शारदा यूनिवर्सिटी में साइंस फिल्म एप्रिशिएशन कोर्स का आयोजन

ग्रेटर नोएडा : शारदा विश्वविद्यालय के पत्रकारिता छात्रों को विज्ञान और पर्यावरण फिल्मों की निर्माण के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय साइंस फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स का आयोजन कर रहा है। पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के तत्वावधान में विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं तकनीकी विभाग, केंद्र सरकार के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में तीन दिनों तक विज्ञान आधारित फिल्मों का प्रदर्शन कर छात्रों को इनके निर्माण संबंधी तकनीकी ज्ञान को समझाया जाएगा। इसमें प्रयुक्त भाषा, कला और सामाजिक चित्रण को विज्ञान के साथ जोड़ते हुए इनमें निहित संदेशों को समझाने की कोशिश की गई।

कार्यक्रम के पहले दिन विज्ञान प्रसार के वैज्ञानिक ई और प्रमुख, श्री निमिश कपूर, डिसकवरी चैनल में रहे 100 से ज्यादा साइंस डॉक्यूमेंट्री फिल्म बना चुके श्री पंकज सक्सेना और वरिष्ठ फिल्म मेकर जलालुद्दीन बाबा ने साइंस फिल्मों के निर्माण से जुड़ी बारीकियों के बारे में बताया. इसमें विशेषज्ञों ने छात्रों को विज्ञान आधारित फिल्म निर्माण की चुनौतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। विज्ञान फिल्म की भाषा और कथात्मक औजारों की प्रासंगिक शब्दावली के उपयोग के बारे में भी बताया गया, कोर्स के दौरान प्रतिभागिओं को विज्ञान फिल्मों के लेखन, विज्ञान फिल्म विश्लेषण और विज्ञान फिल्म समीक्षा लिखना भी सिखाया जाएगा. इस वर्कशाप में विज्ञान वृत्तचित्रों की वर्तमान दशा और दिशा पर चर्चा हुई. छात्रों को विज्ञान फिल्म बनाने की प्रक्रिया को सिखाया जाएगा, आम जनता में कैसे विज्ञान फिल्मों के प्रति रूचि विकसित हो, कैसे लोगों की वैज्ञानिक समझ को साइंस फिल्मों के माध्यम से बढ़ाया जाए,इसके बारे में विस्तार से बात हुई।

वर्कशाप के पहले दिन विज्ञान वृत्तचित्रों की प्रदर्शनी भी हुई। विज्ञान और पर्यावरण फिल्म की कला, भाषा और सामाजिक-सांस्कृतिक महत्व को पेश करती कई फिल्में भी दिखाई गई। मैन लैंड ऑन मून, डोनाल्ड इन मैथ मैजिक लैंड जैसी साइंस फिल्में और ऐसेन्ट ऑफ मैन, कॉसमॉस जैसी टीवी सीरीज दिखाई गई।

उद्घाटन सत्र में स्कूल ऑफ क्रिएटिव आर्ट, डिज़ाइन और मीडिया स्टडीज के डीन प्रो. सुभाष धूलिया ने छात्रों को फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्रों की रचनात्मकता को निखारने में मदद मिलती है। कार्यक्रम में जनसंचार विभाग के प्रमुख डॉ अमित चावला और विभाग के शिक्षक प्रो. इकबाल अहमद,अरुणेश द्विवेदी, रवि उपाध्याय, रोहिन सिंह, अशरफ अली, प्रियंका, दिव्या, मुक्ता, सोनाली समेत बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

DU Admission 2021: शुरू हुई दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी दाखिले की प्रक्रिया, देखें दिशा-निर्देश
 GBU Exhibit its Drone Centre at Bharat Drone Mahotsav 2022
जीबीयू विश्वविद्यालय में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन
Kisan Andolan: केंद्र सरकार को राकेश टिकैत ने दिया 26 नवंबर तक का अल्टीमेटम
कई और ट्रेड में स्थानीय युवा बन सकेंगे हुनरमंद, रोजगार के द्वार खुलेंगे
देखें VIDEO, 26 फ़रवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह पर रिपोर्ट
बैठक में स्टार्टअप और इनोवेशन पर हुई चर्चा
गलगोटियाज विश्वविद्यालय में माई स्टोरी - मोटिवेशनल सेशन बाय सक्सेसफुल इनोवेटर्स कार्यक्रम सम्पन्न
जी.डी गोयनका पब्लिक स्कूल में मनाई गई ईद-उल-फितर
RYAN INTERNATIONAL SCHOOL, GREATER NOIDA BAN ON SINGLE USE PLASTICS
नुक्कड़ नाटक के जरिये बेटी बचाओ बेटी पढाओ का दिया सन्देश
जीएल बजाज संस्थान की पीजीडीएम छात्रा को मिला नेशनल टाॅपर एवं वूमन टाॅपर का अवार्ड
प्रदूषण के खिलाफ जंग: 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' फिर से शुरू
ब्रिटेन और ब्राजील समेत इन देशों के यात्रियों को भारत आने पर करना होगा कोरोना प्रोटोकाल का पालन
अकादमी ऑफ बाल चिकित्सा सर्वाइकल कैंसर बचाव संबंधी साइकिल रैली का आयोजन
शारदा विश्वविधालय के द्वारा कंक्रीट के शक्ति बढ़ाने के रिसर्च का पेटेंट प्राप्त कर जिले का नाम रोशन क...