श्री रामलीला कमेटी रामलीला मंचन : अभिशाप से पत्थर बनी अहिल्या, श्री राम ने किया उद्दार

ग्रेटर नोएडा : श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित विजय महोत्सव 2018 साइट 4 ग्राण्ड वेनिस मॉल के पीछे सेंट्रल पार्क में किया जा रहा है। आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दादरी विधायक तेजपाल नागर मौजूद रहे। विधायक तेजपाल नागरने श्री राम के चित्र पर माल्यार्पण किया और श्री राम के चरित्र का वर्णन किया लीला देखने आये हजारो की संख्या में दर्शको से श्री राम के आदर्शो पर चलने के लिये आग्रह किया । विधायक जी ने श्री रामलीला कमेटी द्वारा मन्चन किये जाने की दिल से तारीफ की व सरदार मंजीत सिंह जी को व पूरी कमेटी को इस आयोजन की बधाई दी.

TEJPAL NAGAR
फोटो : श्री रामलीला कमेटी साईट 4 रामलीला मंचन में मुख्य अतिथि दादरी विधायक मास्टर तेजपाल नागर का सम्मान करते श्री रामलीला कमेटी के पदाधिकारी .

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया आज की लीला के मुख्य दृश्य अहिल्या उद्धार, जनकपुरी भृमण, गौरी पूजन आदि का मंचन किया गया ।

अहिल्या उद्धार प्रसंग में दिखाया गया कि गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या के साथ इन्द्र ने गौतम ऋषि का रूप धरकर अहिल्या के साथ दुराचार किया . जब गौतम ऋषि को इस बारे मेँ ज्ञात हुआ तो उन्होने अहिल्या को श्राप दिया कि तू पत्थर की शिला बनजा जब त्रेता मेँ राम जन्म होगा तो उनकी चरण रज से तेरा उद्धार होगा. प्रभु राम के चरण रज से पत्थर की बनी अहिल्या का उद्धार होता है. यह दृश्य देख कर दर्शको ने जय श्री राम जय श्री राम से पूरे ग्राउंड को राम के जयकारे से गूंजा दिया ।

इसके बाद जनक प्रतिज्ञा का दृश्य दिखाया गया जिसमे सीता जी सफाई करते हुये धनुष को उठाकर एक जगह से दूसरी जगह रखती है. राजा जनक को यह देखकर आश्चर्य होता है वे चिंतित होते हैं. जिसके बाद नारद जी आकर उनसे कहते हैँ कि तुम स्वयंवर रचाओ और देश देशांतर के राजाओ को बुलाओ जो इस धनुष को उठायेगा उसी के साथ सीता का विवाह करूँगा ।

रामलीला मंचन देखने के लिये लोगो की भीड़ बढ़ रही है मेले को व्यवस्थित रखने के लिये के पुलिस प्रशासन का पुरा सहयोग मिल रहा है मेले में भी शहरवासियों के लिये मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

रामलीला मन्चन में 14 अकटुबर की लीला में 55 फिट का धनुष 50 फिट की हाईट पर खंडित किया जायेगा यह नजारा देखने लायक होगा यह दृश्य रामलीला मन्चन में तीसरी बार देखने को मिलेगा ।

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, श्यामवीर भाटी, मनोज यादव , कपिल गुप्ता , अनिल चौधरी ,विकास आर्य,प्रमोद मास्टर जी, अतुल जिंदल , रिंकू आर्य ,निवाश तंवर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।आदि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

रोजगार पर दिखने लगा कोरोना संक्रमण का असर, शहरी इलाके में बेरोजगारी बढ़ी
७ वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  पर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में बुद्ध वार्ता श्रृंखला का आयोजन 
दो दिवसीय अखिल भारतीय गुर्जरी कार्निवल का हुआ समापन
कोरोना : नौ राज्यों से आने वालों पर रहेगी सख्त निगरानी
जहांगीरपुर: हाईटेंशन लाइन के तार गिरने से दो ट्रैक्टर जल कर क्षतिग्रस्त
यूपी में संविधान नष्ट, लोकतंत्र का चीरहरण : पंचायत चुनाव में सरकार पर हिंसा फैलाने का प्रियंका गांधी...
गाजियाबाद: नौवीं मंजिल पर खेलते वक्त रेलिंग के जाल में फंसा डॉगी, निकालने गई बच्ची गिरी नीचे, दोनों ...
पापा मैं मर जाऊंगी, यहां से ले जाओ...कोरोना पीड़ित बेटी ने क्यों लगाई यह गुहार?
आरकेजीआईटी कॉलेज में हुआ दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन
पेट्रोल पम्प कैशियर से लूट करने वाला बदमाश पुलिस एन्काउंटर में घायल 
राज्यसभा: सदन में गरजीं वित्त मंत्री, बोलीं- माल्या-मोदी और मेहुल.. ये सब स्वदेश लाए जा रहे
विश्व हृदय दिवस पर रचा गया इतिहास, गौतम बुद्ध नगर में एक दिन में 10 हज़ार लोगों का किया गया शुगर टेस्...
ONLNE CME, LEPROSY UPDATE 2021 HELD IN SHARDA UNIVERSITY
सीएम योगी से खाप पंचायत ने की मुलाकात, किसान आंदोलन पर हुई चर्चा
कोरोना संकट, पीएम मोदी हालात की समीक्षा के लिए कल करेंगे ताबड़तोड़ बैठकें, रद किया बंगाल का दौरा
ग्रेटर नोएडा : बिसहड़ा में सीएम योगी की जनसभा , प्रियंका पर वार