लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने तीन कैदियों को रिहा करवाया

ग्रेटर नोएडा : लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने लुक्सर जेल में बंद तीन कैदियों को रिहा करवाया है . ये वो कैदी हैं जो सजा पूरी होने के बाद भी विधिक एवं आर्थिक आभाव के कारण अतिरिक्त सजा काटने को मजबूर थे.

इन तीनो कैदियों के नाम सूरज, पवित्र महतो और राजेश है . प्रथम कैदी का नाम सूरज है . इसके पिता का नाम सुरेश है. यह मजदूरी करता था . यह लोनी ग़ाज़ियाबाद का रहने वाला है . यह धारा ३८० तथा ४११ भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत सजा काट रहा था . यह अपनी सजा पूरी करने के बावजूद कागज़ी कमी , विधिक सहायता के आभाव में एवं आर्थिक कमी के कारण जेल में अतिरिक्त सजा काट रहा था .

दूसरा कैदी पवित्र महतो है . इसके पिता का नाम शंकर महतो है . यह नेपाल का मूल निवासी है . नोएडा में यह कम्पनी में मजदूर कार्यरत था. . यह भारतीय दंड संहिता की धारा ४२० ,४६७ ,४६८ तथा ४७१ में सजा काट रहा था . आर्थिक तथा विधिक सहायता के आभाव के कारन अतिरिक्त सजा काट रहा था .

तृतीय कैदी राजेश है . इसके पिता का नाम भारत झा है .यह नॉएडा का रहने वाला है .यह भारतीय दंड संहिता की धारा ३९२ तथा ४११ के अंतर्गत जेल की सजा पूरी कर चुका था .इस कैदी को ज्ञात भी नहीं था की वो किस धारा के अंतर्गत सजा काट रहा है तथा कभी रिहा भी होगा की नहीं .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने पिछले साल भी अतिरिक्त सजा काट रहे पांच कैदियों की विधिक एवं आर्थिक मदद कर उन्हें आजाद करवाया था .विधिक सहायता केंद्र का उद्देश्य जरूरतमंद असहाय व्यक्तियों की मुफ्त में सहायता करना है . इस केंद्र से बहुत से असहाय लोग मुफ्त सहायता प्राप्त कर लाभान्वित होते रहते हैं .इन सभी कैदियों की उम्र 20 से 26 वर्ष की थी . विधिक सहायता केंद्र के हेड पियूष शर्मा, उनके साथियों एवं छात्रों ने कैदियों की अच्छी तरह कॉउंसलिंग कर के उन्हें एक नया एवं सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित किया .कैदियों ने भी आभार प्रकट करते हुए अच्छा नागरिक बनने एवं कभी गलत काम न करने की कसम खाई .

लॉयड कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र ने इस कार्य में डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी, एवं जेल प्रशाशन का भी सहयोग लिया .कैदियों की रिहाई के समय नीलू मेनवाल (जिला सचिव ,डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी),विपिन मिश्रा (सुपरिटेंडेंट ,जिला जेल ),प्रदीप (डिप्टी जेलर),मोहमद सलीम (डायरेक्टर ,लॉयड कॉलेज ),पियूष शर्मा (हेड ,विधिक सहायता केंद्र ,लॉयड कॉलेज ) उपस्थित थे .

यह भी देखे:-

हिन्दू युवा वाहिनी ने मनाया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म दिन
शारदा विश्वविद्यालय में आयोजित "कोरस-2019 " का हुआ समापन
पति समेत पांच पर लगा दहेज हत्या का आरोप, जांच में जुटी पुलिस
"एक अध्यापक ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण करता है" : दीप चंद्रा
लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के लिए मेरा आभार : डॉ. महेश शर्मा
आदर्श रामलीला सूरजपुर : रामजन्म पर अयोध्या में ख़ुशी की लहर
ग्रेनो प्राधिकरण में साप्ताहिक जनसुनवाई शुरू
वकील से मारपीट मामला : कार्यवाही से संतुष्ट नहीं वकील, दोषी पुलिसकर्मियों पर FIR दर्ज की मांग पर अड़...
श्रीराम मित्र मण्डल रामलीला : गणेश वंदना के साथ रामलीला मंचन का हुआ शुभांरभ, केंद्रीय मंत्री डॉ. महे...
ग्रेटर नोएडा : भारत का सबसे बड़ा हस्तशिल्प मेला 14 अक्टूबर से एक्सपो मार्ट में
हस्तशिल्प निर्यात को प्रत्साहित करने पर ईपीसीएच की भूमिका सराहनीय - स्मृति ज़ुबेन ईरानी (केंद्रीय कपड...
बेटरड्रोन की टीम ने ड्रोन तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग से किया भवन निरीक्षण
श्री रामलीला कमेटी रामलीला मंचन, राजा जनक ने चलाया सोने का हल, घड़े से हुआ सीता का जन्म
ग्रेनो ने निर्भया को दिल से किया याद, जी.एल. बजाज व ज्वाला ने किया साईक्लोथोन का आयोजन
ग्रेटर नोएडा : राष्ट्रीय युवा उत्सव मे मोटीवेंशनल स्पीच से युवा हुए प्रभावित
फ्लैट के अंदर पंखे से लटका मिला युवक महिला का शव , जांच में जुटी पुलिस