प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के दादरी तहसील के कचैड़ा गांव में आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने हाइटेक सिटी बिल्डर को जमीन पर कब्जा दिलाया। इधर मांगों को लेकर विरोध कर रहे करीब 70 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । एसडीएम अंजनी कुमार के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन ने बिल्डर को जमीन पर कब्ज़ा दिलाया।

दादरी के एसडीएम अंजनी कुमार भारी पुलिस बल के साथ आज सुबह दस बजे कचैड़ा गांव स्थित हाइटेक सिटी बिल्डर के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और बिल्डर की जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए जेसीबी मशीन से जमीन समतल करने का काम शुरू किया गया। तभी अतिरिक्त मुआवजे व विकसित भूखंड की मांग को लेकर मौके पर पहुंच गए और बिल्डर का विरोध शुरू कर दिया। इस पर पुलिस प्रशासन ने विरोध कर रहे किसान नेता सुनील फौजी समेत करीब 70 किसानों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। विरोध कर रहे किसानों की मांग है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक जिला एक नीति होनी चाहिए। जब ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, जेपी बिल्डर, शिव नाडर फाउंडेशन किसानों को 64.7 फीसद मुआवजा व दस फीसद विकसित भूखंड दे रहा है तो हाइटेक बिल्डर को भी उक्त सुविधाएं किसानों को देनी चाहिए। एसडीएम अंजनी कुमार का कहना है कि उक्त बिल्डर के पक्ष में न्यायालय द्वारा स्टे दिया गया है। न्यायालय के आदेश पर ही बिल्डर के काम में बाधा पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि हाईटेक सिटी से प्रभावित किसानों की आवाज को पुलिस-प्रशासन के दम पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जमीन पर बिल्डर का कब्जा कराया। कब्जा करने के दौरान जेसीबी मशीनों से खड़ी फसलों को बर्बाद करने का भी आरोप है। कचेडा गांव के प्रधान तेज ¨सह ने आरोप लगाया कि 2013 में हाईटेक सिटी के लोगों ने किसानों के साथ समझौता किया था। जिसमें किसानों को 10 फीसद आबादी प्लाट, गांव का विकास, भूमिहीनों के लिए 70 गज का प्लॉट आदि मांगों पर सहमति बनी थी। इस मौके पर किसान नेता रूपेश वर्मा, सुनील फौजी,पूर्व प्रधान सुशील प्रधान , पूर्व प्रधान भूमेश,मनोज मास्टर, पवन दुजाना, मौजी राम, आनंद नागर आदि किसानों ने गिरफ्तारियां दीं।

Posted By: Jagran

यह भी देखे:-

महिला उन्नति संस्थान: हिंदी दिवस पर कार्यशाला का आयोजन
दनकौर नगर पंचायत  मामले में चेयरमैन सहित 7 के खिलाफ मुकदमा
अखिल भारतीय गुर्जर परिषद् ने मनाया पटेल जयंती
रिश्वत मांगने के आरोप में चौकी प्रभारी व दारोगा नपे, एसएसपी लव कुमार ने किया निलंबित
मौत के साये में ग्रेनो वेस्ट के वासी, फ़्लैट से गिर रहा है प्लास्टर , सरकार करे कार्यवाही : नेफोमा 
बारिश बनी आफत , कहीं फसल हुई बर्बाद तो कहीं मकान हुए क्षतिग्रस्त
ग्रेटर नोएडा : 25 हज़ार लीटर अवैध शराब के साथ 10 लोग गिरफ्तार
किसानों ने वार्ता ठुकराकर अनशन शुरू करने का  लिया फैसला  
खुद को गोली मारने का वीडियो वायरल, मचा हड़कंप
राजस्थान, हरियाणा दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा में कोई काट रहा है चोटियां, दहशत में महिलाएं
ग्रेटर नोएडा : जिम्स में मेडिकल छात्रों को दिलाई गई 'चरक शपथ'
देखें VIDEO, अभिभावक संघ व शिक्षा समिति के लड़ाई में पीस रहे मासूम बच्चे
एनटीपीसी दादरी में विश्वकर्मा पूजा, "एक कदम प्लास्टिक वेस्ट मुक्त भारत’’ का किया गया व्यापक प्रचार-प...
मोदी की कार्यवाही से काफी खुश हैं शारदा विश्वविद्यालय के शिक्षक
प्रभारी मंत्री ने स्वच्छता रथ को झंडी दिखाकर किया रवाना
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा द्वारा जूते, जुराब का वितरण किया