प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के दादरी तहसील के कचैड़ा गांव में आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने हाइटेक सिटी बिल्डर को जमीन पर कब्जा दिलाया। इधर मांगों को लेकर विरोध कर रहे करीब 70 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । एसडीएम अंजनी कुमार के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन ने बिल्डर को जमीन पर कब्ज़ा दिलाया।

दादरी के एसडीएम अंजनी कुमार भारी पुलिस बल के साथ आज सुबह दस बजे कचैड़ा गांव स्थित हाइटेक सिटी बिल्डर के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और बिल्डर की जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए जेसीबी मशीन से जमीन समतल करने का काम शुरू किया गया। तभी अतिरिक्त मुआवजे व विकसित भूखंड की मांग को लेकर मौके पर पहुंच गए और बिल्डर का विरोध शुरू कर दिया। इस पर पुलिस प्रशासन ने विरोध कर रहे किसान नेता सुनील फौजी समेत करीब 70 किसानों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। विरोध कर रहे किसानों की मांग है कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक जिला एक नीति होनी चाहिए। जब ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, जेपी बिल्डर, शिव नाडर फाउंडेशन किसानों को 64.7 फीसद मुआवजा व दस फीसद विकसित भूखंड दे रहा है तो हाइटेक बिल्डर को भी उक्त सुविधाएं किसानों को देनी चाहिए। एसडीएम अंजनी कुमार का कहना है कि उक्त बिल्डर के पक्ष में न्यायालय द्वारा स्टे दिया गया है। न्यायालय के आदेश पर ही बिल्डर के काम में बाधा पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि हाईटेक सिटी से प्रभावित किसानों की आवाज को पुलिस-प्रशासन के दम पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जमीन पर बिल्डर का कब्जा कराया। कब्जा करने के दौरान जेसीबी मशीनों से खड़ी फसलों को बर्बाद करने का भी आरोप है। कचेडा गांव के प्रधान तेज ¨सह ने आरोप लगाया कि 2013 में हाईटेक सिटी के लोगों ने किसानों के साथ समझौता किया था। जिसमें किसानों को 10 फीसद आबादी प्लाट, गांव का विकास, भूमिहीनों के लिए 70 गज का प्लॉट आदि मांगों पर सहमति बनी थी। इस मौके पर किसान नेता रूपेश वर्मा, सुनील फौजी,पूर्व प्रधान सुशील प्रधान , पूर्व प्रधान भूमेश,मनोज मास्टर, पवन दुजाना, मौजी राम, आनंद नागर आदि किसानों ने गिरफ्तारियां दीं।

Posted By: Jagran

यह भी देखे:-

बीटा - 1 आरडब्लूए के सौजन्य से हरियाली तीज का आयोजन
एकेटीयू की गड़बड़ी का खामियाजा भुगतने पर मजबूर हैं छात्र
गौरक्षा के नाम पर कानून अपने हाथ में न लें कार्यकर्त्ता : अर्पणा सिंह जिलाध्यक्ष गौ रक्षा सेवा समिति
स्वदेशी कोरोना वैक्सीन : भारत की 'कोवैक्सीन' को आज मिल सकती है WHO से मंजूरी
पुलिस लाइन में एसएसपी ने किया ध्वजारोहण, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस अधिकारी कर्मचारी सम्मानित
भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सचिव बने, नंद गोपाल वर्मा
ग्रेनो रामलीला मैदान के विकास के लिए सीएम योगी को दिया ज्ञापन
एनडीए में अब लड़कियां भी हो सकेंगी शामिल - केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया
ड्रग विभाग की छापेमारी से मचा हड़कम्प , मेडिकल संचालक दुकान बन्द कर फरार
बहुराष्ट्रीय कंपनी ग्रेजियानो के सीईओ के हत्या मामले में कोर्ट ने सुनाई सजा
अमेठी हेल्प डेस्क द्वारा आयोजित मुफ़्त करियर काउन्सलिंग वर्कशॉप में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्...
दलित युवक पर जानलेवा हमला करने के मामले में दो दबंग गिरफ्तार
देखें VIDEO, प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ पेरेंट्स का प्रदर्शन
दो अक्टूबर तक ग्रेनो में बन जाएंगे 30 सार्वजनिक शौचालय
कैंटर व ऑटो की भिड़ंत में घायल युवक ने दम तोड़ा
बीकीयू के प्रदेश प्रवक्ता बने पवन खटाना