ग्रेटर नोएडा : भारतीय हस्तशिल्प मेले में पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, कहा हेंडीक्राफ्ट में बसती है भारत की आत्मा

ग्रेटर नोएडा :केंद्रीय राज्यमंत्री, एमएसएमई (स्वतंत्र प्रभार) गिरिराज सिंह ने पिक्चर फ्रेमिंग सेगमेंट में काम करने वाले 9 फ्रेमर को गिल्ड सर्टिफिकेट से सम्मानित किया है. आईएचजीएफ-दिल्ली मेला शरद 2018 के 46वें संस्करण के दूसरे दिन उन्होंने ये प्रमाण पत्र वितरित किए. इस मेले का आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में किया जा रहा है जो 18 अक्टूबर तक चलेगा.
FASHION SHOW IHGF 2018
इस मौके पर हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के चेयरमैन ओ पी प्रहलादका, मेले के मौजूदा संस्करण की प्रेसिडेंट सुश्री जेसमिना जिलियांग, वाइस प्रेसिडेंट श्री मोहन सिंह भाटी और श्री अहमदअलीसुंदरानी, ईपीसीएच के वाइस चेयरमैन श्री आर के पासी और श्री सागर मेहता और परिषद के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार मौजूद रहे. Also present were Shri Santosh Ranjan Rai, Shri Rajesh Chaudhary and Shri Naveen Kumar.

Union Minister of State, MSME, गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत की आत्मा हेंडीक्राफ्ट में बसती है। हमें तकनीकी से जोड़कर हस्तशिल्प को नई ऊंचाइयां देनी होंगी। हस्तशिल्प हमें हमारी संस्कृति से जोड़ता है।ईपीसीएच ने तकनीकी का सहारा ले कर हस्तशिल्प उत्पादों को नई ऊंचाई दी है। ईपीसीएच के प्रयासों की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के साथ-साथ ईपीसीएच ने लाखों लोगों को रोजगार भी दिया है।उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प उद्योग सही मायनों में तभी फल फूल सकता है जब दस्तकारों को उनकी कला और परिश्रमका फल मिलता रहे। उन्होंने कहा कि आज जो यह चमक दमक हम देख रहे हैं वो दस्तकारों के कठिन परिश्रम और उनकी कला का ही नतीजा है।

इस दौरान, ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार ने जानकारी दी कि मेसर्स लॉयन इंडिया के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष गौरीसरिया के साथ मिलकर ईपीसीएच ने भारतीय पिक्चर फ्रेमिंग उद्योग को बेहतर बनाने के लिए अद्वितीय प्रयास किया है, जिसके तहत फाइन आर्ट ट्रेड गिल्ड, लंदन, यूके, के सहयोग से भारतीय फ्रेमर्स के लिए जीसीएफ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम फ्रेमर्स को बेहतर कौशल और गुणवत्ता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित किया गया ताकि वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अधीन बाजार के साथ फ्रेमिंग के विभिन्न स्तरों में खुद को समायोजित कर सकें.

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 12 से 17 मार्च 2018 के बीच कोलकाता में आयोजित हुआ. जहां दुनिया के जानेमाने मास्टर ट्रेनर, जर्मनी और यूके से स्टीफन फिनी जीसीएफ (एपीएफ) ने इस कोर्स का संचालन किया. इस कोर्स में देश-विदेश से 18 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 9 प्रतिभागियों ने गिल्ड सर्टिफाइड फ्रेमर्स परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया. इनमें मेघालय से श्री विवेक धर, तमिलनाडु से श्री जे एंटोअमलराज, कर्नाटक से श्री चंद्रशेखर और कृष्णामूर्ति मणिवन्नन, तेलंगाना से अवनिसारावगी, तमिलनाडु से श्री एस के आर रमेश, गोवा से निहाल सईद, कर्नाटक से श्री शैलेष उडुपी और यूएई से श्री रिची रॉबर्ट शामिल हैं.

यह भी देखे:-

शोक संदेश: गलगोटिया को मातृ शोक
CBI चीफ अलोक वर्मा फिर पद से हटाए गए
अवैध निर्माण करने वालों को यमुना प्राधिकरण ने जारी किया नोटिस
मिथिलांचल को अलग राज्य का दर्जा दिलाना पहली प्राथमिकता: कृष्ण चंद्र झा
एयरटेल के डिस्ट्रीब्यूटर से कि 7 लाख की लूट
भाजयुमो नेता प्रिंस भारद्वाज की ट्वीट से हरकत में आया प्रशासन और मचा हड़कंप
सपा नेता विजेंद्र भाटी ने भाजपा का दामन थामा, पूर्व मंत्री नरेंद्र भाटी के भाई हैं बिजेंद्र भाटी
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस : एक्टिव सिटिज़न टीम ने चलाया जन जागरण अभियान
अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के सामाजिक उत्थान का सफर जारी
देखें VIDEO, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को याद किया
Hyundai Announces Blockbuster Launch of 'The New 2018 ELITE i20'
Jewar Mla धीरेन्द्र सिंह ने क्षेत्र को दिया New Year का नायब तोहफा, पढ़ें पूरी खबर
समाजवादी पार्टी ने नोएडा विधानसभा कार्यकारिणी की घोषणा की
रिटायर्ड प्रोफेसर की हथियारबंद बदमाशों ने कार लूटी
पंकज पाराशर को एचटी मिला मीडिया स्टार अवाॅर्ड
प्रधानमंत्री मोदी ने किया INVESTOR SUMMIT का उद्घाटन, यूपी में इतने करोड़ निवेश करेंगे टॉप 10 उद्...