अपने आपको कविता में ढालना स्वयं का मंथन

नोएडा। दिल्ली एनसीआर। किसी विषय पर कविता लिखना आसान है पर अपनी रोज़मर्रा की बातों को कविता में ढालना बड़ा ही मुश्किल है, क्योकि अपने आपको कविता में ढालना स्वयं का मंथन है। मेरी कल्पना है की असली और संवेदनशील कविता लोगो तक पहुंचे। किसी बहुत बड़ी बात को कविता के रूप में तीन चार पंक्तियों में कह जाना बस वही कवि है, यह कहना था कवि और लेखक लक्ष्मी शंकर वाजपेयी का जो मारवाह स्टूडियो में चल रहे ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल के अंतिम दिन पंहुचे। इस अवसर पर लेखिका और फिल्म डायरेक्टर डॉ. लवलीन थडानी, कथक नृत्यांगना शोवना नारायण, डॉ. मृदुला टंडन और लेखक अनूप बोस उपस्थित हुए। इस अवसर पर लवलीन थडानी की पुस्तक ‘माय सोल फ्लॉवर’ का विमोचन किया गया, उन्होंने कहा की मेरी पुस्तक मेरे ह्रदय को छूती हुई है इसमें आम भाषा की कविता आपको मिलेंगी, जहाँ तक हमारे साहित्य की बात है तो साहित्य समाज का दपर्ण ही नहीं बल्कि सबसे अच्छा साथी है क्योंकि साहित्य का अपना कोई स्वार्थ नहीं होता और भारत का साहित्य, ज्ञान, वेद व पुराण महान है और विश्व ने जो तरक्की की है वह हमारे वेद पुराणों की ही देन है। 
इस अवसर पर संदीप मारवाह ने कहा की जब आप लेखक  कवियों के बीच बैठते हो की वहां का पूरा माहौल सूफियाना हो जाता है। और जहाँ तक लक्ष्मी शंकर की बात है उनका एक एक शब्द न जाने कितनी कविता कहानी कह जाता है। आज समारोह के अंतिम दिन में कह सकता हूँ की हमने इन तीन दिनों में वो सब सुना है जो हम कभी भूल नहीं पाएंगे और यह हमारी पूरी ज़िन्दगी काम आएगा।
शोवना नारायण ने बताया की नृत्य की जो भाव भंगिमा होती है वह अपने आप में बहुत कुछ कह जाती है जो शब्द नहीं कह पाते और जो इसके संगीत और भाव को समझ सकता है वह कुछ भी कर सकता है। 
संदीप मारवाह ने अंत में कहा की आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में हम अपने साहित्य से दूर होते जा रहे हैं, इसलिए मैं अपने छात्रों से यही कहना चाहता हूं कि पढ़ो मेहनत करो कर्म करो लेकिन अपनी अच्छी सोच के साथ ताकि अपने आस पास एक अच्छे समाज का निर्माण कर सको और एक अच्छा समाज बेहतर देश का निर्माण करेगा। कार्यक्रम के अंत में कथक नृत्यांगना शोवना नारायण ने लवलीन थडानी की कविता पर नृत्य प्रस्तुत किया। 

यह भी देखे:-

समसारा विद्यालय में चुनावी प्रक्रिया का सफल आयोजन
विदेशी बॉय निक की हुई देशी गर्ल प्रियंका , कुछ इस अंदाज़ में हुई सगाई
द गर्ल इन रूम 105 : चेतन भगत
BIGG BOSS 11 : पल-पल बदल रहा सट्टा बाज़ार , अब इस कंटेस्टेंट को बताया विजेता
प्रतिभावान छात्र-छात्राएं हुए सम्मानित
नोएडा सेक्टर-46 में होगा भव्य रामलीला मंचन
मजदूरों के खून में रंगकर पैदा हुआ लाल झण्डा... - गंगेश्वर दत्त शर्मा जिलाध्यक्ष सीटू
ग्रेटर नोएडा : सेना भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, पूर्व फौजी गिरफ्तार, छह सेना के कर्मचारी की है तलाश
पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए एबीवीपी ने निकाला कैंडल मार्च
बाइक बोट के मालिक की रिमांड पूरी , उगले ये राज , पढ़ें पूरी खबर
कांस्य पदक जीत कर हृदय ने किया नोएडा का नाम रोशन
दादरी तहसील में एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम
बच्चों के भक्ति संगीत प्रतियोगिता से होगा विजय महोत्सव 2018 का आगाज , 11 अक्टूबर से रामलीला का मंचन
रणदीप गैंग का 15 हज़ार इनामी शार्प शूटर गिरफ्तार, बदालपुर की एक बड़ी डकैती व हत्या काण्ड का खुलासा
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर डीएम बी.एन. सिंह ने दिलाई शपथ
कासना व ग्रेटर नोएडा थाना का नाम बदला, जानिए अब क्या होगा पढ़ें पूरी खबर