लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने तीन कैदियों को रिहा करवाया

ग्रेटर नोएडा : लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने लुक्सर जेल में बंद तीन कैदियों को रिहा करवाया है . ये वो कैदी हैं जो सजा पूरी होने के बाद भी विधिक एवं आर्थिक आभाव के कारण अतिरिक्त सजा काटने को मजबूर थे.

इन तीनो कैदियों के नाम सूरज, पवित्र महतो और राजेश है . प्रथम कैदी का नाम सूरज है . इसके पिता का नाम सुरेश है. यह मजदूरी करता था . यह लोनी ग़ाज़ियाबाद का रहने वाला है . यह धारा ३८० तथा ४११ भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत सजा काट रहा था . यह अपनी सजा पूरी करने के बावजूद कागज़ी कमी , विधिक सहायता के आभाव में एवं आर्थिक कमी के कारण जेल में अतिरिक्त सजा काट रहा था .

दूसरा कैदी पवित्र महतो है . इसके पिता का नाम शंकर महतो है . यह नेपाल का मूल निवासी है . नोएडा में यह कम्पनी में मजदूर कार्यरत था. . यह भारतीय दंड संहिता की धारा ४२० ,४६७ ,४६८ तथा ४७१ में सजा काट रहा था . आर्थिक तथा विधिक सहायता के आभाव के कारन अतिरिक्त सजा काट रहा था .

तृतीय कैदी राजेश है . इसके पिता का नाम भारत झा है .यह नॉएडा का रहने वाला है .यह भारतीय दंड संहिता की धारा ३९२ तथा ४११ के अंतर्गत जेल की सजा पूरी कर चुका था .इस कैदी को ज्ञात भी नहीं था की वो किस धारा के अंतर्गत सजा काट रहा है तथा कभी रिहा भी होगा की नहीं .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने पिछले साल भी अतिरिक्त सजा काट रहे पांच कैदियों की विधिक एवं आर्थिक मदद कर उन्हें आजाद करवाया था .विधिक सहायता केंद्र का उद्देश्य जरूरतमंद असहाय व्यक्तियों की मुफ्त में सहायता करना है . इस केंद्र से बहुत से असहाय लोग मुफ्त सहायता प्राप्त कर लाभान्वित होते रहते हैं .इन सभी कैदियों की उम्र 20 से 26 वर्ष की थी . विधिक सहायता केंद्र के हेड पियूष शर्मा, उनके साथियों एवं छात्रों ने कैदियों की अच्छी तरह कॉउंसलिंग कर के उन्हें एक नया एवं सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया .कैदियों ने भी आभार प्रकट करते हुए अच्छा नागरिक बनने एवं कभी गलत काम न करने की कसम खाई .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने इस कार्य में डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी, एवं जेल प्रशाशन का भी सहयोग लिया .कैदियों की रिहाई के समय नीलू मेनवाल (जिला सचिव ,डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी),विपिन मिश्रा (सुपरिटेंडेंट ,जिला जेल ),प्रदीप (डिप्टी जेलर),मोहमद सलीम (डायरेक्टर ,लॉयड कॉलेज ),पियूष शर्मा (हेड ,विधिक सहायता केंद्र ,लॉयड कॉलेज ) उपस्थित थे .

यह भी देखे:-

राम मंदिर सुनवाई:19 जनवरी 1885 से 2019 तक के न्यायालय का सफर आखिरी पड़ाव पर..
ग्रेनो न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार रविंदर जयंत को 8th भारत रत्न डॉ अंबेडकर अवार्ड 2018 से नवाजा गया
राजस्थान गुर्जर आरक्षण के समर्थन में अखिल भारतीय गुर्जर परिषद ने किया प्रदर्शन
माता वैष्णों देवी मंदिर ग्रेनो में भगवान श्री चित्रगुप्त पूजा व भंडारे का आयोजन
सड़क हादसे में बाईक पर सवार दो की मौत
Auto Expo 2020 में मंदी की परछाई, चाइना से भरपाई की उम्मीद
केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का भाजपाइयों ने किया स्वागत
संदीप मारवाह ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुख़र्जी को भेंट की अपनी बायोग्राफी
नेफोमा ने पीएम मोदी को सौंपा ज्ञापन, होम बायर्स की समस्या का समाधान करने की मांग
नवरात्र सप्तमी पर बिलासपुर में धूमधाम से निकाली गयी माँ काली की शोभायात्रा
बॉलीवुड को दूसरा सदमा , नहीं रहे अभिनेता ऋषि कपूर, अमिताभ ने बोला मैं टूट गया
तीनों तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन
बजट 2019 से होम बायर्स क्यों हैं निराश? , पढ़ें पूरी खबर
अब इस नाम से होगा इन चार मेट्रो स्टेशन का नाम , पढ़ें पूरी खबर
"GACS का एक और मंथन कार्यक्रम " 15 फ़रवरी को
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में ईको कार्ट प्रतियोगिता, प्रतिभागियों ने अपने वाहनों का किया प्रदर्शन