एनटीपीसी दादरी में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी एनटीपीसी दादरी में चलने वाले हिंदी पखवाडें का उद्घाटन 1 सितंबर को किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (दादरी) अपूर्ब कुमार दास तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाडे़ का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि हमें हिंदी में काम करने में गर्व महसूस करना चाहिए। दास ने कर्मचारियों से हिंदी पखवाडे़ के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेने की अपील करते हुए हिंदी के व्यापक प्रचार प्रसार में सहयोग देने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने अपने विचार व्यक्त करते हुए हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला और विश्व में हिंदी के प्रचलन और नये आयाम की रुपरेखा प्रस्तुत की। डा. ऋतुपर्ण ने कहा कि वैष्विक स्तर पर हिंदी का वर्चस्व है और हिंदी भाषा का प्रयोग राजनयिक स्तर पर हो रहा है। डा. ऋतुपर्ण ने आगे कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति और भाषा की ताकत है और विश्व के मानचित्र पर हिंदी का पूर्ण प्रभाव है जोकि विकास की गति को निरंतर गति प्रदान कर रही है।
इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में विभागाध्यक्ष (मानव संसाधन) विजय लक्ष्मी मुरलीधरन ने हिंदी की संवैधानिक स्थिति पर प्रकाश डाला और हिंदी पखवाड़े की रुपरेखा प्रस्तुत की।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक प्रबंधक राजभाषा आलोक अधिकारी ने एनटीपीसी दादरी में राजभाषा के क्षेत्र में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए हिंदी पखवाड़े के आयोजन के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर महाप्रबंधक ओएंडएम-गैस पी के उपाध्याय; महाप्रबंधक ओएंडमए-थर्मल पी के मिश्रा; सीएमओ दादरी एजी रिसबुड; महाप्रबंधक इलैक्ट्रीकल-मेन्टीनेंस जयंता भटट्चार्य; महाप्रबंधक प्रचालन सी एस श्रीनिवास, अन्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक दादरीअपूर्ब कुमार दास की और से जारी हिंदी पखवाड़े की अपील के माध्यम से कर्मचारियों से कार्यालय का कामकाज अधिक से अधिक हिंदी में करने का अनुरोध किया गया। हिंदी पखवाडे़ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से एनटीपीसी दादरी परिसर में प्रमुख स्थानों पर बैनर प्रदर्शित किये गये।

यह भी देखे:-

हृदय की जांच कराएं मुफ्त , यथार्थ अस्पताल द्वारा नि:शुल्क जांच शिविर कल 25 अगस्त को
कैश लूट का प्रयास , एटीएम पर तैनात गार्ड को मारी गोली
आधा दर्जन चोरी की बाइक के साथ बदमाश गिरफ्तार
जानिए, ग्रेटर नोएडा की 116 वीं बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय
पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर जंतरमंतर पर हुआ जोरदार प्रदर्शन
नतीजे रुझान आने के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट, पढ़ें क्या है
ग्रेनो की काव्या कोचर ने जीता यंग साइंटिस्ट अवार्ड, प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन ने किया सम्...
ग्रेटर नोएडा की गड्ढा युक्त सड़कों को गड्ढा मुक्त तत्काल किया जाए: चौ.प्रवीण भारतीय
करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने मनाया छठवां स्थापना दिवस , आयोजित की गई कई प्रतियोगिताएं
अब इस नाम से होगा इन चार मेट्रो स्टेशन का नाम , पढ़ें पूरी खबर
मोजर वेयर कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों का हाल बेहाल
गलगोटिया के छात्र ने अनुभव STUDENT बनाया "निर्भया सुरक्षा कवच, ऐसे करेगा महिलाओं की सुरक्षा, पढ़ें पू...
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में ईको कार्ट प्रतियोगिता, प्रतिभागियों ने अपने वाहनों का किया प्रदर्शन
बसपा की झोली में गई गौतमबुद्ध नगर लोकसभा की सीट
ग्रेटर नोएडा : सेना भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, पूर्व फौजी गिरफ्तार, छह सेना के कर्मचारी की है तलाश
रोशनी सिंह किसान कामगार मोर्चा महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोनीत