जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन आवश्यक – हरी अंगिरा

ग्रेटर नोएडा/बिलासपुर: शनिवार को पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा आंदोलन के तहत घघोला गांव में स्थित डीपीएस इंस्टीट्यूट प्रांगण में समाजसेवी विनोद भाटी की अध्यक्षता में रामेश्वर सोलंकी के संचालन में जन जीवन से पर्यावरण का सरोकार नामक कार्यक्रम आयोजित हुआ.

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरणविद हरी अंगिरा ने कहा कि जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा अत्यावश्यक है. इसके लिए उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की. उन्हों कहा पौधारोपण न केवल बरसाती मौसम बल्कि वसंत ऋतु किए गए पौधारोपण के पौधों की आयु लंबी होती है जिनके पेड़ के रूप में बड़े होने पर शुद्ध जल वायु उपलब्ध होने की अधिक संभावना होती है. अपना और अपने आने वाली पीढ़ी के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा के लिए ने केवल हम सबको बल्कि आने वाली युवा पीढ़ी को भी जागरूक होने और करने की जरूरत है. अंगिरा ने बताया की आगामी वर्ष 2019 में पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन के अंतर्गत फरवरी और मार्च में वृद्ध पौधारोपण कर पेड़ बनाने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया.

इस मौके पर पर्यावरण और जल सुरक्षा तथा तालाब बचाओ आंदोलन के अमित भाटी एडवोकेट ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदूषित वातावरण से लोगों के जीवन को हो रहे खतरे के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए ग्रामों में स्थित तालाबों की स्वच्छता और सुरक्षा तथा सौंदर्यीकरण करके प्रदूषण मुक्त वातावरण के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया तथा तालाब बचाओ अभियान तथा पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन से जुड़कर जागरूकता अभियान मैं सहभागिता करने अपील की.

वनीश प्रधान ने कहा हमें प्रकृति को पेड़ों से सजाना है प्रत्येक को पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने है ताकि हम सबको ऑक्सीजन मिलती रहे और न केवल हमारा बल्कि आगे आने वाली युवा पीढ़ी का भी जीवन सुरक्षित हो सके

इस मौके पर स्कूली छात्रों में प्रांगण में पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा का संदेश देते हुए हाथों में तिरंगा झंडा लेकर साइकलिंग रेस भी की।

इस अवसर पर इंस्टीट्यूट के मैनेजर कर्मवीर भाटी, प्रबंधक रामेश्वर सिंह सोलंकी, विनीता सिंह, लोकेश कुमार, मुकुल, हरी अंगिरा, कमल गर्ग इत्यादि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

समसारा विद्यालय ने बनाया ग्रीष्मावकाश को अत्यधिक लाभकारी
अभिभावकों ने किया ग्रेनो-ग्रेनो वेस्ट RYAN SCHOOL पर प्रदर्शन, बच्चों के सुरक्षा को पुख्ता करने ...
बच्चों की सेफ्टी को लेकर डीएम बी.एन सिंह गंभीर, कहा CBSE मानकों को पूरा करें स्कूल नहीं तो होगी कड़ी ...
कौन कर रहा है ग्रेनो की सड़कों पर बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ ? पढ़ें पूरी खबर
सावित्री बाई फूले बालिका कॉलेज में "बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ साप्ताहिक दिवस आयोजित
जे.पी. इंटरनेशनल स्कूल ग्रेटर नोएडा में टॉप थ्री में जगह बनाई
समसारा विद्यालय के रूद्र ने स्केटिंग प्रतियोगिता में अपने नाम किया स्वर्ण पदक
RYANITES EMERGE BAGGED 2ND POSITION IN EXPRESSIONS 2017
जी.डी गोयनका पब्लिक स्कूल में बाल दिवस की धूम
ग्रेटर नोएडा वर्ल्ड स्कूल ने मनाया पहला वार्षिकोत्सव "सीप के मोती"
जे.पी. इन्टरनेश्नल स्कूल में बच्चो ने उठाया सरोद वादन का लुत्फ़
ग्रेटर नोएडा के स्कूलों में हुए कार्यक्रम में क्रिसमस के रंग में रंगे सभी, देखें झलकियाँ
डीएम बी.एन. सिंह ने स्कूलों की छुट्टियाँ बढ़ाई
’’एडवैंचर कैम्प’’ में ग्रेटर वैली स्कूल के बच्चों ने की जमकर मस्ती
RYANITES SPREADING HAPPINESS
एस्टर पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा ने मनाया अपना वार्षिक समारोह 'जीवन चक्र '