ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने होम एक्सपो का किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में हाउसवेयर और डेकोरेटिव, फर्निशिंगए फ्लोरिंग एवं टेक्सटाइल और फर्नीचर एवं एक्सेसरीज के थ्री इन वन प्रदर्शनी होम एक्सपो इंडिया के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह के दौरान ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ. पी. प्रह्लादका, ईपीसीएच के उपाध्यक्ष रवि के. पासी और सागर मेहता, एसीटीईआरएम के अध्यक्ष (अकादमी), सुनील सेठी, ईपीसीएच का कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार और प्रशासन समिति के सदस्य मौजूद थे।

होम इंडिया एक्सपो का उद्घाटन करने के दौरान स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि कपड़ा मंत्री के रूप में ईपीसीएच के साथ उनका जुड़ाव हमेशा ही बहुत उपयोगी और लाभकारी रहा है और उन्होंने हस्तशिल्प क्षेत्र के प्रचार और विकास के लिए उठाए जा रहे नए कदमों, चाहे भारत की डिजाइन क्षमता में वृद्धि होए दुनियाभर में व्यावसायिक आधार बढ़ाना होए उत्पादों की गुणवत्ता को मजबूत करना होए लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में स्थान पा चुके दुनिया के सबसे बड़े मेले आईएचजीएफ दिल्ली मेला का आयोजन हो, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के लिए वृक्ष की पहल हो, और मेले में प्रदर्शनी के लिए आने वाले कई कंपनियां अक्सर शिकायत करती हैं कि वो अपनी नई डिजाइनों के साथ आते हैं लेकिन उनके डिजाइन दूसरों के द्वारा नकल किए जा रहे हैं. इनकी बौद्धिक सम्पदा की रक्षा करने के लिए डिजाइन रजिस्टर शुरू करने के लिए ईपीसीएच की सराहना की। ईपीसीएच की इस पहल पर विशेष ध्यान और प्रोत्साहन देने की आवश्यकता होगी जिससे कि इसको बनाने वाले की बौद्धिक सम्पदा अधिकार सुरक्षित की जा सके।

हस्तशिल्प क्षेत्र के तीन चतवउपेपदह उत्पाद वर्गों यानी हाउसवेयर एवं डेकोरेटिवए फ्लोरिंग फर्निशिंग एवं टेक्सटाइल और फर्नीचर एवं एक्सेसरीज पर आधारित उत्पाद विशिष्ट होम एक्सपो इंडिया का आयोजन सही दिशा में उठाया गया एक कदम है जो खरीदार को समय, ऊर्जा और संसाधनों को नष्ट किए बिना अपनी आवश्यकताओं को स्रोत करने में सक्षम बनाता हैण् माननीय कपड़ा मंत्री ने यह भी कहा कि ईपीसीएच ने इस तरह की पहल में ईपीसीएच अध्यक्ष श्री ओ. पी. प्रह्लादका और ईसीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार के नेतृत्व में बहुत अच्छी दूरदर्शिता दिखाई हैण् मुझे यह जानकर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि 2018 में होम इंडिया एक्सपो अपने 7वें संस्करण में प्रवेश कर गया है।
इसके लिए ईपीसीएच की प्रशंसा की जानी चाहिए।

कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री ने एकेडमी ऑफ कन्वेंशनए ट्रेड फेयरए इवेंट रिसर्च एवं मैनेजमेंट शुरू करने के लिए इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट के अध्यक्ष श्री राकेश कुमारए फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और अब एसीटीईआरएम (अकादमी) के अध्यक्ष सुनील सेठी के प्रयासों की भी सराहना कि और कहा कि यह पहल नए कौशलों में वृद्धि करेगा जैसा कि भारत के प्रधानमंत्री ने स्किल इंडिया को महत्व दिया है और यह नवगठित अकादमी प्रदर्शनी व्यवसाय में आने वाले युवाओं की मदद करेगी और प्रदर्शनी और फैशन उद्योग और इस क्षेत्र के दिग्गज राकेश कुमार और सुनील सेठी निश्चित ही इस उद्योग से जुड़ने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करेंगे।

मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ. पी. प्रह्लादका ने कहा कि ईपीसीएच ने अच्छी तरह से विचार कर बुलाए गए विदेशी खरीदारों के सामने चुनिंदा प्रदर्शकों के प्रीमियम उत्पादों का प्रदर्शन सुनिश्चित किया है ताकि दुनिया के सामने सर्वोत्तम और बेहतरीन उत्पाद प्रदर्शित किए जाएं।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने कहा कि होम और लाइफ उत्पादों के उत्पाद आधारित प्रदर्शनी का आयोजन समय की मांग है जब ईपीसीएच ने 2012 में होम एक्सपो का पहली बार आयोजन किया था तब खरीदार हर तरह के उत्पादों की प्रदर्शनी के बजाए उत्पाद आधारित प्रदर्शकों के पास जाना पसंद करते थे ताकि उनके समय और पैसे की बचत हो सके। बड़ी संख्या में अमरीका, यूरोपीय संघ, लातिन अमरीका, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के पारंपरिक और उभरते बाजारों के खरीदार इस मेले में अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए शिरकत कर रहे हैं।

होम एक्सपो इंडिया होम डेकोर, फर्निशिंग, फर्नीचरए फ्लोरिंग और टेक्सटाइल की विस्तृत ऋंखला पेश करने वाले भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों के लिए अधिकतम उछाल और विकास की क्षमता रखने वाले उत्पाद वर्गों को कवर करता है।

यह भी देखे:-

डेयरी संचालक ने ठेकेदार से मांगी दस लाख रंगदारी, पहुंचा जेल
हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे पर आधारित वृत्तचित्र "द ब्रदरहुड" का ट्रेलर यू ट्यूब पर रिलीज
बच्चे की मौत के मामले में जांच के आदेश
अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये अधिकारी करे विशेष प्रयास- डीएम बी.एन सिंह
शारदा हाफ मैराथन: जोश, जज़्बे और जुनून के साथ दौड़े धावक
अब बंजर भूमि पर भी होगी खेती , सबीर बायोटेक की ख़ास पहल
एमिटी यूनिवर्सिटी कैंपस में मनाया गया डे ऑफ़ बेलॉन्गिंगनेस
संयुक्त किसान अधिकार आंदोलन ने किसानों के हक़ के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान
रिश्ते के खून का क़त्ल , माँ बनी हत्यारिन
यमुना प्राधिकरण आज करेगा भूखंड योजना लॉन्च
गवाहों को धमकाने आये सुन्दर भाटी गैंग के दो शार्प शूटर गिरफ्तार
एनटीपीसी दादरी में गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता का संदेश
काका कबड्डी लीग की खेलो कबड्डी 6 अक्टूबर से , विजेता टीम को मिलेगा 1 लाख का नकद पुरष्कार
अन्तार्ष्ट्रीय सौर गठबंधन में रयान स्कूल ग्रेनो का प्रतिनिधित्व
हत्या के विरोध में अट्टा गांव में किया गया कैंडल मार्च
श्री आदर्श रामलीला सूरजपुर : ताड़का का हुआ वध, लगे जय श्री राम के जयकारे