ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने होम एक्सपो का किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में हाउसवेयर और डेकोरेटिव, फर्निशिंगए फ्लोरिंग एवं टेक्सटाइल और फर्नीचर एवं एक्सेसरीज के थ्री इन वन प्रदर्शनी होम एक्सपो इंडिया के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह के दौरान ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ. पी. प्रह्लादका, ईपीसीएच के उपाध्यक्ष रवि के. पासी और सागर मेहता, एसीटीईआरएम के अध्यक्ष (अकादमी), सुनील सेठी, ईपीसीएच का कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार और प्रशासन समिति के सदस्य मौजूद थे।

होम इंडिया एक्सपो का उद्घाटन करने के दौरान स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि कपड़ा मंत्री के रूप में ईपीसीएच के साथ उनका जुड़ाव हमेशा ही बहुत उपयोगी और लाभकारी रहा है और उन्होंने हस्तशिल्प क्षेत्र के प्रचार और विकास के लिए उठाए जा रहे नए कदमों, चाहे भारत की डिजाइन क्षमता में वृद्धि होए दुनियाभर में व्यावसायिक आधार बढ़ाना होए उत्पादों की गुणवत्ता को मजबूत करना होए लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में स्थान पा चुके दुनिया के सबसे बड़े मेले आईएचजीएफ दिल्ली मेला का आयोजन हो, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के लिए वृक्ष की पहल हो, और मेले में प्रदर्शनी के लिए आने वाले कई कंपनियां अक्सर शिकायत करती हैं कि वो अपनी नई डिजाइनों के साथ आते हैं लेकिन उनके डिजाइन दूसरों के द्वारा नकल किए जा रहे हैं. इनकी बौद्धिक सम्पदा की रक्षा करने के लिए डिजाइन रजिस्टर शुरू करने के लिए ईपीसीएच की सराहना की। ईपीसीएच की इस पहल पर विशेष ध्यान और प्रोत्साहन देने की आवश्यकता होगी जिससे कि इसको बनाने वाले की बौद्धिक सम्पदा अधिकार सुरक्षित की जा सके।

हस्तशिल्प क्षेत्र के तीन चतवउपेपदह उत्पाद वर्गों यानी हाउसवेयर एवं डेकोरेटिवए फ्लोरिंग फर्निशिंग एवं टेक्सटाइल और फर्नीचर एवं एक्सेसरीज पर आधारित उत्पाद विशिष्ट होम एक्सपो इंडिया का आयोजन सही दिशा में उठाया गया एक कदम है जो खरीदार को समय, ऊर्जा और संसाधनों को नष्ट किए बिना अपनी आवश्यकताओं को स्रोत करने में सक्षम बनाता हैण् माननीय कपड़ा मंत्री ने यह भी कहा कि ईपीसीएच ने इस तरह की पहल में ईपीसीएच अध्यक्ष श्री ओ. पी. प्रह्लादका और ईसीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार के नेतृत्व में बहुत अच्छी दूरदर्शिता दिखाई हैण् मुझे यह जानकर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि 2018 में होम इंडिया एक्सपो अपने 7वें संस्करण में प्रवेश कर गया है।
इसके लिए ईपीसीएच की प्रशंसा की जानी चाहिए।

कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री ने एकेडमी ऑफ कन्वेंशनए ट्रेड फेयरए इवेंट रिसर्च एवं मैनेजमेंट शुरू करने के लिए इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट के अध्यक्ष श्री राकेश कुमारए फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और अब एसीटीईआरएम (अकादमी) के अध्यक्ष सुनील सेठी के प्रयासों की भी सराहना कि और कहा कि यह पहल नए कौशलों में वृद्धि करेगा जैसा कि भारत के प्रधानमंत्री ने स्किल इंडिया को महत्व दिया है और यह नवगठित अकादमी प्रदर्शनी व्यवसाय में आने वाले युवाओं की मदद करेगी और प्रदर्शनी और फैशन उद्योग और इस क्षेत्र के दिग्गज राकेश कुमार और सुनील सेठी निश्चित ही इस उद्योग से जुड़ने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करेंगे।

मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ. पी. प्रह्लादका ने कहा कि ईपीसीएच ने अच्छी तरह से विचार कर बुलाए गए विदेशी खरीदारों के सामने चुनिंदा प्रदर्शकों के प्रीमियम उत्पादों का प्रदर्शन सुनिश्चित किया है ताकि दुनिया के सामने सर्वोत्तम और बेहतरीन उत्पाद प्रदर्शित किए जाएं।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने कहा कि होम और लाइफ उत्पादों के उत्पाद आधारित प्रदर्शनी का आयोजन समय की मांग है जब ईपीसीएच ने 2012 में होम एक्सपो का पहली बार आयोजन किया था तब खरीदार हर तरह के उत्पादों की प्रदर्शनी के बजाए उत्पाद आधारित प्रदर्शकों के पास जाना पसंद करते थे ताकि उनके समय और पैसे की बचत हो सके। बड़ी संख्या में अमरीका, यूरोपीय संघ, लातिन अमरीका, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के पारंपरिक और उभरते बाजारों के खरीदार इस मेले में अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए शिरकत कर रहे हैं।

होम एक्सपो इंडिया होम डेकोर, फर्निशिंग, फर्नीचरए फ्लोरिंग और टेक्सटाइल की विस्तृत ऋंखला पेश करने वाले भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों के लिए अधिकतम उछाल और विकास की क्षमता रखने वाले उत्पाद वर्गों को कवर करता है।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा : 10 वी मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत
गवाह को परेशान करने वाले दारोगा को एसएसपी लव कुमार ने किया निलंबित
कम्पनी कर्मी ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी
हिन्दू युवा वाहिनी ने मनाया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म दिन
प्रिंसिपल सेक्रटरी औधगिक विकास से मिले नेफोवा के पदाधिकारी, बायर्स की समस्या सामने रखी 
सीएम योगी ने किया कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास
कार ने बाइक सवार तीन युवकों को मारी टक्कर, एक की मौत
भारत ने रचा इतिहास ,चौथी बार जीता ICC UNDER-19 WORLD CUP का ख़िताब
बेहतर पुलिसिंग के लिए सामाजिक संस्थाओं का सहयोग जरूरी : धीरेन्द्र सिंह
बिसरख पुलिस और बदमाश के बीच मुठभेड़
Investiture Ceremony at Ryan International School
पीएम मोदी के जनसंवाद कार्यक्रम को ग्रेनो की महिलाओं ने सराहा
महिला उन्नति संस्था ने महिलाओं एवम बच्चियों की सुरक्षा को लेकर किया बैठक का आयोजन
आज होगी सेल्फी विद कैंपस कार्यक्रम की शुरुआत
जूनियर कबड्डी चैंपियनशिप का उदघाटन
ग्रेटर नोएडा ,जहांगीरपुर में दिखा भारत बंद का असर