आईजीसी 2018 शिविर : एनसीसी कैडेटों को एकता और अनुशासन की दी गई सीख

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के बालक इंटर कालेज में चल रहे आईजीसी 2018 शिविर में 41 उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी कैंप कमांडेंट कर्नल एच.पी.एस अहलावत ने आईजीसी 2018 एवं संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 132 में एनसीसी कैडेटों को एकता और अनुशासन में रहने की एवं भारतीय सेना में कैडेटों को जाने के लिए प्रेरित किया.

उन्होंने कहा कि सेना में रहकर व्यक्ति जीवन भर अनुशासन में रहता है और देश सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है. आप किसी ना किसी नौकरी में जाइए क्योंकि एनसीसी कैडेटों को सेना में पुलिस में और अन्य किसी नौकरी में भर्ती होने के लिए तथा विद्यालय में प्रवेश के लिए विशेष अंक दिए जाते हैं . एनसीसी कैडेट विद्यालय में अपनी पहचान अलग रहते हैं. एनसीसी की वर्दी अलग होती है जो एनसीसी के छात्र पहनते हैं और अनुशासन में रहते हैं. एनसीसी में रहने पर अच्छी ड्रिल फायरिंग आती है .सीनियर को सैल्यूट देने का तरीका आता है. इन सब ट्रेनिंग को प्राप्त करके कैडेटों को ए प्रमाणपत्र भी प्रमाण पत्र प्राप्त होता है जो उनके जीवन में विशेष महत्व रखता है.

BRGDR S.P SINHA
फोटो : आईजीसी 2018 शिविर के दौरान ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर एस.पी.सिन्हा अपने मातहत अधिकारियों को निर्देश देते हुए . कहा एनसीसी कैडेट्स को आर्मी ऑफिसर बनने के लिए तैयार करें.

इस कैंप में कैंप कमांडेंट एच.पी.एस अहलावत शिविर की प्रत्येक गतिविधि में दिन-रात लगे रहते हैं . उनके अथक प्रयास से शिविर सुचारू रूप से चल रहा है. कमान्डेंट अहलावत स्वयं कैडेट्स के प्रशिक्षण, ड्रिल, खानपान आदि का प्रत्येक स्थान पर जाकर खुद ध्यान दे रहे हैं. कैंप कमांडेंट कर्नल एचपीएस अहलावत बड़े कर्तव्य निष्ठ जुझारू सत्य निष्ठा और समय के पावन व्यक्ति हैं. उनके निर्देश में आईजीसी शिविर में हो रही प्रतियोगिताएं बड़ी ही सुचारू रूप से संचालित हो रही है. कैंप कमांडेंट स्वच्छता के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहते हैं ट्रेनिंग ऑफिसर कर्नल ए.एन घोष प्रत्येक कैडेट की प्रशिक्षण में विशेष ध्यान दे रहे हैं क्योंकि प्रशिक्षण पाकर ही कैडेट एनसीसी में सफल हो पाता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाता है.
CULTURAL
आईजीसी शिविर 2018 के दौरान सामूहिक गीत प्रतियोगिता में एनसीसी कैडेट्स अपनी प्रस्तुति देते हुए .

इस शिविर में लेफ्टिनेंट कर्नल इन घोष का विशेष योगदान है क्योंकि भारतीय सेना में शामिल होना देश के लिए शान है सभी क्रेडिट पूरे जोश के साथ सिखलाई प्राप्त कर रहे हैं. आज आईजीसी शिविर में नृत्य नाटिका के माध्यम से कैडेट्स ने ज्वलंत एवं सामाजिक मुद्दों को बड़े उत्साह से प्रस्तुत किया.

ब्रिगेडियर एस.पी. सिन्हा, ग्रुप कमांडर गाज़ियाबाद ने उत्तर प्रदेश के 11 ग्रुप के परेड का निरिक्षण किया और कैडेट्स का मार्च पास्ट में सलामी ली.

एनसीसी ऑफिसर मोहम्मद असलम ने बताया कल रविवार 21 अक्टूबर 2018 को एनसीसी निदेशालय लखनऊ के अपर महानिदेशक मेजर जनरल अरुण कुमार सपरा( विशिष्ट सेवा मेडल) एनसीसी शिविर के निरीक्षण के लिए आ रहे हैं . इस अवसर पर सूबेदार दिलबाग सिंह, एनसीसी अफसर मोहम्मद असलम, लेफ्टिनेंट इंदर सिंह, गीता शर्मा एवं अधिकारीगण उपस्थित थे.

यह भी देखे:-

शारदा विश्विद्यालय में जल संरक्षण पर "जल है तो कल है " कार्यक्रम का आयोजन
एसटीएफ के हत्थे चढ़े रणदीप गैंग के दो सदस्य, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के आरोप में थे वांटेड
रबुपुरा रामलीला : बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया
श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में आई दरार, हुई दो फाड़, जानिए क्यों
कोरोना का कहर : जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़ी , पढ़ें पूरी खबर
मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी
भारतीय हस्तशिल्प मेला (IHGF) : फैशन शो ने किया खरीदारों को आकर्षित
गणेशोत्सव 2019: रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता में दिखी प्रतिभा, मुंबई लोककला के कलाकारों ने दी नृत्...
NEFOMA ने डा० महेश शर्मा को दी बधाई , होम बायर्स को मिला ये भरोसा, पढ़ें पूरी खबर
करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने किया प्रवासी मजदूरों को जरूरत का सामान वितरित
Lockdown 4 : गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जारी की गाइड लाइन, टहलने के लिए पार्क खोले गए , निजी वाह...
यूपी योद्धा को होम लेग में मिली पहली हार
यमुना प्राधिकरण के पूर्व सीईओ सीईओ पी.सी.गुप्ता समेत भ्रष्ट अधिकारियों का पुतला फूंका
Hyundai Announces Blockbuster Launch of 'The New 2018 ELITE i20'
विद्यार्थी परिषद ने जिला अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
एलएलबी का छात्र निकला नशे का कारोबारी