2700 करोड़ रुपये की बिजनेस के साथ IHGF हेंडीक्राफ्ट मेला का हुआ समापन

ग्रेटर नोएडा : शहर के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहा पांच दिवसीय आईएचजीएफ-दिल्ली मेला वसंत 2018 के 45वें संस्करण का आज समापन हो गया. ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ.पी. प्रह्लादका ने कहा कि इस दौरान 2700 करोड़ रुपये की बिजनेस पूछताछ की गई.

श्री प्रह्लादका ने साथ ही बताया कि साल में दो बार आयोजित होने वाले इस मेले ने देश से हस्तशिल्प के निर्यात की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैण्

मेले के शुरुआती साल 1994-95 में हस्तशिल्प का निर्यात 3159.62 करोड़ था जो 2016.17 में बढ़कर 24,392.39 करोड़ पर पहुंच गया है. निर्यात व्यापार ने अपनी पहुंच और दायरे में काफी वृद्धि की है.

इस पांच दिवसीय भव्य मेले में 111 देशों के 5300 विदेशी खरीदार और बड़ी संख्या में घरेलू खुदरा खरीदार होम, लाइफस्टाइल, फैशन और टेक्सटाइल उत्पादों की अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए पहुंचे.

इस दौरान कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा द्वारा सर्वेश्रेष्ठ डिजाइन और प्रदर्शित स्टैंड के लिए छह उत्पाद वर्गों जैसे फर्नीचर, फर्नीचर हार्डवेयर और होम एक्सेसरीज, फैशन जूलरी और एक्सेसरीज, लैंप लाइटिंग और एक्सेसरीज, होमए टेक्सटाइल, फर्नीशिंग और फ्लोर कवरिंग, क्रिसमस डेकोरेटिव और फेस्टिव डेकोर, हाउसवेयर, टेबल किचनवेयर और होटलवेयर, में प्रतिष्ठित अजय शंकर मेमोरियल पुरस्कार भी दिये गए . सभी वर्गों में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज पुरस्कार दिये गए.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि पहले, इस तरह के मेले को साल में दो बार आयोजित कर और दूसरे, कारीगरों और शिल्पकारों को उत्पाद और डिजाइन विकास सुविधाए बड़ी मात्रा में उत्पादन के लिए तकनीकी का इस्तेमाल और मार्केटिंग लिंकेज स्थापित करने के लिए देश के विभिन्न शिल्प समूहों में मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने के अपने निष्पक्ष प्रयासों के जरिए ईपीसीएच देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ाने की दिशा में शानदार काम कर रही है.

अक्टूबर में हुए इस मेले के पिछले संस्करण में 102 देशों के खरीदारों ने शिरकत किया था जबकि इस संस्करण में 111 देशों से खरीदार पहुंचे हैं. पांच दिवसीय मेले में बिजनेस को लेकर सभी उत्पाद वर्गों में बड़ी संख्या में खरीदारों को बातचीत करते देखा गया.

मेले की पिछले संस्करण वसंत 2017 में घरेलू और विदेशी मिलाकर कुल 4900 खरीदारों ने शिरकत की थी जिसमें इस संस्करण में अच्छी वृद्धि हुई है. इस बार विदेशी खरीदारों की संख्या 5300 है घरेलू खरीदार के साथ .

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में 2016-17 के दौरान 13.15 वृद्धि के साथ हस्तशिल्प का निर्यात 24,392,39 करोड़ रुपये का हुआ. हालांकि, चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 के 10 महीनों के दौरान हस्तशिल्प का निर्यात 19,862 करोड़ रुपये का हुआ और इसके केवल 23,170 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है. यह मेला हस्तशिल्प क्षेत्र के छोटे और मझोले उद्यमियों के निर्यात को बढ़ावा देने का एक प्रमुख मार्केटिंग प्लेटफॉर्म बन गया है.

मेले के प्रमुख आकर्षणों में से पूर्वोत्तर क्षेत्र, जोधपुर और जम्मू-कश्मीर के थीम पवेलियन थे. इन क्षेत्रों के उत्कृष्ट शिल्प ने कई खरीदारों को इन थीम पवेलियन की ओर आकर्षित किया.

हालांकि अर्जेंटीनाए ऑस्ट्रियाए बेल्जियमए ब्राजीलए कनाडाए चिलीए चीनए डेनमार्कए फ्रांसए जर्मनीए ग्रीसए हॉलैंडए हांगकांगए इटलीए इसराइलए जापानए कोरिया मैक्सिकोए न्यूजीलैंडए नॉर्वेए ओमानस फिलिपीन्सए पोलैंडए कतरए रोमानियाए रूसए दक्षिण अफ्रीकाए स्लोवाकियाए स्पेनएस्वीडनए स्विटजरलैंडए थाइलैंडए तुर्कीए अमरीकाए यूएईए ब्रिटेन और जिम्बाब्वे समेत 111 देशों के विदेशी खरीदार इस मेले में पहुंचे थे लेकिन होमए लाइफस्टाइलए फैशन और टेक्सटाइल उत्पादों की अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए सबसे अधिक खरीदार अमरीका ;627द्धए ब्रिटेन ;346 द्धए जर्मनी ;293द्धएजापान ;177द्धए ऑस्ट्रेलिया ;169द्धए फ्रांस ;169द्ध और चीन ;78द्ध से पहुंचेण्

