सुप्रीम कोर्ट पहुंचा प्रद्युम्न का परिवार, सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा, केंद्र सरकार और CBI को भेजा नोटिस, रेयान के दो अधिकारी गिरफ्तार

नई दिल्ली: गुरुग्राम के RYAN INTERNATIONAL SCHOOL में कक्षा – 2 के छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और हरियाणा सरकार को नोटिस जारी करते हुए तीन हफ्ते में जवाब मांगा है। बता दें यह नोटिस सीबीआई, हरियाणा के डीजीपी और मानव संसाधन मंत्रालय को भी नोटिस जारी की गई है। प्रद्युम्न के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर पूरे मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई से जांच की मांग की है। याचिका में यह भी मांग की गई मांग की गई है कि भविष्य में स्कूल के भीतर बच्चों के साथ किसी भी तरह की घटना होती है, तो प्रबंधन , निदेशक , प्राचार्य , प्रमोटर सबके खिलाफ लापरवाही बरतने के आरोप के तहत एक्शन लिया जाए। साथ ही ऐसी किसी घटना होने पर स्कूल की मान्यता रद्द कर देनी चाहिए।

याचिका में यह भी मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट के किसी सेवानिवृत न्यायधीश की अध्यक्षता में इसके लिए आयोग का गठन किया जाए। कोर्ट की निगरानी में सीबीआई या एसआईटी जांच हो और पीड़ित परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। प्रद्युम्न के पिता ने कहा है न कि एसआईटी की जांच सिर्फ स्कूल की लापरवाही पर आधारित है, लेकिन वास्तविकता निकलकर सामने नहीं आई है कि बच्चे की हत्या वजह क्या थी ? उन्होंने कहा कि इस मामले का कोई भी आरोपी बचना नहीं चाहिए।

रविवार को प्रद्युम्न के पिता ने कहा था, मैं इसलिए सुप्रीम कोर्ट जा रहा हूं, ताकि कोर्ट की दखल के बाद इनसे पूछताछ की जा सके। ऐसा कैसे हो सकता है कि कंडक्टर के पास हथियार हो।

इधर पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के दो वरिष्ठ अधिकारी रीजनल हेड और एचआर हेड को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें दो दिनों की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। कुछ अन्य शिक्षकों से भी पूछताछ की जा रही है. वहीं सोहना थाने के एसएचओ को भी सस्पेंड कर दिया गया है। स्कूल कम से कम मंगलवार तक बंद रहेगा.

इधर हत्या की जांच कर रही एसआईटी को स्कूल में कई खामियों मिली हैं। जांच टीम ने रिपोर्ट दी है स्कूल में एक-दो नहीं, बल्कि कई स्तर पर लापरवाही बरती गई है। एसआईटी ने अपनी जांच में पाया कि स्कूल में सीसीटीवी लगाने में गड़बड़ी की गई थी. साथ ही स्कूल के अंदर ड्राइवर और कंडक्टरों के लिए अलग से कोई टॉयलेट की व्यवस्था नहीं थी. स्कूल की बाउंड्री भी टूटी हुई थी और टॉयलेट बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं थे.

यह भी देखे:-

"Nigerian Attacked" के आरोपियों पर नाइजीरियन सरकार की सख्त कार्यवाही की मांग , भारतीय ...
अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी अटैक, सात की मौत , दिल्ली में हाई अलर्ट
NEWS FLASH : 20 साल जेल की सजा काटेगा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सिंह, कोर्ट ने लगाया भारी रकम...
राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड और ईपीसीएच के बीच MOU पर हस्ताक्षर
ऑटो एक्सपो 2018 को लेकर डी.एम बी.एन. सिंह ने की बैठक, दिए आवश्यक दिशा -निर्देश
चारा घोटाले में मिली लालू को सजा, 2400 पेज की फाइल में दस्तखत करने में जज ने खत्म कर दिए 4 पेन
"पद्मावती" से "पद्मावत" बनने के बावजूद है जारी है महा संग्राम
दिल्ली -एनसीआर की धरती कांपी, थर्राए लोग
बजट 2018 : WIFI के लिए सरकार ने की घोषणा
इन मेट्रो स्‍टेशन से मिलेंगे ऑटो एक्सपो के टिकट
नियमों का हवाला देकर मैच में जो हुआ उसपर हंसा जाए या नाराज़ हुआ जाए
महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने दुनिया को कहा अलविदा
चारा घोटाला के चौथे के में लालू दोषी करार, आरजेडी ने बताया "नरेन्द्र मोदी का खेल ... "
SC/ST एक्ट के बदलाव पर कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन ,आधा दर्जन की मौत, बिहार में एंबुलेंस रोकने स...
नार्वे देश की महिला न्याय के लिए लगा रही थाने के चक्कर
देश व समाज की तरक्की में सभी का शिक्षित होना जरूरी: हेमलता प्रजापति