चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर का समापन, 15 लोगों को ऐनक से मिली मुक्ति

ग्रेटर नोएडा : शहर के सैक्टर -अल्फ़ा-1 स्तिथ सेंट जोसेफ स्कूल में 11 दिवसीय योग शिविर का समापन योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज के सानिंध्य में हो गया . यह योग विज्ञान सांस्कृतिक समिति, ग्रेटर नोएडा के तत्वाधान में योग गुरु स्वामी रामदेव एवं योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज के परम शिष्य आचार्य अमन सिंह शास्त्री द्वारा किया जा रहा था। 

योग शिविर का मुख्य उद्देश्य  ऐनक (चश्मा) मुक्ति अभियान था, जो आज सार्थक रूप से सफल रहा। इस योग शिविर में लगभग 30 लोगों को लाभ हुआ, जिनमें अधिकतर छोटी कक्षा पढ़ने वाले बच्चे, युवा और बुजुर्ग शामिल थे। साथ ही इस शिविर में आए कुछ ऐसे बच्चे और लोग भी शामिल है जिन्हें हमेशा के लिए चश्मे से मुक्ति मिल गयी।         

जिन लोगों को फायदा पहुँचा उनका कहना है की उन्हें चश्मे से तो हमेशा के लिए मुक्ति मिली है साथ ही उन्हें दूसरी चीजों जैसे मोटापा/वजन घटाने में भी लाभ मिला है। 

बता दें कि योग शिविर का मुख्य उद्देश्य नेत्र दोष से मुक्ति और चश्मा (ऐनक) से छुटकारा दिलाना था, जो कि इस शिविर के दौरान प्रयास सफल रहा. इस शिविर के दौरान नेत्र दोष से पीड़ित (शिविरार्थियों) के आने से पहले डॉक्टर की रिपोर्ट माँगी थी, और फिर आज उस रिपोर्ट से मैच करके देखा गया तो लगभग 15 लोगों को चश्मे से पूरी तरह से मुक्ति मिल गयी और एक छात्रा को आँखों में झल्ली (जाली) में समस्या थी वो पूरी तरह से ठीक हो गयी. इस प्रकार लगभग 30 लोगों को फायदा पहुँचा और यह सब कुछ डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार है। बाकि 90 फीसदी लोग ऐसे है जिन्हें आँखों (नेत्र) के रोग से मुक्ति तो मिली ही साथ ही योग करने से और भी फायदा मिला। 

योग शिविर के आज समापन के मौके पर योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज भी कार्यक्रम में मौजूद थे . उन्होंने कहा कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है जब इतने ज्यादा सँख्या में और मात्र 10 दिन में लोगों को इतना अधिक लाभ हुआ जिसमें उन्हें चश्मे से मुक्ति मिल गयी और चश्मे के नम्बर में भी गिरावट आयी। 

इस शिविर के आयोजन के मौके पर योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज ,अमन सिंह शास्त्री,आचार्य देव मुनि, बिजेंद्र आर्य , सेंट जोसेफ स्कूल के प्रबंधक , कमल सिंह आर्य , बीरेश भाटी , अनिल भाटी, सोनू नागर, देवेंद्र नागर, अशोक तोंगड़ , बिर्जेश कुमार , गिरीश गुप्ताब ,ब्रजपाल नागर ,सत्यवीर गुर्जर ,अमरसिंह (दरोगा),देवेंदर (एडवोकेट), वरिष्ठ समाजसेवी हरबीर प्रधान  ,चमन शास्त्री ,इलम सिंह नागर ,ओमपाल (नेता), रामानंद भाटी ,हरीश कसाना ,सुदेश अवाना ,जितेंद्र भाटी , राजेश भाटी ,मांगेराम आर्य ,राजीव अग्रवाल , रामचंद्र भास्कर, आदि लोग उपस्तिथ रहे।        

यह भी देखे:-

रियायती दर पर शारदा हॉस्पिटल ग्रेनो में हुआ हार्ट सर्जरी
विश्व एड्स दिवस पर महिला उन्नति संस्था ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम
"RUN4HEART" मिनी मैराथॉन के विजता बने सचिन भाटी, विश्व हृदय दिवस पर शारदा अस्परताल ने किया था आयोज...
ह्यूमन टच फाऊंडेशन द्वारा दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन
स्वास्थ्य जाँच शिविर में 100 से ज़्यादा बच्चों की करवाई जाँच
ग्रेनो में पहली बार हुआ यथार्थ सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी ,
शारदा विश्विद्यालय में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर संगोष्ठी
पीएम मोदी बोले, हिन्दुस्तान बचाना है तो 21 दिन घर से निकलना भूल जाइये , पढ़ें पूरी खबर
एमिटी यूनिवर्सिटी ग्रेनो कैम्पस में कल लगेगा हेल्थ कैम्प, बुजुर्ग होंगे सम्मानित
मैक्स अस्पताल में 24 फरवरी को मुफ्त कैंसर रोग जांच शिविर का आयोजन
अब संपन्न लोगों के लिए भी जिम्स में सुविधा उपलब्ध
शारदा विश्वविधालय के चांसलर पी. के. गुप्ता को चिकित्सा तथा शिक्षा में विशेष योगदान के लिए विशिष्ट सम...
शारदा अस्पताल में आज विश्व फेफड़ा कैंसर दिवस का आयोजन
नोएडा में कोरोना संक्रमित दो और मरीज मिले
GIMS में 4 दिवसीय ‘‘रिवाइज बेसिक वर्कशाप इन मेडिकल एजूकेशन‘‘ का समापन
आयुर्योग एक्सपो 2019 : योगगुरु स्वामी रामदेव ने मेगा शिविर का संचालन किया, 25 हजार साधकों ने लिया ...