शिव लीला के साथ 10 अक्टूबर से श्री धार्मिक रामलीला ग्रेटर नोएडा का होगा शुभारम्भ, मात्र तीन घंटे में सम्पूर्ण रामलीला का होगा मंचन

ग्रेटर नोएडा : शहर के सेक्टर -पाई ऐच्छर के रामलीला मैदान में आयोजित होने जा रहे श्री धार्मिक रामलीला का आयोजन ध्वनी एवं प्रकाश के माध्यम से कल बुधवार से शुरू हो जायेगा .

आज रामलीला मैदान में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के मुख्य संयोजक गोस्वामी सुशील जी महाराज ने बताया इस बार रामलीला का मंचन मात्र तीन घंटे में सम्पूर्ण रामलीला का मंचन कलाकारों द्वारा किया जाएगा। हालाँकि इस बार कुछ प्रसंगों जैसे बधाई प्रसंग का समय बढाया गया है. वैसे ही केवट प्रसंग में नृत्य डाला गया है. ऐसे में साउंड ट्रैक का समय 3 घंटे से बढ़कर 3.5 घंटे का हो गया है. साथ ही कलाकारों के आभूषण और वेशभूषा में बदलाव किया गया है. इस वर्ष मंच की लम्बाई 350 और चौड़ाई 60 फीट होगी .

सुशील जी महाराज ने बताया आधुनिक जीवन शैली व भाग—दौड़ भरी जिंदगी के चलते आज लगातार 10 दिनों तक रामलीला देखने का समय शायद ही किसी के पास हो। ऐसे में सम्पूर्ण रामायण को मात्र तीन घण्टे में दिखाने का फैसला किया गया है. इस बार मंच में में 8 से 12 बड़े फुट ऊँचे एक्टिंग एरिया रहेंगे।

कमेटी के अध्यक्ष आनंद भाटी ने बताया रामलीला का मंचन गोस्वामी सुशील जी महाराज के सानिंध्य व दिशा निर्देशन में आर्ट एंड कल्चर फाउंडेशन के तत्वाधान में रामलीला का मंचन देश के सर्वश्रेष्ठ बीकानेर और जोधपुर (राजस्थान ) के कलाकारों द्वारा मंचित किया जाएगा। रामलीला मंचन में राम -रावण युद्ध, सीता हरण, लंका दहन आदि झाकियों का मुख्य आकर्षण होंगीं। 10 अक्टूबर से रामलीला का मंचन शुरू होगा और तीन घण्टे मे पूरी रामलीला का मंचन होगा।

कमेटी के महासचिव ममता तिवारी ने बताया दशहरा महोत्सव 19 अक्टूबर को रावण , कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतलो का दहन व रंगीन आतिशबाजी का आकर्षण नजारा होगा।

कमेटी के कोषाध्यक्ष अजय नागर व मीडिया प्रभारी चैन्पाल प्रधान ने बताया कि इस वर्ष रामलीला मंचन के साथ साथ मेले पर भी विशेष ध्यान दिया गया है . विभिन प्रकार के स्टालो का व झूलो का भी प्रबन्ध किया गया है व मेले में सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा गार्ड व सी सी टी वी कैमरे लगाये गए हैं । दर्शको के लिए बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था की गई है ।

इस अवसर पर मुख्य सरंक्षक सुशील गोस्वामी जी महाराज , शेर सिंह भाटी, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष आनंद भाटी, महासचिव ममता तिवारी , अजय नागर, मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान, धर्मेंद्र भाटी, प्रदीप पंडित जी आदि उपस्थित रहे ।

यह भी देखे:-

मॉल के तीसरे मंजिल से युवती ने कूद कर दी जान
एन.आई. ई. टी. ने कोविड -19 महामारी से बचाव हेतु विकसित किए फेसमास्क, फेसशील्ड तथा कांटैक्टलेस रिस्टब...
श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट रामलीला, गौर सिटी में निकली राम बरात, सोसाइटी वासियों ने किया स्वागत
बदमाशों का आतंक: राशन डीलर की गोली मारकर हत्या
आज का पंचांग, 24 जून 2020 , जानिए शुभ व अशुभ मुहूर्त
प्राविधिक शिक्षा परिषद लखनऊ दिसंबर 2019 परीक्षा का शांतिपूर्ण रूप से समापन
सदैव अन्याय के खिलाफ उठा है भगवान परशुराम का फरसा
पिता बना हत्यारा, 3 माह की मासूम बेटी की निर्मम हत्या की
जीबीयू में गांधी दर्शन केन्द्र का हुआ उद्घाटन
आईटीएस डेंटल कॉलेज में मनाया गया डॉक्टर्स डे
शिक्षक भर्ती घोटाले का हाईकोर्ट के निगरानी में हो एसआईटी जांच: राहुल सेठ
निःस्वार्थ भाव से जन कल्याण करने वाले रियल हीरोज़ को "आस एक प्रयास ट्रस्ट" ने किया सम्मानित
फिल्म निर्देशक कैलाश मासूम की फ़िल्म कर लिए सुखविंदर सिंह ने गाया गीत
पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ ईनामी बदमाश 
जहरीली शराब पीने से चार की मौत, सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश
यमुना प्राधिकरण आज करेगा भूखंड योजना लॉन्च