चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर का समापन, 15 लोगों को ऐनक से मिली मुक्ति

ग्रेटर नोएडा : शहर के सैक्टर -अल्फ़ा-1 स्तिथ सेंट जोसेफ स्कूल में 11 दिवसीय योग शिविर का समापन योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज के सानिंध्य में हो गया . यह योग विज्ञान सांस्कृतिक समिति, ग्रेटर नोएडा के तत्वाधान में योग गुरु स्वामी रामदेव एवं योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज के परम शिष्य आचार्य अमन सिंह शास्त्री द्वारा किया जा रहा था। 

योग शिविर का मुख्य उद्देश्य  ऐनक (चश्मा) मुक्ति अभियान था, जो आज सार्थक रूप से सफल रहा। इस योग शिविर में लगभग 30 लोगों को लाभ हुआ, जिनमें अधिकतर छोटी कक्षा पढ़ने वाले बच्चे, युवा और बुजुर्ग शामिल थे। साथ ही इस शिविर में आए कुछ ऐसे बच्चे और लोग भी शामिल है जिन्हें हमेशा के लिए चश्मे से मुक्ति मिल गयी।         

जिन लोगों को फायदा पहुँचा उनका कहना है की उन्हें चश्मे से तो हमेशा के लिए मुक्ति मिली है साथ ही उन्हें दूसरी चीजों जैसे मोटापा/वजन घटाने में भी लाभ मिला है। 

बता दें कि योग शिविर का मुख्य उद्देश्य नेत्र दोष से मुक्ति और चश्मा (ऐनक) से छुटकारा दिलाना था, जो कि इस शिविर के दौरान प्रयास सफल रहा. इस शिविर के दौरान नेत्र दोष से पीड़ित (शिविरार्थियों) के आने से पहले डॉक्टर की रिपोर्ट माँगी थी, और फिर आज उस रिपोर्ट से मैच करके देखा गया तो लगभग 15 लोगों को चश्मे से पूरी तरह से मुक्ति मिल गयी और एक छात्रा को आँखों में झल्ली (जाली) में समस्या थी वो पूरी तरह से ठीक हो गयी. इस प्रकार लगभग 30 लोगों को फायदा पहुँचा और यह सब कुछ डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार है। बाकि 90 फीसदी लोग ऐसे है जिन्हें आँखों (नेत्र) के रोग से मुक्ति तो मिली ही साथ ही योग करने से और भी फायदा मिला। 

योग शिविर के आज समापन के मौके पर योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज भी कार्यक्रम में मौजूद थे . उन्होंने कहा कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है जब इतने ज्यादा सँख्या में और मात्र 10 दिन में लोगों को इतना अधिक लाभ हुआ जिसमें उन्हें चश्मे से मुक्ति मिल गयी और चश्मे के नम्बर में भी गिरावट आयी। 

इस शिविर के आयोजन के मौके पर योगनिष्ठ स्वामी कर्मवीर जी महाराज ,अमन सिंह शास्त्री,आचार्य देव मुनि, बिजेंद्र आर्य , सेंट जोसेफ स्कूल के प्रबंधक , कमल सिंह आर्य , बीरेश भाटी , अनिल भाटी, सोनू नागर, देवेंद्र नागर, अशोक तोंगड़ , बिर्जेश कुमार , गिरीश गुप्ताब ,ब्रजपाल नागर ,सत्यवीर गुर्जर ,अमरसिंह (दरोगा),देवेंदर (एडवोकेट), वरिष्ठ समाजसेवी हरबीर प्रधान  ,चमन शास्त्री ,इलम सिंह नागर ,ओमपाल (नेता), रामानंद भाटी ,हरीश कसाना ,सुदेश अवाना ,जितेंद्र भाटी , राजेश भाटी ,मांगेराम आर्य ,राजीव अग्रवाल , रामचंद्र भास्कर, आदि लोग उपस्तिथ रहे।        

यह भी देखे:-

सर्दी से बचने के लिए इन सात चीजों का करें सेवन
डीएम के निर्देश पर स्कूलों की कैंटीन की सघन जांच अभियान
डॉक्टर्स डे पर शारदा अस्पताल में होंगे कई कार्यक्रम, मरीजों को मिलेगा नि:शुल्क परामर्श  - डॉ. अनूप र...
सम्मति प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति पर प्रकाश डाला गया
मैक्स हॉस्पिटल में गुर्दे की पथरी पर गोष्ठी आयोजित , "नो कट नो सर्जरी " से इलाज संभव
ग्रेटर नोएडा में नि:शुल्क चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर 20 मई से, कराएं पंजीकरण
भाजपा महिला मोर्चा के सौजन्य से महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित
शारदा अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना जागरूकता कार्यक्रम
रोटरी क्लब द्वारा हाइपरटेंशन पर वार्ता व हेल्थ शिविर आयोजन
शारदा विश्वविद्यालय में दंत पर्यटन पर भारत की पहली कार्यशाला
प्रोमहेक्स आम्रपाली हॉस्पिटल का मई मेज़रमेंट माह अभियान जारी
बाल दिवस : आई.टी.एस. डेण्टल में बच्चों का पूरे सप्ताह निःशुल्क बेसिक ईलाज
शारदा अस्पताल में चिकित्सा शोध पर होगा कांफ्रेस का आयोजन
सफेद सरसों तेल का बाजार 5.48 प्रतिशत की सालाना दर से बढऩे का अनुमान : रविंदर पाल सिंह कोहली
ग्रेनो में पहली बार हुआ यथार्थ सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी ,
शारदा विश्विद्यालय में धूमधाम से मना योग दिवस, विदेशी छात्रों ने की शिरकत