ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का काम रोक किसानों ने रखी ये मांगे 

ग्रेटर नोएडा : आज किसानों ने एक बार  फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का कार्य  रोक कर बील अकबरपुर गांव में महापंचायत का आयोजन किया।  इस दौरान  किसानों ने ऐलान किया है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं कर दी जाती, वो कार्य को ठप रखेंगे।  हालाँकि गत महीने ही किसानों ने  केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गड़करी जब ग्रेटर नोएडा आए थे, उनसे मुलाक़ात की थी । इसके  बावजूद किसान संतुष्ट नहीं हुए और काम को चालू नहीं होने दिया है।  बता दें किसान पिछले दो महीने दो महीने से धरने पर बैठे हुए हैं।
आज रविवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में किसान और महिलाएं अपनी मांगों को लेकर बील अकबरपुर में पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर पहुंचे। यहां एक्सप्रेस वे  से प्रभावित 39 गांवों के ग्रामीणों  ने महापंचायत की। किसानों  ने अपनी मांगे शासन और प्रशासन तक पहुंचा दी है। इस दौरान किसानों ने  सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान संघर्ष समीति के प्रवक्ता सुनील फौजी ने बताया कि महापंचायत ने फैसला लिया है। सर्किल रेट से 4 गुना मुवावजा किसान लेंगे। इससे कम दरों पर मुआवजा किसी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसानों को रोजगार, टोलफ्री सुविधा दी जाए।  जिन किसानों ने पूर्व   हुई है और उन आपत्तियों के निस्तारण नहीं होने के कारण  मुआवजा नहीं उठाया है , उन किसनों को तत्काल नयी  अधिग्रहण नियम 2013 के अनुसार मुआवजा व अन्य लाभ दिये जाएँ  का निस्तारण किया जाये।  सभी गाँवों का विकास ग्रेटर  नोएडा के तर्ज पर और सर्विस रोड का निर्माण किया जाये।
बता दें किसानों से जिलाधिकारी और एनएचएआई के अधिकारी कई दौर की वार्ता पहले ही कर चुके हैं। इसके बावजूद  किसान अपनी मांगें पूरी होने से पहले काम शुरू नहीें होने की अपनी जिद  पर अड़े हुए हैं । दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार को मार्च 2018 तक  निर्माण पूरा करना है।  यह निर्माण इसलिए भी जरुरी है क्योंकि दिल्ली को जाम और प्रदूषण से मुक्त करना है।  गुरुग्राम से कुंडली से तक बनाया जा रहा 170 किमी लंबा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और बागपत से होकर गुजर रहा है।

यह भी देखे:-

क्राइम शो के एंकर को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा
दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटालिटी एक्सपो इंडिया एक्सपो मार्ट में 7 अगस्त से
"विजय सिंह पथिक " पुस्तक का विमोचन 28 मई को, सपा नेता राजकुमार भाटी ने लिखी है पुस्तक
ग्रामीण विकास को लेकर जीपी डीपी योजना तैयार
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मुमकिन नहीं, कैबिनेट की सलाह से काम करें एलजी
वृक्षारोपण महाकुम्भ : गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में हुआ वृक्षारोपण , हर साल मनाया जायेगा पौधों का जन्...
ग्रेटर नोएडा में मौत की ईमारत का मामला : आरोपी बिल्डर समेत तीन गिरफ्तार
विश्व पर्यावरण दिवस पर डॉ. अभिषेक स्वामी का लेख- ‘‘प्लास्टिक प्रदूषण की समाप्ति’’
एशियन गेम खिलाड़ी की कार चोरी
डांडिया नाईट मे जम कर थिरके युवा
एलनप्रो ने इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पीटैलिटी एक्सपो 2019 (आईएचई 19) में अपने नए उत्पाद पेश किए
“पावर के बिजनेस से.....बिजनेस करने की मिली पावर”, ग्रेटर नोएडा में रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया 2019 एक्स...
नोएडा व ग्रेटर नोएडा में चला पुलिस का ऑपेरशन आल आउट अभियान
ग्रेटर नोएडा : राष्ट्रीय युवा उत्सव मे मोटीवेंशनल स्पीच से युवा हुए प्रभावित
गो वे कम्पनी के खिलाफ दूसरा मुकदमा दर्ज
नोएडा बार्डर से ग्रेटर नोएडा तक तीसरी आँख से पुलिस रखेगी नजर