ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनकैप) ने भारत में शुरू किया ‘स्टाॅप द क्रैश’ अभियान

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: दुनिया भर में कारों पर टक्कर से सुरक्षा के परीक्षण करने वाली ब्रिटेन की चैरिटी स्वतंत्र संस्था ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनकैप) ने इंस्टीट्यूट आॅफ रोड ट्रैफिक एजूकेशन (आईआरटीई) के साथ मिलकर आज बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा में वाहनो को टक्कर से बचाने वाली तकनीकों का प्रदर्शन कर भारत में शुरू किया ‘स्टाॅप द क्रैश’ अभियान ।

ग्लोबल एनकैप के महासचिव और स्टाॅप द क्रैश पार्टनरशिप के चेयरमैन श्री डेविड वार्ड ने कहा,“‘स्टाॅप द क्रैश’ अभियान का आरंभ वल्र्ड कांग्रेस का मुख्य आक्रर्षण है अभियान इलेक्ट्राॅनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल तथा एंटी लाॅक ब्रेक्स जैसे टक्कर से बचाने वाली सुरक्षा प्रणालियों को सभी चारपहिया वाहनों में मानक उपकरण के रूप में जल्द से जल्द शामिल करने के लिए समर्थन जुटाएगा। अभियान को इंस्टीट्यूट आॅफ रोड ट्रैफिक एजूकेशन के साथ साझेदारी में इस वर्ष भारत में होने वाली सालाना एनकैप ग्लोबल वल्र्ड कांग्रेस में आरंभ किया गया है ।

श्री वार्ड ने कहा, “अभियान भारत के इकलौते एफ1 ट्रैक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हुआ और उसमें सुरक्षा प्रणालियों का जीवंत प्रदर्शन भी किया गया । प्रदर्शन में दिखाया गया कि ईएससी यानी इलेक्ट्राॅनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल तथा आॅटोनाॅमस इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि से कारें कितनी सुरक्षित हो सकती हैं। दोपहिया के लिए एबीएस का भी प्रदर्शन किया गया ।”

एनकैप के चेयरमैन श्री लाउचलैन मैकिंतोश बलूजा ने बताया “दुनिया भर में ग्राहकों पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय वाहन सुरक्षा कार्यक्रमों पर जोर देने वाली स्वतंत्र चैरिटी संस्था जीएनकैप अपनी पहली वल्र्ड कांग्रेस के दौरान पूरी दुनिया से न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम्स (एनकैप्स) के समुदाय को एकजुट करेगी ताकि वह उपभोक्ता वाहन सुरक्षा के बारे में स्वतंत्र रेटिंग पर अपने अनुभव साझा कर सके। सम्मेलन यह समझने का भी अनूठा मौका देगा कि अधिक सुरक्षित वाहन संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा कार्रवाई दशक और सतत विकास के लक्ष्यों में कितना योगदान कर सकते हैं।”

जीएनकैप वल्र्ड कांग्रेस के साझा मेजबान इंस्टीट्यूट आॅफ रोड ट्रैफिक एजूकेशन (आईआरटीई) के अध्यक्ष डाॅ. रोहित बलूजा नें कहा, “दिल्ली वल्र्ड कांग्रेस से वाहन विनिर्माताओं, वरिष्ठ नीति निर्माताओं, सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों तथा वाहन बेड़ा प्रबंधकों के साथ वाहन सुरक्षा के वैश्विक खाके पर उच्च स्तरीय बातचीत में मदद मिलेगी। वल्र्ड कांग्रेस का एक मुख्य विषय यह होगा कि एनकैप किस तरह नया वाहन खरीदते समय महत्वपूर्ण सुरक्षा विकल्पों के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता बढ़ाकर अधिक सुरक्षित कारों के लिए बाजार तैयार करने में कामयाब रहे हैं। दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका में एनकैप्स का अनुभव और भारत तथा अफ्रीका में उसी प्रकार के उभरते बाजारों के लिए उनकी प्रासंगिकता पर भी चर्चा होगी।”

श्री वार्ड ने बताया, “वल्र्ड कांग्रेस के दौरान जिन विषयों पर चर्चा होगी, उनमें वाहन सुरक्षा तथा संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य, उभरते बाजारों में एनकैप्स की भूमिका एवं विकास, मोटरसाइकल सुरक्षा के लिए प्राथमिकताएं, भारत के लिए अधिक सुरक्षित कारें, बेड़े की सुरक्षा – पांच सितारा सुरक्षा के लिए उत्प्रेरक और वाहन सुरक्षा का खाका – 2030 के लिए प्रमुख रुझान तथा अवसर शामिल हैं।”

