आगामी 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश का निर्यात 100% से ज़्यादा की दर से बढ़ सकता हैः एक्ज़िम बैंक

नोएडा: एक्ज़िम बैंक के एक अध्यमयन के अनुसार उत्तर प्रदेश में 8 बिलियन यू एस डॉलर से अधिक की निर्यात संभाव्यषता है तथा इसे वर्ष 2017-18 के 13.8 अरब यू एस डॉलर से बढ़ाकर 2023 तक 30 अरब यू एस डॉलर तक किया जा सकता है। एक्ज़ि ‍म बैंक ने उत्तर प्रदेश में निर्यात प्रतिस्पअर्धा में सुधार लाने हेतु ‘उत्तर प्रदेश से निर्यातः रुझान, अवसर एवं नीतिगत परिदृश्यम’ विषय पर 31 अक्टूसबर, 2018 को नोएडा में आयोजित एक सेमिनार के दौरान अपनी अनुशंसाओं को साझा किया। इस सेमिनार में सरकार, उद्योग संगठन, डी जी एफ टी, ई सी जी सी तथा एक्ज़िअ‍म बैंक के वक्ताद शामिल थे।

उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्या है, जिसके पास कुल भूमि क्षेत्रफल का 7.3 प्रतिशत है तथा इस राज्य का देश के सकल राज्य घरेलू उत्पारद (जी एस डी पी) में तीसरा स्था्न है। इसके बावजूद भारत के निर्यातों में इसकी हिस्सेपदारी 5 प्रतिशत से भी कम है, जो अन्य प्रमुख माइक्रोइकोनॉमिक मानदंडों की तुलना में काफी कम है। यह उत्तर प्रदेश को अपने निर्यात को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को दर्शाता है। बढ़ते निर्यात से न केवल आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि राज्य के उद्यमों की प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी और रोजगार सृजन भी होगा।

एक्ज़िम बैंक ने अनुशंसा की है कि निर्यात प्रतिस्पर्धा, नवाचार, निर्यात वित्त की उपलब्धता को बढ़ाने और निर्यात के लिए संस्थागत क्षमता को मजबूत बनाने हेतु उचित अल्पा्वधि और मध्यावधि उपायों को अपनाकर उत्तर प्रदेश से निर्यात बढ़ाया जा सकता है। अल्पाेवधि में राज्यप सरकार पशु एवं पशु उत्पापद; टेक्स्टाइल एवं कपड़े; निर्माण सामग्री; चमड़ा एवं चमड़ा उत्पााद; तथा रत्नि एवं आभूषण जैसे क्षेत्रों, जिनमें राज्य प्रतिस्पर्धी बढ़त रखता है और जिनकी वैश्विक स्तमर पर अधिक मांग ज्यादा है, में निर्यात बढ़ाने पर ध्यामन केन्द्रित कर सकती है। मध्या्वधि में, राज्यक सरकार मशीनरी तथा यांत्रि‍क उपकरणों; इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉ निक वस्तुाओं; ऑप्टी कल; मापतौल; औषधि एवं इससे संबंधि‍त उपकरण एवं पुर्जे; तथा औषधि उत्पांद जैसे क्षेत्रों में प्रतिस्पिर्धा बढ़ाने पर ध्या न दे सकती है। इन क्षेत्रों में व्यावहारिक और सक्रिय नीतिगत उपायों को कार्यान्वित कर निर्यात को बढ़ाया जा सकता है।

भारत की प्रमुख निर्यात वित्त संस्थार होने के नाते, एक्ज़िक‍म बैंक न केवल निर्यात वित्तपोषण के क्षेत्र में बल्कि मार्केटिंग, सूचना एवं सलाहकारी सेवाएं प्रदान कर वि‍भिन्न राज्यों के हितधारकों की सहायता करता है। एक्ज़िे‍म बैंक द्वारा आयोजित इस सेमिनार का उद्देश्य भी विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा और विचार-विमर्श के जरिए उत्तर प्रदेश की निर्यात क्षमता को प्रदर्शित करना है।

यह भी देखे:-

निर्माणाधीन एयरपोर्ट की साइट के करीब गैस सिलेंडर फटने से 9 लोग घायल
यमुना प्राधिकरण ने किसानों को मुआवजा दिया
जब मोदी जी घर दिलाओ के लगे नारे, पढ़ें पूरी खबर
GNIOT मे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य मे टॉक शो का आयोजन
जीएल बजाज ने लांच किया ईवी पर अनुसंधान और विकास के लिए ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सिलेंस
अखिल भारतीय गुर्जर संस्कृति शोध संस्थान  में  लाइब्रेरी का शुभारम्भ
घर में मिली महिला की 20 दिन पुरानी सड़ी लाश, बेटे के आने पर पता चला , चार महीने से नहीं हुई थी बेटे स...
मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार: योगी सरकार में शामिल हुए 23 नए चेहरे
दीपों के उत्सव पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं
सावित्री बाई फुले बालिका इंटर कॉलेज में वीर बाल दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ
2024 में फिर यूपी लौटेगा मोटो जीपी भारत
परशुराम जन्मोत्सव का आयोजन 8 मई को, प्रतिभाशाली बच्चे होंगे सम्मानित
ग्रेटर नोएडा : एडब्लूएचओ सोसाइटी में दिवाली मेला 3 नवम्बर को
जेवर विधानसभा से धनीराम नागर को पथिक जनशक्ति पार्टी ने किया प्रत्याशी घोषित
जीबीयू के बौध अध्ययन विभाग के विदेशी छात्रों ने वियतनाम का बौध पर्व वू-लान मनाया
इंटीग्रेटेड टाउनशिप में नहीं घटेगा भूजल स्तर, एसटीपी के पानी से पूरी होगी उद्योगों की जरूरत