नोएडा सेक्टर-46 में होगा भव्य रामलीला मंचन

नोएडा। श्री राम लखन धार्मिक लीला कमेटी द्वारा सोमवार को रामलीला मैदान सेक्टर-46 में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आयोजन समिति के महासचिव व मीडिया प्रभारी राघवेंद्र दुबे ने कहा कि डबल स्टोरी स्टेज पर श्री परिवार रघवंश सांस्कृतिक मंच के कलाकारों द्वारा उत्कृष्ठ अभिनय पेश किया जायेगा।

इस मंच की लंबाई 100 फीट व चौड़ाई 40 फीट होगी जबकि दूसरा मंच जमीन से 20 फीट की ऊंचाई पर होगा। रामलीला में पहली बार महर्षि कंबन द्वारा लिखित ई रामावतार पर आधारित सेतुबंधु रामेश्वरम की स्थापना का दृश्य दिखाया जायेगा। अबकी बार रामलीला मंचन के माध्यम से सामज को सामाजिक समरसता का भी संदेश दिया जायेगा। रामलीला मंचन में पहली बार राक्षस वध के समय अग्निबाण का प्रयोग किया जायेगा जिससे आग निकलेगी। अहिल्या जन्म, गौतम रिषी का इतिहास को दर्शक पहली बार मंचन के माध्यम से देख सकेंगे। राघवेंद्र दुबे ने बताया कि रावण 60 फीट, कुंभकरण 55 फीट, मेघनाद 50 फीट के पुतलों का दहन 19 अक्टूबर को दशहरा के दिन किया जायेगा। मुंबई से आ रहे स्टंट ग्रुप के कलाकार अपनी विशिष्ट नृत्य कला के माध्यम से भारती संस्कृति के तमाम रूपों को प्रस्तुत करेंगे। बच्चों के लिए खाने पीने के स्टाॅल व मनोरंजन के लिए झूले भी लगेंगे। समिति के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से 3 दर्जन सीसीटीवी कैमरे, निजी सुरक्षा गार्ड व वालिंटियर मुस्तैद रहेंगे वहीं पुलिस के साथ तालमेल कर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये जायेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से रामलीला ग्राउंड में रोजाना फाॅगिंग की जायेगी एवं कीटनाशक दवा का भी छिड़काव किया जायेगा। लीला संचालक कृष्णा स्वामी ने बताया कि इस रामलीला का उद्देश्य मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के चरित्र चित्रण के माध्यम से आने वाली पीढ़ी में संस्कार का बीजारोपण करना है। सेक्टर-46 के गेट नंबर दो के ए ब्लाॅक मैदान में देश के उत्कृष्ट कलाकारों द्वारा भव्य मंचन किया जायेगा। रामलीला मंचन का श्रीगणेश 10 अक्टूबर दिन बुधवार से सायं 7 बजे से होगा।

इस अवसर पर समिति के वाइस चेयरमैन, राजेंद्र जैन, पूनम सिंह, स्वागत अध्यक्ष रामबीर यादव, संरक्षक रवि मिश्रा, संजय गोयल, मोहन लाल गुप्ता, सतीश गर्ग, सुरेंद्र गर्ग, दशरथ बंसल, महेश चंद अग्रवाल, मनोज गोयल, संदीप चैहान, बाबूलाल बंसल, सीएल शुक्ला, जयप्रकाश गर्ग, मुकेश कंसल, मुकुल कंसल, नितिन गर्ग, बबलू चैहान, राजेश अवाना, जगत चैधरी, शैलेंद्र वर्णवाल, अनिल मिश्रा, संजय त्यागी, शिवव्रत तिवारी, सुभाष शर्मा, संयम जैन सहित तमाम आयोजन समिति के पदाधिकरी मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

पुलिस कमिश्नर ने जारी की एडवाइजरी, मास्क नहीं पहनने पर ....
जीबीयू में गांधी दर्शन केन्द्र का हुआ उद्घाटन
श्री राममित्र मंडल रामलीला नोएडा : रावण दहन के साथ हुई बुराई पर अच्छाई की विजय
दादरी में कोविड अस्पताल की शुरुआत, डीएम व विधायक ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण
एक्सप्रेसवे पर दो रोडवेज की बस आपस में भीड़ी
सेंट जॉसेफ स्कूल : बास्केट बाॅल प्रशिक्षण शिविर का समापन, दो टीम स्टेट लेवल खेलने के लिए रवाना
दिल्ली एनसीआर मे लौट आया प्रदूषण, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद की हवा बेहद खराब
पर्यावरणविद् विक्रांत को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने किया सम्मानित
बेटी सुरक्षित, समाज सुरक्षित, छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
CRMNEXT bags the prestigious ‘Digital Solution of The Year’ award at Express IT Awards 2019
शारदा यूनिवर्सिटी में एनपीसी नवोन्मेष बिजनेस-2018 का आयोजन
ग्रेटर नोएडा जाना हुआ और आसान, इस पुल से जोड़ी गई है नोएडा की सड़क
अखिलेश यादव का दावा : अपने कार्यकाल में जो सेवाएं हमने शुरू कीं वही काम आ रही हैं आज
इलाहाबाद हाईकोर्ट के 10 अतिरिक्त न्यायाधीश बने स्थायी न्यायाधीश,
महाशिवरात्रि में बम-बम काशी की तस्वीरें: हर-हर महादेव के उद्घोष, रात से ही बाबा विश्वनाथ के दरबार के...
जम्मू-कश्मीर: गलती से सीमा पार कर पीओके पहुंचे युवक को पाकिस्तान ने लौटाया