गार्डन गैलेरिया योगात्सव 2018 का आयोजन, #HumFitTohIndiaFit चुनौती के लिए निमंत्रण

नोएडा : अच्छा स्वास्थ्य जीवन की देखभाल करने का खज़ाना है, लेकिन फ़िटनेस की संपत्ति को हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। जहाँ सभी #HumFitTohIndiaFit चुनौती के तहत सोशल मीडिया पर अपने फ़िटनेस वीडियो पोस्ट करने में व्यस्त थे, वहीं गार्डन गैलेरिया मॉल ने 21 जून 2018 को इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगात्सव का आयोजन किया।योगात्सव गुरुवार की सुबह 6 बजे से 8 बजे तक मनाया गया। योग पैंट और आरामदायक कपड़े पहने हुए, सभी उम्र के समूहों के तीन सौ से अधिक लोग – छोटे बच्चे, बड़े, बुज़ुर्ग और बच्चे, सभी प्रसन्न मूड में गार्डन गैलेरिया मॉल पहुँचे।

#HumFitTohIndiaFit चुनौती स्वयं ही हर जगह चर्चा में आ गई और गार्डन गैलेरिया मॉल इसे एक स्तर और ऊपर ले गया। प्रारंभ में, वार्मअप व्यायाम के रूप में छोटे ज़ुम्बा सत्र के साथ दोनों भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों का परिचय दिया गया।फिर योग सत्र शुरू हुआ, जहाँ नोएडा और दिल्ली के योगियों ने अपने जटिल योग आसनों के माध्यम से अपने लचीलेपन को दर्शाया। जबकि शुरुआती योगी अपनी पीठ को स्ट्रेच करते हुए दिखाई दिए, विशेषज्ञों को जटिल योग आसन करने हुए देखा गया। योगात्सव के दौरान लोग मस्ती में चुनौती को स्वीकार करते और एक दूसरे को पास करते रहे।

महिम सिंह, गार्डन गैलेरिया मॉल के प्रमुख ने कहा “योगात्व अपने जीवन में योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने का एक प्रयास था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तीसरी सालगिरह मनाते हुए, हमने योग की जड़ों और लाभों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए योग को मस्ती के साथ जोड़ दिया।जैसा कि कोई लोग सोचते हैं, योग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण माध्यम भी है। यह हमारे अच्छे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करता है और मेरा मानना है कि आज हमें खुद को और राष्ट्र को फ़िट रखने के लिए केवल योग की ही आवश्यकता है।”
गार्डन गैलेरिया योगात्सव में #HumFitTohIndiaFit चुनौती में भाग लेने वाले आंगुतकों की ऊर्जा और शक्ति से भरा था। कई लोगों को उनके वीडियो बनाते हुए भी देखा गया, जिन्हें हम शायद जल्दी ही इंटरनेट पर देख पाएंगे। ईवेंट को आर्ट ऑफ़ लिविंग और डेकैथलॉन से भी बहुत अच्छा समर्थन और प्रशंसा मिली।2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव के बाद 21 जून को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इस साल भी, प्रधान मंत्री मोदी ने Twitter के तहत #HumFitTohIndiaFit में अपने वीडियो साझा किया, जिसमें उन्हें सुबह में योग और व्यायाम करते देखा जा सकता है।

गार्डन गैलेरिया के बारे में गार्डेन्स गलेरिया मॉल नोएडा में 9 एकड़ ज़मीन में बना है और इसमें 5,70,000 वर्ग फुट का क्षेत्र लीज़ पर देने के लिए है। दिल्ली एनसीआर (NCR) के बेहतरीन शॉपिंग मॉल, एफ़ एंड बी (F&B) और मनोरंजन जगत के सभी बड़े ब्रैंड् यहाँ मौजूद हैं। नोएडा का एकमात्र ‘स्टारबक्स’ (Starbucks) भी इसी मॉल में है। यहाँ सेंट्रल (Central), वैस्टसाइड (Westside), ग्लोबस (Globus), पैंटालून्स वूमैन (PantaloonsWomen), हाईपरसिटी (Hypercity), क्रोमा (Croma), क्रौसवर्ड्स (Crosswords) जैसे सभी बड़े ब्रांड इसकी खासियत हैं। इसमें एक बड़ा फूड कोर्ट और नोएडा के कुछ सबसे बेहतरीन रेस्टो-बार, लाउंज तथा विशेष व्यंजन वाले रेस्टोरेंट मौजूद हैं।

