सफेद सरसों तेल का बाजार 5.48 प्रतिशत की सालाना दर से बढऩे का अनुमान : रविंदर पाल सिंह कोहली

– सफेद सरसों तेल विभिन्न फैट-सॉल्युबल विटामिन, बीटा-कैरोटीन और ओमेगा 3 एवं 6 फैट्टी एसिड से भरपूर है जिससे पाचन प्रक्रिया में बदलाव आता है और यह शरीर को गर्माहट प्रदान करता है

नई दिल्ली एक ताजा ग्लोबल कैनोला ऑयल मार्केट रिसर्च से पता चला है कि इस बाजार के 2018-2021 की अवधि के दौरान 5.48 प्रतिशत की सालाना चक्रवृद्घि दर से बढऩे की संभावना है। सफेद सरसों तेल की मांग में यह वृद्घि विभिन्न विकास-केंद्रित कारकों की वजह से देखी जा रही है। सफेद सरसों तेल की मांग में तेजी की मुख्य वजह यह है कि खाद्य क्षेत्र में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

खाद्य क्षेत्र में, इस तेल को मुख्य तौर पर भोजन को तलने, ग्रिल करने, बेकिंग, सलाड ड्रेसिंग और सॉटिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत में वर्ष 2017 में 150 हजार डॉलर मूल्य के 106 टन सफेद सरसों तेल का आयात किया गया और 2012 तथा 2016 में वृद्घि के साथ हाल के वर्षों में आयात तेजी से बढ़ा है।
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार सफेद सरसों तेल में किसी अन्य खाद्य तेल की तुलना में सैचरेटेड फैट्स (बैड फैट्स) प्रति 100 ग्राम में 7 ग्राम होती है और यह दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए उपयुक्त है।

जीवो वेलनेस के निदेशक रविंदर पाल सिंह कोहली ने इस उपलब्धि पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘भारतीय सफेद सरसों तेल बाजार अभी शुरुआती अवस्था में है। भारतीय उपभोक्ता सफेद सरसों तेल के व्यापक स्वास्थ्य लाभ के बारे में काफी बाद में जानकारी मिली है। बढ़ते चिकित्सा खर्च ने भी उपभोक्ताओं को अपनी स्वास्थ्य जरूरतों के प्रति अधिक सचेत बना दिया है। हमें उम्मीद है कि भारतीय सफेद सरसों तेल बाजार अगले एक दशक में सालाना दो अंक की वृद्घि दर्ज करने में सफल रहेगा।‘

जीवो वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड के बारे मेंः
सितंबर 2010 में स्थापित हुई जीवो वेलनेस भारत में एक ऐसा प्रमुख सफेद सरसों तेल ब्रांड है जो अपने समाज-केंद्रित उद्यम के जरिये स्वस्थ भारत के लिए एक आसान समाधान की पेशकश करता है। यह ब्रांड एफएमसीजी-खाद्य तेल की श्रेणी में आता है और मानवता की सेवा करने और देशों की पोषण जरूरतों में बदलाव लाने के विजन के साथ सफेद सरसों तेल का सबसे बड़ा आयातक और विक्रेता है।

यह भी देखे:-

विश्व एड्स दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन
कोरोना की चपेट में गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अस्पताल में भर्ती 
उत्तर प्रदेश : जानिए  कोविड अपडेट
जानिए आज का गौतमबुद्ध नगर कोरोना अपडेट
CORONA UPDATE : जानिए गौतम बुद्ध नगर का क्या है हाल
पांच शिविर केंद्रों पर 676 कोविड जांच व 476 टीका लगाए गए
CORONA UPDATE : जानिए गौतमबुद्ध नगर में क्या है कोरोना का हाल
41st ISPPD conference in ITS Dental College
शारदा हॉस्पिटल में बाँझपन का आधुनिकतम तकनीकों द्वारा उपचार शुरू
CORONA UPDATE : गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल, जानिए
ग्रेनो में पहली बार हुआ यथार्थ सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी ,
गलगोटिया हॉस्पिटल में ओपीडी का शुभारम्भ, विशेषज्ञ  डाक्टरों की टीम देंगी अपनी सेवाएं
शिवसैनिकों ने शिविर में किया रक्तदान
कोरोना टीकाकरण में पिछड़े जिलों की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी
कोरोना पॉलिसी में बदलाव, संक्रमित मरीजों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस
CORONA UPDATE : गौतमबुद्धनगर का क्या है हाल, जानिए