ग्रेटर नोएडा: मई मेजरमेंट माह अभियान में लोगों ने जंचवाया ब्लड प्रेशर

ग्रेटर नोएडा : ब्लड प्रेशर एक ऐसी गंभीर समस्या है जिससे करोड़ों भारतीय परेशान हैं . इस समस्या से निपटने के लिए समय समय पर कई संस्था और डॉक्टर पहल करते हैं ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक किया जाए. तेज रफ़्तार जिंदगी , खान पान और जीवन शैली की वजह से ब्लड प्रेशर के मामले में हर दिन इजाफा हो रहा है. इंडियन सोसायटी ऑफ़ हाइपरटेंशन और अंतराष्ट्रीय सोसायटी ऑफ़ हाइपरटेंशन के बैनर तले मई मेजरमेंट माह की पहल जारी है. इसके तहत आम लोगों को मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच की जा रही है. इसके साथ ही हाइपरटेंशन को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है .

ग्रेटर नोएडा में इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल . दरअसल प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल ने बुधवार और गुरुवार को ग्रेटर नॉएडा के जगत फार्म में मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच का आयोजन किया गया. जहाँ लोगों को मुफ्त ब्लड प्रेशर की जांच और परामर्श दी गयी. इस शिविर में 300 लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें समाज के हर वर्ग के लोग शामिल थे . इस शिविर को सफल बनाने में मंजीत सिंह और नॉएडा रोटरी क्लब ने अहम् भूमिका निभाई .

प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल के वरिष्ठ फीजीसीयन डॉक्टर गुंजन शर्मा के मुताबिक भारत में आज हाई ब्लड प्रेशर के मरीज में हर दिन इजाफा हो रहा है . साल 2020 तक भारत की एक तिहाई जनसंख्या इस समस्या से पीड़ित होगी . 2012 विश्व स्वास्थ सांखयि के मुताबिक भारत में पच्चीस साल से ऊपर पुरुष हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं जो लगभग 23.10 फीसदी हैं जबकि महिलाओं की संख्या 22.60 फीसदी है. सामान्य रूप से हाईपरटेंशन के कारण मोटापा, आनुवांशिक कारण, शराब का अत्यधिक सेवन, अधिक मात्रा में नमक का सेवन, व्यायाम न करना, तनाव, बर्थ कंट्रोल दवाओं का सेवन, दर्द निवारक दवाओं का सेवन और किडनी रोग आदि होते हैं.

वहीँ प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल के मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट डॉक्टर अजय कोहली की माने तो हाईब्लड प्रेशर के निवारण के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन जरूर किया जाना चाहिए और नियमित चेकअप के साथ-साथ खान-पान संबंधी निर्देशों का भी पालन किया जाना चाहिए. घातक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही नुकसानदेह लो ब्लड प्रेशर भी होता है . यही वजह है की इस शिविर में कई महिलाओं में लो ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को आयी .

इस अभियान के मुखिया प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल की पहल से लोग बेहद खुश नजर आये . आप को बता दें की प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल मई महीने के दौरान हर दिन शहर के अन्य जगहों पर इस अभियान को चलाने का ऐलान किया है. इस कड़ी में हर दिन शहर के कई हिस्सों में हर रोज लोगों का मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच की जा रही है.

यह भी देखे:-

आज का पंचांग, 17 नवम्बर 2020, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त
ईशान आयुर्वेद का ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श का लाभ लें, जानिए कैसे
COVID 19 : ग्रेटर नोएडा में दो और नोएडा में एक पॉजिटिव केस मिला, ये इलाके हुए सील
शारदा हॉस्पिटल में बाँझपन का आधुनिकतम तकनीकों द्वारा उपचार शुरू
COVID-19:सदमे में जर्मनी के मंत्री ने की खुदकुशी
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया योग प्रशिक्षण शिविर
रक्तदान से जरूरतमंद लोगों को मिलता है जीवनदान: के के शर्मा
गलगोटिया हॉस्पिटल में ओपीडी का शुभारम्भ, विशेषज्ञ  डाक्टरों की टीम देंगी अपनी सेवाएं
कोरोना अपडेट : राहत , पिछले एक हफ्ते से एक भी  मौत नहीं 
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
स्कूल में शिविर लगाकर सिखाया योग
COVID 19 : जिम्स ग्रेटर नोएडा में दो और कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए , डिस्चार्ज किया गया
नोएडा में प्रदेश का सबसे अत्याधुनिक कोविड 19 अस्पताल का सीएम योगी ने किया उद्घाटन