इमपरफैक्टो(Imperfecto), टाइम मशीन (TimeMachine), टीटोज़ नोएडा (Tito’sNoida), टीसी कैफ़े (TCCafe), स्मोक फ़ैक्ट्री (SmokeFactory), लाड साब (LaatSaab), बोहेमिया (Bohemia), डंकिन डोनट्स (DunkinDonuts), कैवेनटर्स (Keventers)ये सभी गार्डेन्स गलेरिया मॉल में मौजूद हैं। Inox का 17 स्क्रीनों वाला स्वचालित मल्टिप्लैक्स अभी बन रहा है। साथ ही इसमें चौथी मंज़िल से लेकर सातवीं मंज़िल तक रूफ़-टॉप स्विमिंग पूल वाला एक एक पांच सितारा होटल भी मौजूद है, जो जल्द ही परिचालित कर दिया जाएगा। यह मॉल ऐंटरटेनमैंट सिटी का एक छोटा हिस्सा है जिसमें वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एम्यूज़मेंट और वॉटर पार्क,गार्डेन्स गलेरिया मॉल, वंडर स्पीडवे, किडज़ेनिया और डैकथलॉन शामिल हैं।

यह भी देखे:-

श्री आदर्श रामलीला सूरजपुर में रावण जन्म का हुआ मंचन
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई , पढ़ें पूरी खबर
ब्रेकिंग: रामपुर में रफ्तार का कहर रामपुर में सड़क हादसा 5 लोगों की मौत,
जम्मू-कश्मीर: पुंछ में सुरक्षाबलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़, JCO समेत सेना के 5 जवान शहीद
Tokyo Olympics: सेमीफाइनल में सिंधु की हार से रजत पदक की उम्मीदें टूटी, कांस्य पदक के लिए मुकाबला कल
होली स्पेशल ट्रेन : त्योहार पर रेलवे की सौगात, दर्जन भर से अधिक रूट पर चलेंगी विशेष गाड़ियां
श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर आचार्य अशोकानन्द जी महाराज योगीराज (सूर्यवंशी) की ओर से शुभकामना संदेश
रुझानों के आधार पर भाजपा को यूपी  में बहुमत, पंजाब में आप 
किसान सभा ने एडिशनल पुलिस कमिश्नर को किसानों की वर्तमान समस्या से कराया अवगत
रूसी वैक्सीन Sputnik-V को भारत में मिली मंजूरी, जानें- अन्य वैक्सीन से कितनी है अलग, क्यों पड़ा नाम
एकजुटता के बिना एशिया की नहीं हो सकती है 21वीं सदी- पीएम मोदी, पड़ोसी देशों के साथ बैठक में बोले
ट्रेड ट्रेवल एक्सपो  'सात्ते-2022'  का शानदार आगाज़, आर्थिक क्षेत्र में यात्रा और पर्यटन उद्योग का ह...
भाजपा की क्षेत्रीय वर्चुअल रैली 21 जून को , राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा करेंगे संबोधित
उत्तर प्रदेश : शिक्षक भर्ती व पशुपालन घोटाला पर कांग्रेस ने राज्यपाल को भेजा ज्ञापन
पानी-पानी हुई दिल्ली, एनसीआर में झमाझम बारिश , उमस और गर्मी से राहत
फिर डराने लगा कोरोना महाराष्ट्र में बेकाबू हुई रफ्तार, देश में बीते 24 घंटों में आए 18,327 मामले