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार ने कहा कि पांच दिवसीय भव्य मेले में नॉलेज सेमिनार के दौरान बड़ी संख्या में प्रदर्शक कंपनियों ने भाग लिया क्योंकि इसमें विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई जिनमें श्पूरब और पश्चिम के बीच सांस्कृतिक भिन्नता और बिजनेस पर इसके प्रभावश्य श्चीन के साथ व्यापार कैसे करें. गिफ्टए डेकोरेटिव और हाउसवेयर पर खास निर्देशश्य श्घरेलू और विदेशी बाजारों में जम्मू.कश्मीर हस्तशिल्प की स्थिति पर सेमिनारश्य श्वस्तु एवं सेवा करश्य श्बौद्धिक संपदा अधिकारश्य श्सीमा शुल्क व्यापार भागीदारी अगेंस्ट टेररिज्मश् ;ब्.ज्च्।ज्द्धय श्प्रमाणित वन उत्पादों का सत्यापन और वसंत.ग्रीष्म 2019 के रुझान एवं पूर्वानुमानश् शामिल हैंण्

दुनिया के प्रसिद्ध कंपनियोंध् डिपार्टमेंटल स्टोर्स से मेले में पहुंचे खरीदार प्रदर्शक कंपनियों के बीच आकर्षण का केंद्र रहे क्योंकि इन स्टोर्स के खरीदार ऑर्डर देते देखे गएण् इनमेंए अमरीका से ऐप्रोपोस इंटरनैशनलए ऐंथ्रोपॉलोजीए फोर हैंड्स एलएलसीए ब्रायलेन होमए अर्थबॉउंड ट्रेडिंगए कॉस्ट प्लस वर्ल्ड मार्केटए आईमैक्स कॉर्प्नए कलालाउए रूस्टए मिडवेस्ट.सीबीकेए होम एसेन्शियल्स ऐंड बियॉन्डए टूज कंपनीए लाइफ टाइम ब्रैंड्सय जर्मनी की ओपाक्सा लिविंग यूजीए ओटीटीओए लैंबर्ट जीएमबीएचए वूल वर्थय ब्रिटेन की आर्गोसए ग्राहम ऐंड ग्रीनए हैबिटैटय बैरन इंपोर्ट्स ;न्यूजीलैंडद्धय कैरावैन ;फ्रांसद्धय एल कॉर्टे इंग्ल्स एसए ;स्पेनद्धय ग्लोबस ;स्विटजरलैंडद्धय इंटरस्टिल ;नॉर्वेद्धय हाउस डॉक्टर ऐंड ब्लूमिंगविले ;डेनमार्कद्धय लाइफस्टाइल ऐंड रेडटैग ;यूएईद्धय लीडिया कलेक्शन ;कोरियाद्धय टॉक ऐंड स्टॉक ;ब्राजीलद्धय मोज होम कलेक्शन ;कनाडाद्धय पॉमैक्स ;बेल्जियमद्धय द मोशी ;स्वीडनद्धय टॉप टेन लिमिटेड ;इसराइलद्धय फैशन इंटीरियर मैनुफैक्चरिंग ;फिलीपींसद्ध और होम चेन स्टोर ;चीनद्ध शामिल हैंण्

बड़ी संख्या में घरेलू खुदरा खरीदारों ने भी होमए लाइफस्टाइलए फर्नीचर उत्पादों को खरीदते देखे गएए इससे घरेलू बाजार में इनकी बढ़ती मांग का पता चलता हैण् प्रमुख खुदराध्ऑनलाइन ब्रैंड्स ऐमजॉनए फर्नीचरवालाए पेपरफ्राईए अर्बन लैडरए गुड अर्थए आर्चीजए फैबइंडियाए ओबेरॉय होटल्सए पार्क प्लाजा होटलए फ्लिपकार्टए एसेंचरए एच ऐंड एमए ई.बेए जोरबाए द विशिंग चेयरए चुंबक आदि मेले में पहुंचे और उत्पादों के ऑर्डर दिएण्इस उन प्रदर्शकों कोप्रेरणा मिली जिन्होंने यहां खुदरा बिक्री में रुचि दिखाईण्

यह भी देखे:-

शिक्षक दिवस पर किया गया सम्मानित
सात बिल्डर्स के खिलाफ दर्ज होगी FIR
ग्रेटर नोएडा में रेस्टोरेंट में लगी आग
हरी झंडी दिखाकर  डीएम बी.एन. सिंह ने कॉल 181 महिला हैल्पलाईन वाहन को  किया रवाना 
यमुना एक्सप्रेस-वे : दो कारों की भिडंत में विदेशी नागरिक समेत चार घायल
देखें Video, ग्रेटर नोएडा को मिला एमबीबीएस कॉलेज का नायब तोहफा, जानिए क्या होगा खास इस (GIMS) मेडि...
देखें VIDEO, प्रेमी के ख़ुदकुशी के बाद प्रेमिका का खौफनाक कदम
मुकदमा वापस न लेने पर भड़के किसान, किया प्रदर्शन
यमुना एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक सड़क हादसा, युवक को कुचलते चले गए वाहन और ..
एवीजे हाइट्स निवासियों को इलहाबाद उच्च न्यायलय ने दी बड़ी सौगात
ग्रेनो में इंडियन फैशन ज्यूलरी एण्ड एसेसरीज शो 4 जुलाई से
शीतकालीन भ्रमण : मेरठ कमिश्नर ने किया कलक्ट्रेट व तहसील का निरिक्षण
सैकड़ों शिक्षा मित्रों ने घेरा ग्रेटर नोएडा भाजपा कार्यालय
गौतमबुद्ध नगर: चौकी प्रभारियों का तबादला, उपनिरीक्षकों को मिली तैनाती
दर्दनाक: सेहरा बंधने से चार दिन पहले सज गई अर्थी , घर में मचा कोहराम
घायल सिपाही की मौत , पुलिस लाइन में दी गई श्रद्धांजलि