गार्डन गैलेरिया योगात्सव 2018 का आयोजन, #HumFitTohIndiaFit चुनौती के लिए निमंत्रण

नोएडा : अच्छा स्वास्थ्य जीवन की देखभाल करने का खज़ाना है, लेकिन फ़िटनेस की संपत्ति को हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। जहाँ सभी #HumFitTohIndiaFit चुनौती के तहत सोशल मीडिया पर अपने फ़िटनेस वीडियो पोस्ट करने में व्यस्त थे, वहीं गार्डन गैलेरिया मॉल ने 21 जून 2018 को इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगात्सव का आयोजन किया।योगात्सव गुरुवार की सुबह 6 बजे से 8 बजे तक मनाया गया। योग पैंट और आरामदायक कपड़े पहने हुए, सभी उम्र के समूहों के तीन सौ से अधिक लोग – छोटे बच्चे, बड़े, बुज़ुर्ग और बच्चे, सभी प्रसन्न मूड में गार्डन गैलेरिया मॉल पहुँचे।

#HumFitTohIndiaFit चुनौती स्वयं ही हर जगह चर्चा में आ गई और गार्डन गैलेरिया मॉल इसे एक स्तर और ऊपर ले गया। प्रारंभ में, वार्मअप व्यायाम के रूप में छोटे ज़ुम्बा सत्र के साथ दोनों भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों का परिचय दिया गया।फिर योग सत्र शुरू हुआ, जहाँ नोएडा और दिल्ली के योगियों ने अपने जटिल योग आसनों के माध्यम से अपने लचीलेपन को दर्शाया। जबकि शुरुआती योगी अपनी पीठ को स्ट्रेच करते हुए दिखाई दिए, विशेषज्ञों को जटिल योग आसन करने हुए देखा गया। योगात्सव के दौरान लोग मस्ती में चुनौती को स्वीकार करते और एक दूसरे को पास करते रहे।

महिम सिंह, गार्डन गैलेरिया मॉल के प्रमुख ने कहा “योगात्व अपने जीवन में योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने का एक प्रयास था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तीसरी सालगिरह मनाते हुए, हमने योग की जड़ों और लाभों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए योग को मस्ती के साथ जोड़ दिया।जैसा कि कोई लोग सोचते हैं, योग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण माध्यम भी है। यह हमारे अच्छे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करता है और मेरा मानना है कि आज हमें खुद को और राष्ट्र को फ़िट रखने के लिए केवल योग की ही आवश्यकता है।”
गार्डन गैलेरिया योगात्सव में #HumFitTohIndiaFit चुनौती में भाग लेने वाले आंगुतकों की ऊर्जा और शक्ति से भरा था। कई लोगों को उनके वीडियो बनाते हुए भी देखा गया, जिन्हें हम शायद जल्दी ही इंटरनेट पर देख पाएंगे। ईवेंट को आर्ट ऑफ़ लिविंग और डेकैथलॉन से भी बहुत अच्छा समर्थन और प्रशंसा मिली।2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव के बाद 21 जून को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इस साल भी, प्रधान मंत्री मोदी ने Twitter के तहत #HumFitTohIndiaFit में अपने वीडियो साझा किया, जिसमें उन्हें सुबह में योग और व्यायाम करते देखा जा सकता है।

गार्डन गैलेरिया के बारे में गार्डेन्स गलेरिया मॉल नोएडा में 9 एकड़ ज़मीन में बना है और इसमें 5,70,000 वर्ग फुट का क्षेत्र लीज़ पर देने के लिए है। दिल्ली एनसीआर (NCR) के बेहतरीन शॉपिंग मॉल, एफ़ एंड बी (F&B) और मनोरंजन जगत के सभी बड़े ब्रैंड् यहाँ मौजूद हैं। नोएडा का एकमात्र ‘स्टारबक्स’ (Starbucks) भी इसी मॉल में है। यहाँ सेंट्रल (Central), वैस्टसाइड (Westside), ग्लोबस (Globus), पैंटालून्स वूमैन (PantaloonsWomen), हाईपरसिटी (Hypercity), क्रोमा (Croma), क्रौसवर्ड्स (Crosswords) जैसे सभी बड़े ब्रांड इसकी खासियत हैं। इसमें एक बड़ा फूड कोर्ट और नोएडा के कुछ सबसे बेहतरीन रेस्टो-बार, लाउंज तथा विशेष व्यंजन वाले रेस्टोरेंट मौजूद हैं।

इमपरफैक्टो(Imperfecto), टाइम मशीन (TimeMachine), टीटोज़ नोएडा (Tito’sNoida), टीसी कैफ़े (TCCafe), स्मोक फ़ैक्ट्री (SmokeFactory), लाड साब (LaatSaab), बोहेमिया (Bohemia), डंकिन डोनट्स (DunkinDonuts), कैवेनटर्स (Keventers)ये सभी गार्डेन्स गलेरिया मॉल में मौजूद हैं। Inox का 17 स्क्रीनों वाला स्वचालित मल्टिप्लैक्स अभी बन रहा है। साथ ही इसमें चौथी मंज़िल से लेकर सातवीं मंज़िल तक रूफ़-टॉप स्विमिंग पूल वाला एक एक पांच सितारा होटल भी मौजूद है, जो जल्द ही परिचालित कर दिया जाएगा। यह मॉल ऐंटरटेनमैंट सिटी का एक छोटा हिस्सा है जिसमें वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एम्यूज़मेंट और वॉटर पार्क,गार्डेन्स गलेरिया मॉल, वंडर स्पीडवे, किडज़ेनिया और डैकथलॉन शामिल हैं।

यह भी देखे:-

सैलरी लेने गई युवती की लाठी डंडों से हुई पिटाई, VIDEO VIRAL
ग्रेटर नोएडा : सेना भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, पूर्व फौजी गिरफ्तार, छह सेना के कर्मचारी की है तलाश
एसटीएफ के हत्थे चढ़े एमबीसीएस में प्रवेश दिलाने वाले ठग
जानिए दोपहर 1:00 बजे तक जिला गौतम बुध नगर में चुनाव प्रतिशत क्या रहा
सुंदर भाटी गैंग का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार
अनिल कुमार तोंगड़ बने हिन्दू रक्षा सेना गौतमबुध नगर के जिलाध्यक्ष
मजदूरों के खून में रंगकर पैदा हुआ लाल झण्डा... - गंगेश्वर दत्त शर्मा जिलाध्यक्ष सीटू
दुनिया की कोई भी ताकत कश्मीर को हमसे अलग नहीं कर सकती: राजनाथ सिंह
शारदा विश्विद्यालय में राष्ट्रीय मूट प्रतियोगिता का आयोजन
जल भराव के बीच जज्बे और जोश के साथ पुलिसकर्मियों ने तिरंगा को सलामी दिया
यमुना एक्स्प्रेसवे पर बड़ा सड़क हादसा, भीड़ी कई गाडियां, विदेशी पर्यटक की मौत
इरफ़ान के शव लाने को लेकर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने की विदेश राज्य मंत्री से मुलाकात
पुलवामा हमला : भीख मांगकर जुटाए 6 लाख कर दिए शहीदों के नाम
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला नोएडा : सीता हरण दृश्य का मंचन 150 फुट की उँचाई से दृश्य का किया गया
नाले में मिली दो युवकों की लाश
अतिक्रमण पर नगर पंचायत पर उठे सवाल