनो वेस्ट के गौर सिटी स्थित राधा कृष्णा पार्क, चैरी काउंटी सोसाइटी और ईरोज सम्पूर्णंम सोसाइटी के ग्रीन बेल्ट में व्रती छठ पूजा करेंगे .

दादरी में आमका रोड पर सिद्धि विनायक स्कूल के पास छठ पूजा का आयोजन किया जायेगा.

यह भी देखे:-

बिल्डर की गुंडई, ठेकेदार ने लगाया पिटवाने का आरोप
गणेशोत्सव 2019: रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता में दिखी प्रतिभा, मुंबई लोककला के कलाकारों ने दी नृत्...
अतुल प्रधान बने अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के ग्रेटर नोएडा के उपाध्यक्ष
यमुना एक्सप्रेस-वे : डिवाइडर से टकराई कार, एक कि मौत 4 घायल
अनियंत्रित ट्रक ने मारी कार में टक्कर
भाकियू अम्बावता के कार्यकर्ताओं का धरना जारी
जयंती पर बापू और शास्त्री जी को नमन कर एसएसपी लव कुमार ने पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित
जन्संख्या समाधान पदयात्रा को लेकर वेदार्णा फॉउंडेशन ने किया बैठक का आयोजन
सभी विकास प्राधिकरणों के अधिकारियो की भी जांच होनी चाहिए - एडवोकेट रविन्द्र भाटी
आईआईएमटी में डांस थेरेपी , तनाव दूर करने के बताये गए उपाय
नोएडा: फिल्म प्रोड्यूसर ने की घिनौनी करतूत , पंहुचा सलाखों के पीछे , गिरफ्तार
गौतमबुद्ध नगर की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन
पति के बेवजह शक के चलते पत्नी ने दे दी जान
दादरी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सम्राट मिहिर भोज किया जाये - जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, रेल मंत्री ...
जन्माष्टमी महोत्सव : साई अक्षरधाम मन्दिर में महारास की प्रस्तुति
ग्रेटर नोएडा : साईट - 4 में विजय महोत्सव - 2017 रामलीला का होगा भव्य मंचन