एनटीपीसी दादरी में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी एनटीपीसी दादरी में चलने वाले हिंदी पखवाडें का उद्घाटन 1 सितंबर को किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (दादरी) अपूर्ब कुमार दास तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाडे़ का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि हमें हिंदी में काम करने में गर्व महसूस करना चाहिए। दास ने कर्मचारियों से हिंदी पखवाडे़ के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेने की अपील करते हुए हिंदी के व्यापक प्रचार प्रसार में सहयोग देने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने अपने विचार व्यक्त करते हुए हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला और विश्व में हिंदी के प्रचलन और नये आयाम की रुपरेखा प्रस्तुत की। डा. ऋतुपर्ण ने कहा कि वैष्विक स्तर पर हिंदी का वर्चस्व है और हिंदी भाषा का प्रयोग राजनयिक स्तर पर हो रहा है। डा. ऋतुपर्ण ने आगे कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति और भाषा की ताकत है और विश्व के मानचित्र पर हिंदी का पूर्ण प्रभाव है जोकि विकास की गति को निरंतर गति प्रदान कर रही है।
इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में विभागाध्यक्ष (मानव संसाधन) विजय लक्ष्मी मुरलीधरन ने हिंदी की संवैधानिक स्थिति पर प्रकाश डाला और हिंदी पखवाड़े की रुपरेखा प्रस्तुत की।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक प्रबंधक राजभाषा आलोक अधिकारी ने एनटीपीसी दादरी में राजभाषा के क्षेत्र में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए हिंदी पखवाड़े के आयोजन के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर महाप्रबंधक ओएंडएम-गैस पी के उपाध्याय; महाप्रबंधक ओएंडमए-थर्मल पी के मिश्रा; सीएमओ दादरी एजी रिसबुड; महाप्रबंधक इलैक्ट्रीकल-मेन्टीनेंस जयंता भटट्चार्य; महाप्रबंधक प्रचालन सी एस श्रीनिवास, अन्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक दादरीअपूर्ब कुमार दास की और से जारी हिंदी पखवाड़े की अपील के माध्यम से कर्मचारियों से कार्यालय का कामकाज अधिक से अधिक हिंदी में करने का अनुरोध किया गया। हिंदी पखवाडे़ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से एनटीपीसी दादरी परिसर में प्रमुख स्थानों पर बैनर प्रदर्शित किये गये।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा वेस्ट वासियों की शिकायत का निरंतर होगा निस्तारण : विधायक तेजपाल नगर
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला नोएडा : सीता हरण दृश्य का मंचन 150 फुट की उँचाई से दृश्य का किया गया
दादरी : लवकुश धार्मिक रामलीला कमेटी रामलीला, श्रीराम ने तोडा धनुष सीता ने पहनाई वरमाला
अन्ना सत्याग्रह में शामिल होने सैकड़ों कार्यकार्ता दिल्ली रवाना
सुंदर भाटी गैंग का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार
"जो आये वोह गाये" के ग्रैंड फिनाले के लिए चुने गये 18 श्रेष्ठ गायक
दलित समाज ने धूमधाम से मनाई अटल जयंती
News Flash : ग्रेटर नोएडा , तूफान और बारिश से गिरे कच्चे मकान, कई घायल
Bigg Boss 11: विकास गुप्ता के फैंस ने तोड़े सारे रेकोर्ड्स
आईजीसी 2018 शिविर : बालक वर्ग में कामेश गुप्ता व बालिका वर्ग में शमा परवीन बने बेस्ट कैडेट्स
मोदी सरकार ने किसानों को दिया एक और बेहतरीन तोहफा
सीबीएसई बोर्ड 12 वीं की टॉपर मेधावी छात्रा रीतिका रौसा को किया सम्मानित
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भाजपा गौतमबुद्ध नगर ईकाई की बैठक
47 गुण्डे जिला बदर, डीएम ने माॅगी जनता से फीडबैक
ग्रेटर नोएडा : दिल्ली-एनसीआर से बाईक व कार उड़ाने वाले चोर गिरफ्तार
आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने में फार्मासिस्ट लोगों का महत्वपूर्ण योगदान : डॉ शिखा