संवाद संस्था ने किया जनसँख्या विस्फोट एवं जनसँख्या असंतुलन पर सेमिनार*

ग्रेटर नॉएडा: संवाद संस्था ने आज वाई.एम.सी.ए सभागार ग्रेटर नॉएडा में जनसंख्या विस्फोट एवं जनसंख्या असंतुलन, कारण, प्रभाव व उपाय विषय पर राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार का आयोजन किया।

संवाद संस्था के संस्थापक अध्यक्ष राजवीर सिंह ने बताया कि बेहिसाब बढ़ती जनसंख्या और जनसंख्या में उत्पन्न हुए असंतुलन के कारणों पर चर्चा करने के लिए देश भर से आये मीडिया संस्थानों के प्रमुखों, विश्विद्यालयों के पूर्व कुलपति, चिकित्सा क्षेत्र के दिग्गजों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और बड़ी संख्या में आम नागरिकों ने सेमिनार में अपने विचार रखे।

सुदर्शन न्यूज़ चैनल के चेयरमैन श्री सुरेश चव्हाणके सेमिनार के मुख्य अतिथि और वक्ता रहे। कुछ दिनों पहले, श्री सुरेश चव्हाणके जी ने जनसँख्या के बढ़ते बोझ और मुसलमान वर्ग की असीमित बढ़ती जनसख्याँ के प्रति देश को जागरूक करने के लिए, 70 दिनों की 20 हज़ार किलोमीटर की भारत बचाओ यात्रा निकाली थी जो जम्मू से कन्याकुमारी और वापस कन्याकुमारी से दिल्ली तक थी। सेमिनार में भारत बचाओ यात्रा के स्मरणों पर बोलते हुए चव्हाणके जी ने कहा कि देश की बेलगाम बढ़ती जनसंख्या के कारण उपन्न हो रही विषम परिस्थितयों व संभावित ग्रह युद्ध से देश को बचाने के लिए भारत सरकार को यथाशीघ्र “हम दो हमारे दो तो” सबके दो कानून को संसद से पारित करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी के दो से अधिक बच्चे होते हैं तो उस परिवार का वोटिंग राइट, आधार आदि सुविधाएं निरस्त कर देनी चाहिए। यदि इसके बावजूद कोई चौथा बच्चा करता है तो उसकी नागरिकता ही वापस ले लेनी चाहिए।

सेमिनार की अध्यक्षता प्रकाश हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. वी.एस चौहान ने की और अति विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के रास्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्योराज सिंह, विशेष मार्गदर्शन में गढ़वाल एवं कुमाऊं यूनिवर्सिटीज के पूर्व कुलपति एवं संवाद संस्था के संरक्षक प्रो. बी.एस राजपूत ने सेमिनार में जनसंख्या विस्फोट एवं जनसँख्या असंतुलन पर अपने विचार रखे।

सेमिनार की प्रमुख विशेषता रही कि संवाद संस्था ने सेमिनार में बड़ी संख्या में पहँचे श्रोताओं को भी सीधा संवाद जनता के साथ वाले खंड में अपनी बात रखने का अवसर दिया। श्रोताओं ने जनसंख्या विस्फोट एवं असंतुलन विषय पर अपने विचार रखे।

संवाद के संस्थापक अध्यक्ष राजवीर सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा की इस सेमिनार से देश में जनसंख्या नीति बनने के लिए आज जो आवाज निकली है उसे संवाद संस्था एक प्रस्ताव के रूप में पारित करके प्रधानमंत्री मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी को भेजेगी, ताकि अतिशीघ्र देश में जनसंख्या नीति पर संसद में कानून पारित किया जा सके।

सेमिनार में सहयोगी संस्था के रूप में राजपूत उत्थान सभा ने अपना सहयोग दिया। इस अवसर पर राजपूत उत्थान सभा के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष ठाकुर धीरज सिंह भी उपस्थित रहे। सेमिनार में संवाद प्रबन्धकार्यकारिणी के डॉ. संदीप कुमार, मुकेश कुमार, सुधीर कुमार, जसवीर सिंह राजपूत, डॉ. सोमेश, यशवीर सिंह, जगदीश सिंह तथा विशेष सहयोगी कार्यकर्ता के रूप में ठाकुर किरनपाल सिंह, रूपचंद, चैनपाल प्रधान उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

Ryan Greater Noida winners at National Games National Award Skating Championship
बिजली की अघोषित कटौती को लेकर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत
गलगोटिया विश्विद्यालय : मीडिया विभाग के छात्रों ने जाना रेडियो जॉकी में है उज्ज्वल कैरियर
ग्रेनो वेस्ट में होगी हाईटेक रामलीला, श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट ने किया भूमि पूजन
रोजगार पालिसी बनाने के लिए संयुक्त अधिकार आन्दोलन के पदाधिकारियों ने सीईओ यमुना प्राधिकरण से की मुला...
भाकियू (भानू) ने दी बिजली विभाग को समस्या समाधान की चेतावनी
दर्दनाक सड़क हादसे में माँ-बेटे की गई जान
तीन दिनों से पानी के लिए तरसे हजारों लोग, विरोध करने पर FIR दर्ज
ट्रक ने बाइक सवारों को कुचला, मौत
जेवर एयरपोर्ट के उत्तर प्रदेश सरकार के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट - नंदगोपाल गुप्ता नंदी (नागरिक उड्ड...
हाईटेक सिटी के किसानों ने दादरी तहसील कार्यालय का घेराव किया
कल , रविवार को अपने मतदान केंद्र पर आप मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं अपने नाम
 यू पी डायल 100 - कौशल विकास एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ 
बड़ी लापरवाही: खुले नाले में गिरा मासूम, बारिश के पानी से भरे नाले में डूबकर मौत
ग्रेटर नोएडा : फिल्म पद्मावती के निर्देशक व कलाकारों के खिलाफ डाली गई याचिका कोर्ट में स्वीकार
बाइक का कागज दिखाया, फिर भी कर दी छात्र की पिटाई , परिजनों ने किया पुलिस चौकी का घेराव