प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के दादरी तहसील के कचैड़ा गांव में आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने हाइटेक सिटी बिल्डर को जमीन पर कब्जा दिलाया। इधर मांगों को लेकर विरोध कर रहे करीब 70 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । एसडीएम अंजनी कुमार के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन ने बिल्डर को जमीन पर कब्ज़ा दिलाया।

दादरी के एसडीएम अंजनी कुमार भारी पुलिस बल के साथ आज सुबह दस बजे कचैड़ा गांव स्थित हाइटेक सिटी बिल्डर के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और बिल्डर की जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए जेसीबी मशीन से जमीन समतल करने का काम शुरू किया गया। तभी अतिरिक्त मुआवजे व विकसित भूखंड की मांग को लेकर मौके पर पहुंच गए और बिल्डर का विरोध शुरू कर दिया। इस पर पुलिस प्रशासन ने विरोध कर रहे किसान नेता सुनील फौजी समेत करीब 70 किसानों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। विरोध कर रहे किसानों की मांग है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक जिला एक नीति होनी चाहिए। जब ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, जेपी बिल्डर, शिव नाडर फाउंडेशन किसानों को 64.7 फीसद मुआवजा व दस फीसद विकसित भूखंड दे रहा है तो हाइटेक बिल्डर को भी उक्त सुविधाएं किसानों को देनी चाहिए। एसडीएम अंजनी कुमार का कहना है कि उक्त बिल्डर के पक्ष में न्यायालय द्वारा स्टे दिया गया है। न्यायालय के आदेश पर ही बिल्डर के काम में बाधा पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि हाईटेक सिटी से प्रभावित किसानों की आवाज को पुलिस-प्रशासन के दम पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जमीन पर बिल्डर का कब्जा कराया। कब्जा करने के दौरान जेसीबी मशीनों से खड़ी फसलों को बर्बाद करने का भी आरोप है। कचेडा गांव के प्रधान तेज ¨सह ने आरोप लगाया कि 2013 में हाईटेक सिटी के लोगों ने किसानों के साथ समझौता किया था। जिसमें किसानों को 10 फीसद आबादी प्लाट, गांव का विकास, भूमिहीनों के लिए 70 गज का प्लॉट आदि मांगों पर सहमति बनी थी। इस मौके पर किसान नेता रूपेश वर्मा, सुनील फौजी,पूर्व प्रधान सुशील प्रधान , पूर्व प्रधान भूमेश,मनोज मास्टर, पवन दुजाना, मौजी राम, आनंद नागर आदि किसानों ने गिरफ्तारियां दीं।

Posted By: Jagran

यह भी देखे:-

एक्टिव सिटिज़न टीम की मुहीम , कोड की मदद से युवक को मिला ऑटो में छूटा सामान
गौतमबुद्ध नगर: चौकी प्रभारियों का तबादला, उपनिरीक्षकों को मिली तैनाती
निकाय चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, 1000 कर्मचारियों का हुआ प्रथम रेंडमाइजेशन
पीड़ित परिवार को न्याय और सुरक्षा मुहैया कराना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है : धीरेन्द्र सिंह
ग्रेनो में बिजली कट पर एनपीसीएल ने बताई ये वजह
शारदा हाफ मेराथन कल रविवार को, हजारों की संख्या में बाहर से पहुंचे धावक
पति के बेवजह शक के चलते पत्नी ने दे दी जान
जुनैदपुर गांव में शहीद दरियाव सिंह नागर की मनाई गई पुण्यतिथि
दो युवकों ने खुद को फांसी लगाकर दे दी जान
ग्राम फूलपुर में कावड़ियों के लिए भंडारे का आयोजन
संस्कृत दिवस पर "संस्कृत-संस्कृति शिक्षण सत्र" का प्रमाणपत्र वितरण
जी. एल. बजाज में छात्रों को मेंटल फिटनेस के प्रति किया गया जागरूक
ग्रेटर नोएडा : 30 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ
पांच हज़ार पौधा का वितरण कर मनाया सीएम योगी का जन्मदिन
जुलाई में चलेगा "कोई मतदाता न छूटे" अभियान
होलिका दहन के साथ होली पर्व आरंभ, कल रंगाोंं में सराबोर रहेगा देश