प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के दादरी तहसील के कचैड़ा गांव में आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने हाइटेक सिटी बिल्डर को जमीन पर कब्जा दिलाया। इधर मांगों को लेकर विरोध कर रहे करीब 70 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । एसडीएम अंजनी कुमार के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन ने बिल्डर को जमीन पर कब्ज़ा दिलाया।

दादरी के एसडीएम अंजनी कुमार भारी पुलिस बल के साथ आज सुबह दस बजे कचैड़ा गांव स्थित हाइटेक सिटी बिल्डर के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और बिल्डर की जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए जेसीबी मशीन से जमीन समतल करने का काम शुरू किया गया। तभी अतिरिक्त मुआवजे व विकसित भूखंड की मांग को लेकर मौके पर पहुंच गए और बिल्डर का विरोध शुरू कर दिया। इस पर पुलिस प्रशासन ने विरोध कर रहे किसान नेता सुनील फौजी समेत करीब 70 किसानों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। विरोध कर रहे किसानों की मांग है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक जिला एक नीति होनी चाहिए। जब ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, जेपी बिल्डर, शिव नाडर फाउंडेशन किसानों को 64.7 फीसद मुआवजा व दस फीसद विकसित भूखंड दे रहा है तो हाइटेक बिल्डर को भी उक्त सुविधाएं किसानों को देनी चाहिए। एसडीएम अंजनी कुमार का कहना है कि उक्त बिल्डर के पक्ष में न्यायालय द्वारा स्टे दिया गया है। न्यायालय के आदेश पर ही बिल्डर के काम में बाधा पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि हाईटेक सिटी से प्रभावित किसानों की आवाज को पुलिस-प्रशासन के दम पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जमीन पर बिल्डर का कब्जा कराया। कब्जा करने के दौरान जेसीबी मशीनों से खड़ी फसलों को बर्बाद करने का भी आरोप है। कचेडा गांव के प्रधान तेज ¨सह ने आरोप लगाया कि 2013 में हाईटेक सिटी के लोगों ने किसानों के साथ समझौता किया था। जिसमें किसानों को 10 फीसद आबादी प्लाट, गांव का विकास, भूमिहीनों के लिए 70 गज का प्लॉट आदि मांगों पर सहमति बनी थी। इस मौके पर किसान नेता रूपेश वर्मा, सुनील फौजी,पूर्व प्रधान सुशील प्रधान , पूर्व प्रधान भूमेश,मनोज मास्टर, पवन दुजाना, मौजी राम, आनंद नागर आदि किसानों ने गिरफ्तारियां दीं।

Posted By: Jagran

यह भी देखे:-

बिल्डर गिरफ्तार , बकाया नहीं जमा करने पर हुई कार्यवाही
द्रोणाचार्य ग्रुप आफ इन्स्टीट्शन्स में जोनल स्तरीय तीन दिवसीय डा0 अब्दुल कलाम स्पोर्टस फेस्ट-2019-20...
एनटीपीसी दादरी में स्वच्छ भारत अभियान पखवाड़ा
भीषण गर्मी में भी जारी है भाकियू का धरना
ग्रेटर नोएडा में वकीलों का धरना प्रदर्शन जारी , 22 जिलों के वकील हड़ताल पर गए
मकर संक्रांति पर हिंदू युवा वाहिनी ने किया खिचड़ी वितरण
वृक्षारोपण महाकुम्भ : ग्रेनो प्राधिकरण लगाएगा 80 हज़ार पौधे, आज से शुरू हुआ अभियान
आदर्श आचार सहिंता लागू होते ही हटने लगे राजनीतिक होर्डिंग्स व पोस्टर
जिला आपूर्ति विभाग की बड़ी कार्यवाही, इन तीन राशन की दुकानों का आवंटन निरस्त
होम बायर्स पर नेफोवा की प्रभारी मंत्री से मुलाकात, सरकार की अबतक की पहल को बताया असंतोष जनक
जनपद गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू
मुकदमा वापस न लेने पर भड़के किसान, किया प्रदर्शन
दर्दनाक: सड़क हादसे में इंजिनीयरिंग छात्र-छात्रा की मौत
गौतमबुद्ध विश्वविध्यालय के छात्रों ने दौला-रजपुरा गांव को स्वच्छ बनाने का उठाया बीड़ा
गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की 1201वीं जयंती पर वाहन रैली का आयोजन
केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए जेवर एमएलए धीरेन्द्र सिंह ने की अपील , एक माह का वेतन भेजा