ग्रेटर नोएडा : कलक्ट्रेट सभागार पर भू-जल गोष्ठी का आयोजन

ग्रेटर नोएडा : अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गौतमबुद्धनगर केशव कुमार ने कहा कि भूजल की मनुष्य के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः समाज के सभी वर्गो को भूजल को बचाने के लिये आगे आना होगा और इसके बचाव के उपायों पर सब को मिलकर कार्यवाही करनी होगी ताकि हमारी भावी पीढ़ी को मानकों  के अनुसार शुद्ध जल प्राप्त हो सके।

एडीएम केशव कुमार ने  कलैक्ट्रेट सभागार में प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में जनपद में मनाये गये भूजल सप्ताह के अवसर पर आयोजित गौष्ठी की अध्यक्षता करते हुये अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।  उन्होंने  कहा कि जनपद में जो 50 सदस्यों की भूजल सेना तैयार की गयी है उसकी गतिविधियों को तेज किया जाये और उनका एक वाट्सआप ग्रुप  बनाकर आम नागरिकों को भूजल बचाने के लिये प्रेरित  किया जाये। उन्होनें यह भी कहा कि इस कार्य में भूजल सेना का भरपूर सहयोग लिया जाये और उनके माध्यम से स्कूल कालेजों एवं विश्व विद्यालयों में कार्यक्रम एवं गौष्ठियाॅ आयोजित करते हुये स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता फैलायी जाये ताकि अधिक से अधिक लोग भूजल को बचाने के लिये आगे आ सकें।  उन्होनें इस अवसर पर ग्राम्य विकास से जुडे अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि भूजल को बचाने में तालाबों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है अतः सभी अधिकारी ऐसे प्रयास करें कि ग्रामों के तालाबों का सौन्दर्यकरण एवं उनके खुदान की नियमित कार्यवाही कराये और जहाॅ पर तालाबों पर अतिक्रमण पाया जाये वहाॅ तत्काल उपजिलाधिकारी के माध्यम से कार्यवाही करते हुये उसके खाली कराया जाये और उसके खुदान एवं सौन्दर्यकरण कराया जाये।

कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा किसानों को खेत का पानी खेत में की महत्ता बतायी जाये और ऐसे प्रयास किये जाये कि बरसात का पानी उनके खेतों से बाहर न जाने पाये ताकि भूजल स्तर बढ सकें। इसी प्रकार उन्होनें भूजल के दोहन को रोकने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को आहवान किया कि उनके द्वारा भी इस दिशा में लगातार कार्यवाही की जाये और जिनके द्वारा मानकों को दर-किनार करते हुये भूजल का दोहन किया जा रहा है उनके विरूद्ध तत्काल कठोरतम कार्यवाही प्रस्तावित की जाये। इसी के साथ अधिक से अधिक स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाये जाये ताकि अधिक से अधिक भूजल का संरक्षण हो सकें। भू-जल गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुये अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार के द्वारा भू-जल सरंक्षण पर निबन्ध प्रतियोगिता में अव्वल आये स्कूली बच्चों को  भी पुरस्कृत किया गया। आयोजित गौष्ठी में उपजिलाधिकारी दादरी अंजनी कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश सिंह यादव, डीपीआरओ वीरेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी गण, भूजल विभाग के अधिकारीगण, भूजल सेना के पदाधिकारीगण, स्कूलांे के प्रधानाचार्य तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया-जिला सूचना अधिकारी गौतमबुद्धनगर।

यह भी देखे:-

आज का पंचांग, 25  जुलाई, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त 
अपनी ही सरकार की पुलिस के ख़िलाफ़ धरने पर बैठे नोएडा के भाजपा कार्यकर्ता
the major issues in the budget 2020-21 are to balance between consumption and investment :Prof Yami...
Auto Expo 2020 में मंदी की परछाई, चाइना से भरपाई की उम्मीद
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न सोसाइटी में प.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप...
IHGF दिल्ली मेला का 50 वां संस्करण वर्चुअल  होगा , 100 से अधिक देशों के खरीदारों ने कराया पंजीकरण 
जनसमस्या: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के इस सड़क पर स्ट्रीट लाईट बने शोपीस
साढ़े छह घंटे तक चले चूहे बिल्ली के खेल के बाद पुलिस कस्टडी से फरार 25 हज़ार के इनामी बदमाश को दबोचने ...
प्रभारी मंत्री ने ग्रेनो प्राधिकरण के विकास कार्यों की समीक्षा की, कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्...
अगर आप एयरटेल कस्टमर हैं , तो अच्छी खबर है
लॉकडाउन का उलंघन करने वालों पर सख्त गौतमबुद्ध नगर पुलिस
सुपरटेक ज़ार सोसाइटी में RWA का चुनाव संपन्न, इंजीनियर पवन मिश्रा बने अध्यक्ष
आज का पंचांग 9 जून 2020, जानिए शुभ और अशुभ मुहूर्त
भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सचिव बने, नंद गोपाल वर्मा
घर में घुसकर महिला की हत्या, जांच में जुटी पुलिस
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय का रिमोट प्रॉक्टर्ड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का निर्णय क्रांतिकारी : चेतन वशिष्...