निकाय चुनाव : प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान अधिकारीयों को निष्पक्षता से चुनाव कराने की नसीहत

ग्रेटर नोएडा : आगामी निकाय चुनाव से पहले पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम का प्रशिक्षण गौतम बुद्ध बालक इंटर कॉलेज में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के समय डीएम बी. एन सिंह ने कहा कि मतदान अधिकारी प्रत्येक दशा में निष्पक्षता और तटस्थता सुनिश्चित करेंगे और भय मुक्त होकर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराएंगे। किसी भी दशा में किसी भी व्यक्ति को चुनाव के दौरान गड़बड़ी फैलाने का मौका नहीं दिया जाएगा तथा कानून के अनुसार कठोरतम कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारी आपसी टीम भावना के साथ कार्य करें ।

भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेन्द्र भाटिया ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पीठासीन अधिकारी और अन्य मतदान अधिकारी के द्वारा संपन्न किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया । उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान सामग्री प्राप्त करते समय मतदाता सूची, बैलेट पेपर और अन्य सामग्री का भली-भांति मिलान कर लें और मतदान स्थल पर पहुंच कर मतदान की तैयारी पूर्ण रूप से करे। सभी प्रपत्र सावधानी पूर्वक भरे।

मतदान स्थल पर उम्मीदवार ,पोलिंग एजेंट और उसका इलेक्शन एजेंट में से कोई एक ही व्यक्ति रह सकता है यह सुनिश्चित करें ।महिलाओं और पुरुषों की लिए अलग अलग लाइन होगी। मतदाता पर्ची पर केवल मतदाता का क्रमांक और उसका नाम होगा ।मतदाता पर्ची पर किसी भी दशा में दल का चुनाव चिन्ह या उम्मीदवार का नाम नहीं होगा। पीठासीन अधिकारी की डायरी बहुत सावधानी पूर्वक भरें तथा प्रत्येक 2 घंटे में मतदान की प्रगति का अंकन करें तथा इसकी जानकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी देते रहें। मतदान समाप्ति के बाद पूरी पोलिंग पार्टी एक साथ मतदान सामग्री जमा कराने जाएगी तथा कोई भी मतदान कर्मी तब तक नहीं जाएगा जब तक की सामग्री जमा नहीं हो जाती।

मतदान स्थल पर किसी भी दशा में प्रचार सामग्री नहीं लगाई जायेगी।पोस्टल बैलट की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया । निर्वाचन में ड्यूटी कर रहे निर्वाचन अधिकारी और कर्मी पोस्टल बैलट से मतदान करेगे। मतदान 26 नवंबर को प्रातः 7.30 से सांय 5.00 बजे तक होगा। पोलिंग पार्टी की रवानगी 25 नवंबर को नोएडा स्थित फूल मंडी फेस 2 से होगी ।मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने आयोग के निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही करने के लिए आवश्यक बताया। प्रशिक्षण के समय जिला विकास अधिकारी डॉ राम आसरे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। राकेश चौहान अपर जिला सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।

यह भी देखे:-

यूपीएससी में सेलेक्ट होकर मनुज जिंदल ने बढ़ाया ग्रेटर नोएडा शहर का मान, जानिए आईएस बनने तक उनके संघ...
हाईवे ब्रिज के नीचे ट्रक फंसने से दो की दर्दनाक मौत
ग्रेटर नोएडा : डीएम और किसानों के बीच बैठक सफल , जानिए क्या हुआ फैसला
ग्रेटर नोएडा : DDRWA के साथ एसपी ने की बैठक, बेहतर सुरक्षा देने का आश्वासन
रोटरी क्लब से व्हीलचेयर पाकर खिल उठा रजत का चेहरा 
गौरक्षा के नाम पर कानून अपने हाथ में न लें कार्यकर्त्ता : अर्पणा सिंह जिलाध्यक्ष गौ रक्षा सेवा समिति
करप्शन फ्री इंडिया ने की दनकौर गौशाला की जांच की मांग , डीएम को सौंपा ज्ञापन
कारगिल शहीद के नाम पर हो अस्पताल का नाम, सपा नेता राजकुमार भाटी ने सीएम को लिखा पत्र
विधायक धीरेन्द्र सिंह को राखी बाँध शिक्षा मित्र बहनो ने माँगा अपने जीवन यापन का अधिकार
बेहतर ढंग से अपील और शिकायत का होगा निस्तारण - राज्य सूचना आयुक्त, जन सूचना व अपीलीय अधिकारीयों क...
निष्पक्ष -शांतिपूर्वक निकाय चुनाव कराने के लिए डीएम एसएसपी का सघन दौरा
दर्दनाक : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बेलगाम कार ने ली युवक की जान
राजवाहे में मिला अज्ञात युवती का शव, जांच में जुटी पुलिस
महिला शक्ति सामाजिक समिति ने महिला बंदियों के साथ मनाई होली
ग्रेटर नोएडा में पुष्पोत्सव का समापन, विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरष्कृत
लॉयड कॉलेज में ऑलइंडिया जॉब फेस्ट का आरम्भ