डाॅ. बलूजा ने कहा, “कांग्रेस में आने वाले प्रसिद्ध वक्ताओं में केंट के राजकुमार माइकल, ग्लोबल एनकैप के चेयरमैन श्री लाउचलैन मैकिंतोश, ग्लोबल एनकैप के महासचिव श्री डेविड वार्ड, आसियान एनकैप के महासचिव डाॅ. खैरिल अनवर अबू कासिम, लैटिन एनकैप के बोर्ड सदस्य और चिली आॅटोमोबाइल क्लब के जनसंपर्क प्रबंधक श्री अल्बर्टो एस्कोबार, आॅटोमोबाइल एसोसिएशन आॅफ साउथ अफ्रीका के जनसंपर्क प्रमुख श्री फिलिप पर्नेल, संयुक्त राष्ट्र यूरोप आर्थिक आयोग के वाहन नियमन एवं परिवहन नवोन्मेष प्रकोष्ठ के प्रमुख श्री वाल्टर निसलर, फेडरेशन इंटरनेशनल डी मोटरसाइलिस्मे के जनसंपर्क निदेशक श्री जाॅन चैटरटन राॅस एलएलबी (आॅनर्स), सेफर रोड्स फाउंडेशन के कार्यकारी चेयरमैन श्री माइकल वुडफोर्ड तथा इंटरनेशनल मोटरसाइकल मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के महासचिव श्री एडविन बैस्टिएनसन शामिल हैं।”

उन्होंने बताया, “भारत से आईआरएस के संयुक्त सचिव श्री अभय दामले, पूर्व केंद्रीय गृह सचिव तथा आईआरटीई के सलाहकार एवं सेवानिवृत्त आईएएस श्री जी. के. पिल्लै के भाग लेने की संभावना है। उनके साथ वाहन निर्माताओं के भारतीय संगठनों तथा सड़क सुरक्षा के लिए काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि भी होंगे। केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग, नौवहन एवं जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनर्जीवन मंत्री श्री नितिन गडकरी का वीडियो संदेश कांग्रेस की एक अन्य विशेषता होगी।” कांग्रेस के दौरान 2018 ग्लोबल एनकैप अवार्ड भी दिए जाएंगे।

यह भी देखे:-

जेल से 6 निर्धन बंदियों को रोटरी ने रिहा कराया, बच्चों में गर्म कपड़ों का वितरण
ग्रेटर नोएडा : रन फॉर यूनिटी में एकता का सन्देश लेकर दौड़े लोग
ग्रेटर नोएडा : एफएआर संशोधन को कैबिनेट की मिली मंजूरी
सिलिंडर फटने से युवक की मौत, दो झुलसे
वाहन ने दो महिलाओं को कुचला, एक की मौत
हौंडा से निकाले गए कर्मचारियों का प्रदर्शन
सीईओ नरेंद्र भूषण ने ग्रेनो वेस्ट का किया दौरा कर दिया ये दिशा- निर्देश , पढ़ें पूरी खबर
ग्रेटर नोएडा सेक्टर समस्या को लेकर गोल्डन फेडरेशन के पदाधिकारियों ने सीईओ से की शिकायत
डिफॉल्टर आम्रपाली पर बैंकों और प्राधिकरण ने खूब की मेहरबानी
सैमसंग कंपनी की ओर कूच कर रहे किसानों को प्रशासन ने रोका, कलक्ट्रेट पर धरने पर बैठे
पुलिस की सतर्कता से बड़ा हादसा होने से टला
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में पं. दीन दयाल उपाध्याय की 104 वीं जयंती समारोह का आयोजन  
इलाज के लिए तड़पते हुए घायल युवक की मौत
सराहनीय , जीआरपी ने रेलवे स्टेशन पर बिछड़ी बच्ची को परिजनों से मिलाया
कलेक्ट्रेट पर डंपर मालिकों का प्रदर्शन, खनन विभाग पर अवैध उगाही का आरोप
वृक्षारोपण कर अप्रैल फूल को बनाया अप्रैल कूल