ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का काम रोक किसानों ने रखी ये मांगे 

ग्रेटर नोएडा : आज किसानों ने एक बार  फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का कार्य  रोक कर बील अकबरपुर गांव में महापंचायत का आयोजन किया।  इस दौरान  किसानों ने ऐलान किया है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं कर दी जाती, वो कार्य को ठप रखेंगे।  हालाँकि गत महीने ही किसानों ने  केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गड़करी जब ग्रेटर नोएडा आए थे, उनसे मुलाक़ात की थी । इसके  बावजूद किसान संतुष्ट नहीं हुए और काम को चालू नहीं होने दिया है।  बता दें किसान पिछले दो महीने दो महीने से धरने पर बैठे हुए हैं।
आज रविवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में किसान और महिलाएं अपनी मांगों को लेकर बील अकबरपुर में पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर पहुंचे। यहां एक्सप्रेस वे  से प्रभावित 39 गांवों के ग्रामीणों  ने महापंचायत की। किसानों  ने अपनी मांगे शासन और प्रशासन तक पहुंचा दी है। इस दौरान किसानों ने  सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान संघर्ष समीति के प्रवक्ता सुनील फौजी ने बताया कि महापंचायत ने फैसला लिया है। सर्किल रेट से 4 गुना मुवावजा किसान लेंगे। इससे कम दरों पर मुआवजा किसी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसानों को रोजगार, टोलफ्री सुविधा दी जाए।  जिन किसानों ने पूर्व   हुई है और उन आपत्तियों के निस्तारण नहीं होने के कारण  मुआवजा नहीं उठाया है , उन किसनों को तत्काल नयी  अधिग्रहण नियम 2013 के अनुसार मुआवजा व अन्य लाभ दिये जाएँ  का निस्तारण किया जाये।  सभी गाँवों का विकास ग्रेटर  नोएडा के तर्ज पर और सर्विस रोड का निर्माण किया जाये।
बता दें किसानों से जिलाधिकारी और एनएचएआई के अधिकारी कई दौर की वार्ता पहले ही कर चुके हैं। इसके बावजूद  किसान अपनी मांगें पूरी होने से पहले काम शुरू नहीें होने की अपनी जिद  पर अड़े हुए हैं । दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार को मार्च 2018 तक  निर्माण पूरा करना है।  यह निर्माण इसलिए भी जरुरी है क्योंकि दिल्ली को जाम और प्रदूषण से मुक्त करना है।  गुरुग्राम से कुंडली से तक बनाया जा रहा 170 किमी लंबा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और बागपत से होकर गुजर रहा है।

यह भी देखे:-

Redefining corrugated packaging, carton making, paper packaging & printing
नोएडा: बदहाल कानून व्यवसथा को लेकर सपा ने किया प्रदर्शन
जानिए क्यों, #MeToo के फंदे पर लटका जेनपैक्ट कंपनी का सहायक उपाध्यक्ष
एशियन गेम खिलाड़ी की कार चोरी
आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने में फार्मासिस्ट लोगों का महत्वपूर्ण योगदान : डॉ शिखा
जहरीले धुंए SMOG की चपेट में दिल्ली एनसीआर , इन बातों का रखें ख्याल
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : बाली का वध कर राम ने मित्र सुग्रीव को दिया किष्किंधा का राज
दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की
पति समेत पांच पर लगा दहेज हत्या का आरोप, जांच में जुटी पुलिस
सबका साथ सबका विकास : जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने नागरिकों का धन्यवाद
"विजय सिंह पथिक " पुस्तक का विमोचन 28 मई को, सपा नेता राजकुमार भाटी ने लिखी है पुस्तक
सीएम योगी ने सुनी बायर्स , बिल्डर्स , उद्यमी व संगठनों की समस्याएं, अधिकारियों को निर्देश
दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटालिटी एक्सपो इंडिया एक्सपो मार्ट में 7 अगस्त से
दरोगा के साहस से बड़ा हादसा टला, लोग कर रहे हैं वाहवाही
चोरी की 11 बाइकों के साथ दो शातिर बदमाश गिरफ्तार
वरिष्ठ पत्रकार ने इस वेबसाईट के खिलाफ किया एफआईआर