आईजीसी 2018 शिविर : एनसीसी कैडेटों को एकता और अनुशासन की दी गई सीख

ग्रेटर नोएडा : यहाँ के बालक इंटर कालेज में चल रहे आईजीसी 2018 शिविर में 41 उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी कैंप कमांडेंट कर्नल एच.पी.एस अहलावत ने आईजीसी 2018 एवं संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 132 में एनसीसी कैडेटों को एकता और अनुशासन में रहने की एवं भारतीय सेना में कैडेटों को जाने के लिए प्रेरित किया.

उन्होंने कहा कि सेना में रहकर व्यक्ति जीवन भर अनुशासन में रहता है और देश सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है. आप किसी ना किसी नौकरी में जाइए क्योंकि एनसीसी कैडेटों को सेना में पुलिस में और अन्य किसी नौकरी में भर्ती होने के लिए तथा विद्यालय में प्रवेश के लिए विशेष अंक दिए जाते हैं . एनसीसी कैडेट विद्यालय में अपनी पहचान अलग रहते हैं. एनसीसी की वर्दी अलग होती है जो एनसीसी के छात्र पहनते हैं और अनुशासन में रहते हैं. एनसीसी में रहने पर अच्छी ड्रिल फायरिंग आती है .सीनियर को सैल्यूट देने का तरीका आता है. इन सब ट्रेनिंग को प्राप्त करके कैडेटों को ए प्रमाणपत्र भी प्रमाण पत्र प्राप्त होता है जो उनके जीवन में विशेष महत्व रखता है.

BRGDR S.P SINHA
फोटो : आईजीसी 2018 शिविर के दौरान ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर एस.पी.सिन्हा अपने मातहत अधिकारियों को निर्देश देते हुए . कहा एनसीसी कैडेट्स को आर्मी ऑफिसर बनने के लिए तैयार करें.

इस कैंप में कैंप कमांडेंट एच.पी.एस अहलावत शिविर की प्रत्येक गतिविधि में दिन-रात लगे रहते हैं . उनके अथक प्रयास से शिविर सुचारू रूप से चल रहा है. कमान्डेंट अहलावत स्वयं कैडेट्स के प्रशिक्षण, ड्रिल, खानपान आदि का प्रत्येक स्थान पर जाकर खुद ध्यान दे रहे हैं. कैंप कमांडेंट कर्नल एचपीएस अहलावत बड़े कर्तव्य निष्ठ जुझारू सत्य निष्ठा और समय के पावन व्यक्ति हैं. उनके निर्देश में आईजीसी शिविर में हो रही प्रतियोगिताएं बड़ी ही सुचारू रूप से संचालित हो रही है. कैंप कमांडेंट स्वच्छता के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहते हैं ट्रेनिंग ऑफिसर कर्नल ए.एन घोष प्रत्येक कैडेट की प्रशिक्षण में विशेष ध्यान दे रहे हैं क्योंकि प्रशिक्षण पाकर ही कैडेट एनसीसी में सफल हो पाता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाता है.
CULTURAL
आईजीसी शिविर 2018 के दौरान सामूहिक गीत प्रतियोगिता में एनसीसी कैडेट्स अपनी प्रस्तुति देते हुए .

इस शिविर में लेफ्टिनेंट कर्नल इन घोष का विशेष योगदान है क्योंकि भारतीय सेना में शामिल होना देश के लिए शान है सभी क्रेडिट पूरे जोश के साथ सिखलाई प्राप्त कर रहे हैं. आज आईजीसी शिविर में नृत्य नाटिका के माध्यम से कैडेट्स ने ज्वलंत एवं सामाजिक मुद्दों को बड़े उत्साह से प्रस्तुत किया.

ब्रिगेडियर एस.पी. सिन्हा, ग्रुप कमांडर गाज़ियाबाद ने उत्तर प्रदेश के 11 ग्रुप के परेड का निरिक्षण किया और कैडेट्स का मार्च पास्ट में सलामी ली.

एनसीसी ऑफिसर मोहम्मद असलम ने बताया कल रविवार 21 अक्टूबर 2018 को एनसीसी निदेशालय लखनऊ के अपर महानिदेशक मेजर जनरल अरुण कुमार सपरा( विशिष्ट सेवा मेडल) एनसीसी शिविर के निरीक्षण के लिए आ रहे हैं . इस अवसर पर सूबेदार दिलबाग सिंह, एनसीसी अफसर मोहम्मद असलम, लेफ्टिनेंट इंदर सिंह, गीता शर्मा एवं अधिकारीगण उपस्थित थे.

यह भी देखे:-

जमीन घोटाले के मामले में ग्रेनो प्राधिकरण के दो सर्वे अमीन निलंबित, तत्कालीन तहसीलदार के खिलाफ कार्...
महिला उन्नति संस्थाने पेंशन शिविर लगाने की मांग की
"महागठबंधन के एजेंट के रूप में कार्य कर रही है कांग्रेस" - भाजपा नेता
जातिगत आरक्षण के खिलाफ भारत बंद का दिखा आंशिक असर
एनपीसीएल और सोसाइटी प्रतिनिधियों के बीच चर्चा , मल्टी कनेक्शन के गिनाए गए फायदे
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन
पड़ोसी ने लूटवाया था 100 मोबाईल फ़ोन, पहुंचा हवालात
नोएडा प्राधिकरण का भ्रष्टाचार के खिलाफ नई मुहीम : इन नम्बरों पर कर पर कर सकते हैं शिकायत, पढ़ें
सपा ने मनाया उपचुनाव जीत का जश्न
स्थानीय युवाओं को रोजगार मुद्दे पर किसानों को मिला किरोड़ी सिंह बैसला का समर्थन
देखें VIDEO, ग्रैंड वेनिस माल के मालिक पर किसने दर्ज कराया धोखाधड़ी का मुकदमा
देखें VIDEO, जानिए क्यों दोस्तों ने मिलकर किया दोस्त का क़त्ल
"विजय सिंह पथिक " पुस्तक का विमोचन 28 मई को, सपा नेता राजकुमार भाटी ने लिखी है पुस्तक
खड़ी गाड़ियों से करते थे डीजल चोरी, दादरी पुलिस ने दबोचा
एसपी शर्मा बने आईआईए ग्रेनो चैप्टर के चेयरमैन 
स्थापना दिवस पर यमुना प्राधिकरण को तोहफा, जेवर एयरपोर्ट को मिली सैद्धान्तिक मंजूरी