श्रीरामलीला कमेटी रामलीला साईट 4: मंथरा ने फूंके कैकयी के कान, राम गए बनवास, अयोध्या में छाई उदासी

ग्रेटर नोयेया : श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित विजय महोत्सव 2018 साइट 4 ग्राण्ड वेनिस मॉल के पीछे सेंट्रल पार्क में किया जा रहा है ।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बतयाय आज की लीला में राजा दशरथ श्री राम को राजा बनाने की घोषणा करते हैँ तो अयोध्या वासी गाना गाते हैं . अयोध्या को सजाते हैँ तब देवता इससे चिंतित होकर देवी सरस्वती के पास जाते हैं और उनसे कहते हैँ कि कुछ ऐसा उपाय करो जिससे राम राजा ना बने. तब स्वयं सरस्वती मंथरा के जीह्वा पर सवार हो जाती हैं. मंथरा कैकयी को भड़काती हैं तब कैकेयी राजा दशरथ से दो वरदान मांगती हैं एक में भरत को राजगद्दी और दूसरे में राम को चौदह वर्ष का वनवास । यह सुनकर राजा दशरथ को आगात लगता है. श्री राम पिता का वचन निभाने के लिए वन को प्रस्थान कर जाते हैं तो इधर दशरथ प्राण त्याग देते हैं . रास्ते मेँ उनकी मुलाकात गुह से होती हैं और फिर केवट उन्हें गंगा पार उतारता हैं और रास्ते मेँ भारद्वाज ऋषि के आश्रम मेँ भारद्वाज ऋषि से मुलाकात करके चित्रकूट को जाते हैँ भरत को नैनिहाल मेँ स्वपन होता हैं और वे अयोध्या वापस आते हैं और पिता जी का स्वर्गवास और राम जी के वनवास की खबर से दुखी होते हैँ. भारत कैकयी से नाराज होकर उसे काफी बुरा भला कहते हैं और श्री राम को मनाने चित्रकूट जाते हैं वहाँ भरत मिलाप होता हैं और भरत श्री राम के खड़ाऊ लेकर अयोध्या वापस आते हैं और आरती के साथ समापन होता हैं .

रामलीला मंचन देखने के लिये लोगो की भीड़ बढ़ रही है मेले को व्यवस्थित रखने के लिये के पुलिस प्रसासन का पूरा सहयोग मिल रहा है मेले में भी शहरवासियों के लिये मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

14 अक्टूबर की लीला में 55 फिट का धनुष 50 फिट की हाईट पर खंडित किया गया यह नजारा देख कर कर्यक्रम के मुख्य अतिथि SSP गौतमबुद्ध नगर अजय पाल शर्मा ने इस कार्यक्रम की काफी तारीफ की व पूरी लीला का आनंद लिया.

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी , ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, श्यामवीर भाटी, मनोज यादव , कपिल गुप्ता , अनिल चौधरी ,विकास आर्य,प्रमोद मास्टर जी, अतुल जिंदल , रिंकू आर्य ,निवाश तंवर सहित आदि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

पुलिस एनकाउंटर में ढेर हुआ अपहरणकर्ता, एसएचओ के बुलेट प्रूफ जैकेट में लगी गोली, एक सब इंस्पेक्टर घाय...
आज का पंचांग, 24 जून 2020 , जानिए शुभ व अशुभ मुहूर्त
IPL 2021, KKR vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत की हैट्रिक लगाने के बाद ऐसे मनाया जश्न, देखें वीडियो
नोएडा ट्विन टावर प्रकरण : सीएम योगी ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश
ग्रेटर नोएडा : पुलिस एनकाउंटर में तीन डकैत घायल, लूट का माल बरामद
गौतमबुद्ध नगर: भाजयुमो से दायित्व मुक्त मंडल अध्यक्ष ने जिलाध्यक्ष पर लगाए गंभीर आरोप
ग्रेटर नोएडा : इण्डिया एक्सपो मार्ट में IFJAS वस्त्र मेला का शुभारम्भ
COVID 19 : अच्छी खबर, GIMS से पांच मरीजों को किया गया डिस्चार्ज
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटों में सामने आए 13,091 नए मरीज, 266 दिनों में सबसे कम एक्टिव केस
शाबास अर्जुन, फिर पेश की मिसाल, अपने ख़ास कटे जूते से जुटाई रकम दान किया, जानिए कटे जूते की कहानी
Aman Verma की मां का हुआ निधन, लिखा भावुक नोट
Lockdown in Delhi: सीएम केजरीवाल ने कहा न छोड़ें दिल्ली फिर भी रेलवे स्टेशन व बस अड्डे की ओर चल दिए ...
रेत से भरे दो डम्पर में भीषण टक्कर, दो की मौत, दो घायल
India China Tension: भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता आज
नेफोवा के नेतृत्व में होम बायर्स ने किया प्रदर्शन , दी गिरफ्तार
Mega camp will organize on 2 Feb 2020 by ISPC