प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया किसान कल्याण कार्यशाला का किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन जनपद के जेवर ब्लॉक में प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने विधिवत रूप से किया उद्घाटन किया। भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में आज ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जनपद के समस्त ब्लॉकों में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जेवर ब्लॉक में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में उत्तर प्रदेश के माननीय आबकारी एवं जनपद के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह के द्वारा मुख्य अतिथि के रुप में भाग लिया गया।

उन्होंने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत में किसान को अन्नदाता कहा जाता है। उन्होंने कहा कि जब हमारे देश में किसान का विकास होगा तभी संपूर्ण भारत देश का विकास संभव होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एवं भारत सरकार किसानों के हितार्थ निरंतर रूप से कार्य कर रही है और इस प्रकार की योजनाएं ला रही है ताकि पूरे भारत के किसानों की आय आगामी 2022 तक दोगुनी की जा सके।

उन्होंने कहा कि आज आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों को नई नई तकनीक के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया है और उनके द्वारा नए-नए प्रजातियों के बीजों का प्रयोग करते हुए तथा अपनी लागत को कम करते हुए किस प्रकार अपनी आमदनी को बढ़ाया जा सकता है यह संपूर्ण जानकारी वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों को उपलब्ध कराई गई है। अतः समस्त किसान बंधु वैज्ञानिकों के द्वारा बताई गई विधियों का प्रयोग अपनी खेती में आवश्यक रूप से करें ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के लाभार्थ अनेक योजनाएं संचालित कर रही हैं और अनुदान से संबंधित किसानों को अधिकतम लाभ प्राप्त हो इसके लिए उनके बैंक खातों में सब्सिडी की धनराशि सीधे भेजी जा रही है, जिससे किसानों को सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने किसानों को और अधिक जागरुक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

इस महत्वपूर्ण किसान कार्यशाला में कृषि से संबंधित किसानों के हितार्थ विभिन्न विभागीय अधिकारियों के द्वारा स्टाल लगाकर नई नई तकनीक एवं नए-नए बीज आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। प्रभारी मंत्री जी के द्वारा इस अवसर पर आयोजित कृषि प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया। आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में क्षेत्रीय विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह के द्वारा भी अपने उद्गार व्यक्त करते हुए किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका प्रयोग करने के लिए कहा गया और खेती में आमदनी बढ़ाने पर विशेष बल दिया गया।

मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह के द्वारा इस अवसर पर जैविक खेती के संबंध में विस्तार से किसानों को अवगत कराया गया। छोलस वैज्ञानिक केंद्र के डॉक्टर लक्ष्मीकांत विषय वस्तु विशेषज्ञ ने इस अवसर पर किसानों को बड़े स्तर पर नई नई तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराई और सभी किसानों को खेती में कम लागत के संबंध में विस्तार से अवगत कराया तथा उत्पादकता बढ़ाने के संबंध में विस्तार से किसानों को जानकारी दी गई। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक कृषि एके बिश्नोई के द्वारा किया गया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी जेवर प्रसून द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पुलिस जगतराम जोशी, तहसीलदार अभय कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एस के द्विवेदी, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार सिंह तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भाग लेकर अपनी अपनी विभागीय योजनाओं के संबंध में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराई गई। इसके अलावा जनपद के ब्लाक दनकौर,विसरख एवं दादरी में भी किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन करते हुए किसानों को नई-नई तकनीकी जानकारी आज ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत उपलब्ध कराई गई है।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा : सेक्टरों की समस्या को लेकर गोल्डन फेडरेशन व आरडब्लूए ने किया प्रदर्शन , सौंपा ज्ञापन
किसान एकता संघ की मासिक बैठक यमुना प्राधिकरण परिसर में हुई
तेज रफ़्तार बस यमुना एक्सप्रेसवे से निचे गिरी , आधा दर्जन घायल
विजेता एथलेटिक खिलाड़ियों को किया सम्मानित
गौरव चंदेल के परिवार से मिला सपा का प्रतिनिधिमंडल
यूपी रोडवेज की बस खंभे से टकराई, दर्जन भर यात्री घायल
ग्रेटर नोएडा में गणेशोत्सव की धूम, नृत्य-गायन प्रतियोगिता में बच्चों ने मचाया धमाल, राधा कृष्ण लीला...
जानिए, ग्रेटर नोएडा की 116 वीं बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय
दो गांवों की जमीन का जेवर एयरपोर्ट के लिए नहीं होगा अधिग्रहण
सिटी हार्ट एकेडमी समूहगान प्रतियोगिता में रहा अव्वल
कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए 1 लाख का मिलेगा अनुदान
निकाय चुनाव गौतमबुद्ध नगर : अंतिम दिन नामांकन करने उमड़ी उम्मीदवारों की भीड़ , इन लोगों ने किया नामांक...
ग्रेटर नोएडा को पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के बैठक
बिलासपुर नगर पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष साबिर कुरैशी ने गिनाई प्राथमिकताएं
चाइल्ड लाइन ने किया जागरूकता कार्यक्रम
निर्माणाधीन मकान का गिरा छज्जा, एक युवक की मौत