नोएडा सेक्टर-46 में होगा भव्य रामलीला मंचन

नोएडा। श्री राम लखन धार्मिक लीला कमेटी द्वारा सोमवार को रामलीला मैदान सेक्टर-46 में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आयोजन समिति के महासचिव व मीडिया प्रभारी राघवेंद्र दुबे ने कहा कि डबल स्टोरी स्टेज पर श्री परिवार रघवंश सांस्कृतिक मंच के कलाकारों द्वारा उत्कृष्ठ अभिनय पेश किया जायेगा।

इस मंच की लंबाई 100 फीट व चौड़ाई 40 फीट होगी जबकि दूसरा मंच जमीन से 20 फीट की ऊंचाई पर होगा। रामलीला में पहली बार महर्षि कंबन द्वारा लिखित ई रामावतार पर आधारित सेतुबंधु रामेश्वरम की स्थापना का दृश्य दिखाया जायेगा। अबकी बार रामलीला मंचन के माध्यम से सामज को सामाजिक समरसता का भी संदेश दिया जायेगा। रामलीला मंचन में पहली बार राक्षस वध के समय अग्निबाण का प्रयोग किया जायेगा जिससे आग निकलेगी। अहिल्या जन्म, गौतम रिषी का इतिहास को दर्शक पहली बार मंचन के माध्यम से देख सकेंगे। राघवेंद्र दुबे ने बताया कि रावण 60 फीट, कुंभकरण 55 फीट, मेघनाद 50 फीट के पुतलों का दहन 19 अक्टूबर को दशहरा के दिन किया जायेगा। मुंबई से आ रहे स्टंट ग्रुप के कलाकार अपनी विशिष्ट नृत्य कला के माध्यम से भारती संस्कृति के तमाम रूपों को प्रस्तुत करेंगे। बच्चों के लिए खाने पीने के स्टाॅल व मनोरंजन के लिए झूले भी लगेंगे। समिति के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से 3 दर्जन सीसीटीवी कैमरे, निजी सुरक्षा गार्ड व वालिंटियर मुस्तैद रहेंगे वहीं पुलिस के साथ तालमेल कर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये जायेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से रामलीला ग्राउंड में रोजाना फाॅगिंग की जायेगी एवं कीटनाशक दवा का भी छिड़काव किया जायेगा। लीला संचालक कृष्णा स्वामी ने बताया कि इस रामलीला का उद्देश्य मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के चरित्र चित्रण के माध्यम से आने वाली पीढ़ी में संस्कार का बीजारोपण करना है। सेक्टर-46 के गेट नंबर दो के ए ब्लाॅक मैदान में देश के उत्कृष्ट कलाकारों द्वारा भव्य मंचन किया जायेगा। रामलीला मंचन का श्रीगणेश 10 अक्टूबर दिन बुधवार से सायं 7 बजे से होगा।

इस अवसर पर समिति के वाइस चेयरमैन, राजेंद्र जैन, पूनम सिंह, स्वागत अध्यक्ष रामबीर यादव, संरक्षक रवि मिश्रा, संजय गोयल, मोहन लाल गुप्ता, सतीश गर्ग, सुरेंद्र गर्ग, दशरथ बंसल, महेश चंद अग्रवाल, मनोज गोयल, संदीप चैहान, बाबूलाल बंसल, सीएल शुक्ला, जयप्रकाश गर्ग, मुकेश कंसल, मुकुल कंसल, नितिन गर्ग, बबलू चैहान, राजेश अवाना, जगत चैधरी, शैलेंद्र वर्णवाल, अनिल मिश्रा, संजय त्यागी, शिवव्रत तिवारी, सुभाष शर्मा, संयम जैन सहित तमाम आयोजन समिति के पदाधिकरी मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

सनसनीखेज खबर, सहपाठी युवती को गोली मारने के बाद युवक ने की ख़ुदकुशी
रोड को डुबो रहा है खुले नाले का गंदा पानी , नोएडा प्राधिकरण बेपरवाह
शारदा विश्वविद्यालय: संकाय बनाम स्टाफ सदस्यों का T 10 क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू
प्रधानमंत्री कर रहे हैं सिर्फ प्रवचन : स्वामी प्रबोधानंद गिरी , अनिल तोंगड़ बने हिन्दू रक्ष सेना के...
श्रीधार्मिक रामलीला सेक्टर पाई: बुराई के प्रतीक रावण कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले का दहन
स्वंतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पुलिस ने चलाया सघन चेकिंग अभियान, मॉल व बाजार पर विशेष नज़र
एसएससी परीक्षा में सॉल्वर गैंग का पर्दाफ़ाश
बायर्स ने मोदी जी -योगी जी घर दिलाओ का नारा किया बुलंद
गलगोटियास विश्वविद्यालय में छात्राओं ने जाना, कैसे चटाएं मनचलों को धूल, सीखे आत्मरक्षा के गुर
देखें VIDEO, जेवर एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज हो : श्याम सिंह भाटी
मतगणना से पहले गृह मंत्रालय ने जारी किया ये अलर्ट, पढ़ें पूरी खबर
जानिए डॉक्यूमेंट्री "द ब्रदरहुड" में ऐसा क्या है जो पेश करती है हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल
नोएडा बार्डर से ग्रेटर नोएडा तक तीसरी आँख से पुलिस रखेगी नजर
सुपरिंटेंडेंट इंजिनियर के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा
अजय शर्मा बने जेवर कोतवाली के प्रभारी
नाले में डूबकर दो सफाईकर्मियों की मौत