ग्रेटर नोएडा में सबसे बड़े हस्तशिल्प मेले की भव्य शुरुआत

ग्रेटर नोएडा : कपड़ा मंत्रालय के कपड़ा सचिव अनंत कुमार सिंह ने आज आईएचजीएफ- दिल्ली मेला के नाम से विख्यात दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प एवं गिफ्ट मेले के 45वें संस्करण का ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में उद्घाटन किया. अत्याधुनिक इंडिया एक्सपो सेंटर में यह मेला 23 से 27 फरवरी 2018 तक चलेगा.

उद्घाटन समारोह के दौरान Ms. Nicolette Naumann, Vice President, Messe Frankfurt, मेलाध्यक्षश्री राधे श्याम रंगा, ईपीसीएच अध्यक्ष श्री ओ.पी. प्रह्लादका, ईपीसीएच उपाध्यक्ष श्री आर.के. पासी और श्री सागर मेहता, ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार, ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्य, विदेशी खरीदार और प्रेस एवं मीडिया के लोग मौजूद थे.

इस मौके पर कपड़ा सचिव श्री अनंत कुमार सिंह ने कहा कि हस्तशिल्प देश की अर्थव्यवस्था में बेहद महत्वपूर्ण किरदार निभाता है. यह ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में शिल्पकारों के एक बड़े वर्ग के लिए रोजगार प्रदान करता है और अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजते हुए देश के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा उत्पन्न करता है. हस्तशिल्प एक संभावनाओं से भरा क्षेत्र है क्योंकि इसमें न केवल देश में चारों ओर फैले लाखों कारीगरों को जीवंत रखने की बल्कि बड़ी संख्या में शिल्प कार्यों से जुड़ रहे नए लोगों को भी बनाए रखने की क्षमता मौजूद है. हस्तशिल्प उत्पादन में लगे विभिन्न शिल्प समूहों में मौजूदा 70 लाख कारीगर हस्तशिल्प क्षेत्र के आधार हैं.

अनंत सिंह ने आगे कहा कि Ministry of Textiles ने शिल्पकारों और निर्यातकों को सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं को लागू किया है. निर्यात में वृद्धि के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था के इस विकेंद्रीकृत क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न हो रहा है और हस्तशिल्प के उत्पादन में लगे गरीब शिल्पकारों के जीवन स्तर में सुधार आ रहा है.

श्री सिंह ने हस्तशिल्प क्षेत्र के मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में आईएचजीएफ- दिल्ली मेले को विकसित करने के लिए हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के प्रयासों की भी सराहना की.

श्री सिंह ने फ्रैंकफर्ट में एम्बिएन्ते 2018 मेले के अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि वहां 400 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातकों द्वारा प्रदर्शित उत्पाद दुनिया के बेहतरीन उत्पादों से कम नहीं थे और आगे कहा कि मेसे फ्रैंकफर्ट ने भारत को एम्बिएन्ते 2019 में “साझेदार देश” घोषित किया और मैं आश्वस्त हूं कि ईपीसीएच एम्बिएन्ते 2019 में अच्छे प्रदर्शन को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

आगंतुकों का स्वागत करते हुए ओ. पी. प्रह्लादका ने कहा कि 2016-17 के दौरान हस्तशिल्प उत्पादों का निर्यात 24,392.39 करोड़ रुपये का हुआ जो पिछले साल की तुलना में 15.15% अधिक था. हालांकि, मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 के 10 महीनों के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 19862.19 करोड़ रुपये का हुआ है.

ओ. पी. प्रह्लादका प्रह्लादका ने विस्तार सेआगे कहा कि एक ही छत के नीचेकेवल भारतीय निर्यातकों द्वारा 14 उत्पाद श्रेणियों, हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, गिफ्ट्स और डेकोरेटिव, लैंप्स और लाइटनिंग, क्रिसमस और फेस्टिव डेकोर, फैशन जूलरी और ऐक्ससरीज, स्पा और वेलनेस, कारपेट और रग्स, बाथरूम ऐक्ससरीज, गार्डन ऐक्ससरीज, शैक्षणिक खिलौने और गेम्स, हस्तनिर्मित कागज से बने उत्पाद और स्टेशनरी, लेदर बैग्स में प्रदर्शित 2000 से अधिक स्टाइल इस मेले की खासियत हैं.
ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार ने विस्तृत जानकारी दी कि शिल्प समूहों से छिपे हुए खिलाड़ियों को लाने के प्रयास में ईपीसीएच ने इस मेले में जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर क्षेत्र और जोधपुर के उत्पादों के थीम पैवेलियन स्थापित किए हैं.
इस मेले में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चिली, चीन, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हॉलैंड, हॉन्ग-कॉन्ग, इटली, इजरायल, जापान, कोरिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, ओमान, फिलीपींस, पोलैंड, कतर, रोमानिया, रूस, दक्षिण अफ्रीका, स्लोवाकिया,स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, थाइलैंड, तुर्की, अमरीका, यूएई, ब्रिटेन, जिम्बाब्वे समेत 103 से अधिक देशों के विदेशी खरीदार शामिल होंगे.

यह भी देखे:-

धरने पर बैठे गौतमबुद्ध नगर के अधिवक्ता
निर्वाचन आयोग ने 22 जनवरी तक रैलियों और रोड शो पर लगाई रोक,जानिए चुनाव प्रचार के क्या हो सकते हैं वि...
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक मामले पर आर्य समाज ने किया निंदा प्रस्ताव पारित
होलिका दहन के साथ होली पर्व आरंभ, कल रंगाोंं में सराबोर रहेगा देश
दरोगा की इस हरकत पर पब्लिक गई भड़क और लगा दिया जाम
कोरोना के खिलाफ जन व स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु पुलिस कर्मियों ने कराया हवन यज्ञ
शारदा हाफ मैराथन के आयोजन की उल्टी गिनती शुरु, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन
एम विश्वेश्वरैया के जन्मदिन पर आईआईएमटी कॉलेज ने किया पौधारोपण
U.P और दिल्ली में फिर शुरू होगी मानसूनी बारिश, 24 घंटों के दौरान यहां बारिश की संभावना
गांवों में  तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, एडवोकेट रविंद्र भाटी सीईओ को पत्र  में लिखा "कुछ करिए"
एमिटी के छात्रों ने गुजारा ननहक फाउंडेशन एनजीओ के बच्चों के साथ समय
जांबाज दरोगा को एसएसपी ने दिया प्रशस्ति पत्र , सामाजिक संगठन ने किया सम्मानित
18 से ऊपर के युवाओं के मुफ्त टीकाकरण अभियान का सांसद प्रतिनिधि ने किया शुभारंभ
यूपी: खाद्य तेल और दाल के दाम बढ़ने पर मुख्यमंत्री योगी सख्त, बोले- जमाखोरों पर सख्त कार्रवाई करें
कोरस-2019" का धूम-धाम के साथ शानदार आगाज , गीत-संगीत की धुनों पर झूमा शारदा विश्वविद्यालय
भाजपा में शामिल हो सकती हैं मुलायम की बहू अपर्णा यादव, बदल जाएगी सियासत