लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने तीन कैदियों को रिहा करवाया

ग्रेटर नोएडा : लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने लुक्सर जेल में बंद तीन कैदियों को रिहा करवाया है . ये वो कैदी हैं जो सजा पूरी होने के बाद भी विधिक एवं आर्थिक आभाव के कारण अतिरिक्त सजा काटने को मजबूर थे.

इन तीनो कैदियों के नाम सूरज, पवित्र महतो और राजेश है . प्रथम कैदी का नाम सूरज है . इसके पिता का नाम सुरेश है. यह मजदूरी करता था . यह लोनी ग़ाज़ियाबाद का रहने वाला है . यह धारा ३८० तथा ४११ भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत सजा काट रहा था . यह अपनी सजा पूरी करने के बावजूद कागज़ी कमी , विधिक सहायता के आभाव में एवं आर्थिक कमी के कारण जेल में अतिरिक्त सजा काट रहा था .

दूसरा कैदी पवित्र महतो है . इसके पिता का नाम शंकर महतो है . यह नेपाल का मूल निवासी है . नोएडा में यह कम्पनी में मजदूर कार्यरत था. . यह भारतीय दंड संहिता की धारा ४२० ,४६७ ,४६८ तथा ४७१ में सजा काट रहा था . आर्थिक तथा विधिक सहायता के आभाव के कारन अतिरिक्त सजा काट रहा था .

तृतीय कैदी राजेश है . इसके पिता का नाम भारत झा है .यह नॉएडा का रहने वाला है .यह भारतीय दंड संहिता की धारा ३९२ तथा ४११ के अंतर्गत जेल की सजा पूरी कर चुका था .इस कैदी को ज्ञात भी नहीं था की वो किस धारा के अंतर्गत सजा काट रहा है तथा कभी रिहा भी होगा की नहीं .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने पिछले साल भी अतिरिक्त सजा काट रहे पांच कैदियों की विधिक एवं आर्थिक मदद कर उन्हें आजाद करवाया था .विधिक सहायता केंद्र का उद्देश्य जरूरतमंद असहाय व्यक्तियों की मुफ्त में सहायता करना है . इस केंद्र से बहुत से असहाय लोग मुफ्त सहायता प्राप्त कर लाभान्वित होते रहते हैं .इन सभी कैदियों की उम्र 20 से 26 वर्ष की थी . विधिक सहायता केंद्र के हेड पियूष शर्मा, उनके साथियों एवं छात्रों ने कैदियों की अच्छी तरह कॉउंसलिंग कर के उन्हें एक नया एवं सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया .कैदियों ने भी आभार प्रकट करते हुए अच्छा नागरिक बनने एवं कभी गलत काम न करने की कसम खाई .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने इस कार्य में डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी, एवं जेल प्रशाशन का भी सहयोग लिया .कैदियों की रिहाई के समय नीलू मेनवाल (जिला सचिव ,डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी),विपिन मिश्रा (सुपरिटेंडेंट ,जिला जेल ),प्रदीप (डिप्टी जेलर),मोहमद सलीम (डायरेक्टर ,लॉयड कॉलेज ),पियूष शर्मा (हेड ,विधिक सहायता केंद्र ,लॉयड कॉलेज ) उपस्थित थे .

यह भी देखे:-

गौतमबुद्ध नगर में रविवार को रहेगी व्यापारिक प्रतिष्ठानों की साप्ताहिक बंदी
विद्यार्थी परिषद ने जिला अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
कोरोना वायरस दिल्ली में महामारी घोषित, स्कूल, कॉलेज सिनेमाघर बंद , अब तक 73 की पुष्टि
GD GOENKA में बच्चों ने ऑनलाईन पृथ्वी को प्रदूषणऔर अपव्यय से बचाने का संकल्प लिया
नेशनल किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2019 में गौतमबुद्धनगर के बच्चे दिखाएंगे जलवा
गौतमबुद्धनगर कोरोना अपडेट, संक्रमित मरीजो की संख्या में इजाफा, अब तक 20 की मौत
आई.ई.सी. काॅलेज में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन
राम राज सेवा संस्थान द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव भव्य आयोजन
राहत पैकेज में किसे क्या मिला , जानें वित्त मंत्री का एलान
जहरीले धुंए SMOG की चपेट में दिल्ली एनसीआर , इन बातों का रखें ख्याल
ग्रेटर नोएडा में 29 अक्टूबर को चित्रगुप्त पूजा समारोह का आयोजन : कलम दावात की होगी पूजा
कोविड बाद भारतीय युवा ही विश्व के लिए आशा की किरण हैं : प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा
एपीजे इंटरनैशनल स्कूल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
हाईवे फैशन वीक सीजन 7: शो का मुख्य आकर्षण रहा शो के मुख्य आकर्षण का केंद्र बने कैंसर अवेयरनेस , गो ...
फादर एग्नेल स्कूल में मनाया गया पर्यावरण दिवस
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का ग्रेटर नोएडा का कार्यक्रम रद्द