प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के दादरी तहसील के कचैड़ा गांव में आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने हाइटेक सिटी बिल्डर को जमीन पर कब्जा दिलाया। इधर मांगों को लेकर विरोध कर रहे करीब 70 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । एसडीएम अंजनी कुमार के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन ने बिल्डर को जमीन पर कब्ज़ा दिलाया।

दादरी के एसडीएम अंजनी कुमार भारी पुलिस बल के साथ आज सुबह दस बजे कचैड़ा गांव स्थित हाइटेक सिटी बिल्डर के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और बिल्डर की जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए जेसीबी मशीन से जमीन समतल करने का काम शुरू किया गया। तभी अतिरिक्त मुआवजे व विकसित भूखंड की मांग को लेकर मौके पर पहुंच गए और बिल्डर का विरोध शुरू कर दिया। इस पर पुलिस प्रशासन ने विरोध कर रहे किसान नेता सुनील फौजी समेत करीब 70 किसानों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। विरोध कर रहे किसानों की मांग है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक जिला एक नीति होनी चाहिए। जब ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, जेपी बिल्डर, शिव नाडर फाउंडेशन किसानों को 64.7 फीसद मुआवजा व दस फीसद विकसित भूखंड दे रहा है तो हाइटेक बिल्डर को भी उक्त सुविधाएं किसानों को देनी चाहिए। एसडीएम अंजनी कुमार का कहना है कि उक्त बिल्डर के पक्ष में न्यायालय द्वारा स्टे दिया गया है। न्यायालय के आदेश पर ही बिल्डर के काम में बाधा पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि हाईटेक सिटी से प्रभावित किसानों की आवाज को पुलिस-प्रशासन के दम पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जमीन पर बिल्डर का कब्जा कराया। कब्जा करने के दौरान जेसीबी मशीनों से खड़ी फसलों को बर्बाद करने का भी आरोप है। कचेडा गांव के प्रधान तेज ¨सह ने आरोप लगाया कि 2013 में हाईटेक सिटी के लोगों ने किसानों के साथ समझौता किया था। जिसमें किसानों को 10 फीसद आबादी प्लाट, गांव का विकास, भूमिहीनों के लिए 70 गज का प्लॉट आदि मांगों पर सहमति बनी थी। इस मौके पर किसान नेता रूपेश वर्मा, सुनील फौजी,पूर्व प्रधान सुशील प्रधान , पूर्व प्रधान भूमेश,मनोज मास्टर, पवन दुजाना, मौजी राम, आनंद नागर आदि किसानों ने गिरफ्तारियां दीं।

Posted By: Jagran

यह भी देखे:-

शनिवार को भी नोएडा - ग्रेटर नोएडा के स्कूल रहेंगे बंद
COVID 19 BULLETIN, गौतमबुद्ध नगर में रहत की खबर, देखें विस्तृत रिपोर्ट
प्राचीन कालीन बाराही मेला का 29 मार्च से होगा आगाज , विभिन्न राज्यों के लोक कलाकार देंगे प्रस्तुति
यशपाल भाटी बने राष्ट्रीय महामंत्री
एनटीपीसी दादरी द्वारा कृषक गोष्ठी का आयोजन
स्काइलाइन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स में पूल कैंपस में २ ५ छात्रों का चयन
समाजवादी पार्टी की मासिक बैठक संपन्न
ग्रेटर नोएडा : सूरजपुर कस्बे में निकाली गई जुलूस-ए-मोहम्मदी
बारिश से मकान का छत गिरा, भाई -बहन घायल
COVID 19 पर जानिए, गौतमबुद्ध नगर में आज तक की क्या है रिपोर्ट
महिलाओं की सुरक्षा करेगी नई पेट्रोलिंग टीम 'स्वयंसिद्ध', सीपी ने किया उद्घाटन
ग्रेटर नोएडा : विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने पुलवामा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
गलगोटिया कॉलेज में नशे के रोकथाम और प्लास्टिक बंदी के लिए जागरूकता कार्यक्रम
20 वीं मंजिल से कूदकर व्यक्ति ने की आत्महत्या
गौतमबुद्ध नगर के नए एसएसपी ने संभाला पदभार
टेंडर घोटाले में यादव सिंह फिर सीबीआई ने किया गिरफ्तार