एसटीएफ ने प्रधानाचार्य समेत दस को गिरफ्तार कर नक़ल कराने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़

ग्रेटर नोएडा : आज एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को उ0प्र0माध्यमिक(बोर्ड) परीक्षा में सामूहिक नकल कराने वालेे गिरोह के सरगना सहित 10 सदस्यों को जनपद-एटा में गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तारअभियुक्तों का विवरणः-

1- गौरीशंकर पुत्र भवानी शंकर निवासी दौलतपुर थाना सकीट जनपद एटा (प्रधानाचार्य)
2- तेजेन्द्र पुत्र कलक्टर सिंह निवासी नंगला माहेल थाना सकीट जनपद एटा।
3- विपिन कुमार पुत्र जयवीर सिंह निवासी ग्राम एवं पोस्ट निधौल खुर्द थाना रिजोट एटा।
4- नेपाल सिंह पुत्र शैतान सिंह निवासी मऊ थाना कोतवाली देहात एटा।
5- राज कुमार पुत्र रामेन्द्र सिंह निवासी नंगला माहेल थाना सकीट एटा।
6- राहुल पुत्र नरेन्द्र सिंह निवासी नंगला माहेल थाना सकीट एटा।
7- अजय सिंह पुत्र देवेन्द्र निवासी शिवसिंहपुर साहबर रोड ब्लाक के पास जनपद एटा।
8- सुमित कुमार पुत्र रामेन्द्र सिंह निवासी कानूनगोयान मौहल्ला कुरावली थाना कुरावली एटा।
9- रमन पुत्र भूरे सिंह निवासी उपरोक्त।
10- दिलीप कुमार गुप्ता पुत्र रक्षपाल गुप्ता निवासी शिकोहाबाद रोड एटा।

बरामदगीः-
1 09 कापिॅया लिखी हुई बिना मुख्य पृष्ठ के पाई गई।
2 02 काॅपी खाली पाई गयी।
3 18 उत्तर पुस्तिका बिना मुख्य पृष्ठ के सादी पाई गयी।
4 07 सादी उत्तर पुस्तिकाओं के मुख्य पृष्ठ पाये गये।
5 अनुक्रमांक 184706, 171046,171050, 171136,195653 परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओें मेें परीक्षा केन्द्र से बाहर लिखे जाने के कारण संकलन बण्डल से अलग कर रखी थी,पाई गयी।
6 इण्टर अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र संख्या 614(एच0सी0) कापियां लिखने वाले व्यक्तियोें से प्राप्त हुआ।
7 तिरूपति Question Bank 1st& 2nd, Current a++ Feb 2018 fo|k Question Bank English 1st& 2nd. Avtar English 1st& 2nd.
8 18 प्रवेश पत्र पाये गये।
9 12 पृष्ठ कटे-फटे अनुचित साधन अं्रगे्रजीअंग्रेजी विषय कें ।
10 02 पृष्ठ मास्टर माइंड फनमेजपवद Question Bank Chemistry का के पाये गये।

गिरफ्तारी का स्थान, दिनांक व समय – माँ गायत्री इण्टरमीडिएट काॅलेज थाना सकीट, जनपद एटा दिनांक-24-02-2018 समय-लगभग 3.45 बजे (दोपहर)

उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदो में दिनांक 06.02.2018 से प्रारम्भ हुई बोर्ड परीक्षाओं’ मे अवैध वसूली के माध्यम से सामूहिक नकल कराने वाले नकल माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही करने के संबंध में श्री अभिषेक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ, द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयो/टीमों को अभिसूचना सकंलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इस सम्बन्ध में श्री राजीव नारायण मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 पश्चिमी गौतमबुद्धनगर के पर्यवेक्षण एवं श्री राजकुमार मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक एस0टी0एफ0 पश्चिमी गौतमबुद्धनगर के नेतृत्व में पश्चिमी क्ष़ेत्र के जनपदों में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया। अभिसूचना संकलन के दौरान पता चला कि जनपद एटा मेें उ0प्र0 माध्यमिक, बोर्ड की परीक्षा के नकल माफियाओ के गिरोह द्वारा सुनियोजित तरीके से अनुचित लाभ लेकर नकल माफियाओें के द्वारा परीक्षा करायी जा रही है। इस सूचना को एस0टी0एफ0 की टीम द्वारा विकसित कर इस सम्बन्ध मेें जनपद एटा के प्रशासनिक अधिकारियोें के साथ कथित परीक्षा केन्द्र मेें चल रही परीक्षा की जाँच की गयी तो पाया गया कि इस निर्धारित परीक्षा केन्द्र के कुछ छात्रो का प्रश्न पत्र वहाँ से कुछ दूरी पर स्थित माँ गायत्री इन्टर कालेज मेें साॅल्वरोें के माध्यम से हल किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि माँ गायत्री इन्टर कालेज बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्र भी नही है। इस पर परीक्षा केन्द्र माँ गायत्री इन्टर कालेज मेें जाकर जाँच की गयी तो ज्ञात हुआ कि स्कूल के एक कक्ष के अन्दर दरवाजा बन्द करके एकान्त मेें बैठे हुए 09 युवकों द्वारा कापियाँ लिखी जा रही हैं। तत्पश्चात अनुचित साधनों का प्रयोग करते/कराते हुए उक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई। युवको ने पूछने पर बताया कि यह परीक्षा हम अनुचित रूप से पैसे लेकर कापियाँ लिख रहें है। बताया कि यें कापियाँ और आज का प्रश्न पत्र (अंगे्रजी प्रथम) उनको स्कूल के प्रधानाचार्य गौरीशंकर व उसके लडके शिव प्रकाश उर्फ अवनीश ने उपलब्ध कराये थे और स्कूल मेें कापियाँ लिखते समय गौरीशंकर का भाई उमाशंकर कक्ष की छत पर बैठकर निगरानी करता है। सामूहिक एवं व्यक्तिगत पूछताछ पर पता चला कि प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक गौरीशंकर ही सामूहिक नकल कराने का मुख्य सरगना है तथा गौरीशंकर व उसके भाई उमाशंकर द्वारा नकल हेतु प्रत्येक छात्र से 40 से 50 हजार रूपये की अवेैध वसूली की जा रही थी तथा प्रत्येक साॅल्वर को 05 हजार रूपये दिया जाता है। चॅूकि विद्यालय के सभी कक्षो मे सीसीटीवी लगा दी गयी थी जिसके कारण साॅल्वरो को वहाँले जाना संभव नही था इसीलिए पास मेें स्थित माँ गायत्री इन्टर कालेज में लाकर साॅल्वरो के द्वारा हल किया जा रहा था।

गिरफ्तार किये गये अभियुक्त स्कूल के प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक गौरीशंकर ने पूछताछ पर बताया कि कुछ विशेष युवकों को मेरे एवं मेरेे भाई उमाशंकर द्वारा युवको से 40 से 50 हजार रूपया लेकर उनको माँ गायत्री इन्टर कालेज में एकान्त के कक्ष मेें बैठाकर कापियाँ लिखवाई जा रही थी। यह भी बताया कि कापियाँ लिखवाई जाने के उपरान्त असल विद्यार्थियोें की काॅपी के अन्दर के पन्नो को निकालकर, लिखाई गयी काॅपी के पन्नोें को स्टेपल कर शामिल कर दिया जाता था। इन साॅल्वर्स को प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक गौरीशंकर की मिली भगत से प्रश्न पत्र व उत्तर कुंजी भेज देते हैं ।

इस सम्बन्ध में थाना सकीट जनपद एटा में सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराकर अभियुक्तों को दाखिल किया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही ह।

यह भी देखे:-

नशे के सौदागरों ने पुलिस टीम पर किया जानलेवा हमला, एक गिरफ्तार
शराब के लिए टोका तो शराबी पति ने उठाया ये खौफनाक कदम
घर में घुसे डकैतों ने बुजुर्ग से की मारपीट, जांच में जुटी पुलिस
बाइक बोट फर्जीवाड़ा मामले में इन 15 आरोपियों पर लगा गैंगस्टर, देखें
हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट, आईटीआई , डिप्लोमा धारकों के किये रोजगार मेला कल
यूपी एसटीएफ के हत्थे चढ़े राशन के लूटेरे, चार गिरफ्तार
चेकिंग के दौरान कासना पुलिस के हत्थे चढ़ा बाइक चोर
झोलाछाप डाॅक्टर के चक्कर में गई पर बच्ची के जान
मिट्टी खनन करते खनन माफिया गिरफ्तार,  तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त 
एसटीएफ नोएडा के साथ एनकाउंटर में घायल हुआ खूंखार बावरिया, दो पुलिसकर्मी भी जख्मी
दोहरे हत्याकांड के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन 
जारचा पुलिस के हत्थे चढ़ा जिला बदर बदमाश
9 मोटरसाइकिल सहित दो बदमाश पकड़े
क्राइम करने के फ़िराक में घूम रहे दो बदमाशों को कासना पुलिस ने दबोचा
प्रिंस भरद्वाज के नेतृत्व में युवा भ्रष्टाचार के साथ लड़ेंगे जंग
नारियल के साथ गांजा छुपाकर तस्करी का खुलासा