जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन आवश्यक – हरी अंगिरा

ग्रेटर नोएडा/बिलासपुर: शनिवार को पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा आंदोलन के तहत घघोला गांव में स्थित डीपीएस इंस्टीट्यूट प्रांगण में समाजसेवी विनोद भाटी की अध्यक्षता में रामेश्वर सोलंकी के संचालन में जन जीवन से पर्यावरण का सरोकार नामक कार्यक्रम आयोजित हुआ.

कार्यक्रम के दौरान पर्यावरणविद हरी अंगिरा ने कहा कि जन जीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा अत्यावश्यक है. इसके लिए उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की. उन्हों कहा पौधारोपण न केवल बरसाती मौसम बल्कि वसंत ऋतु किए गए पौधारोपण के पौधों की आयु लंबी होती है जिनके पेड़ के रूप में बड़े होने पर शुद्ध जल वायु उपलब्ध होने की अधिक संभावना होती है. अपना और अपने आने वाली पीढ़ी के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा के लिए ने केवल हम सबको बल्कि आने वाली युवा पीढ़ी को भी जागरूक होने और करने की जरूरत है. अंगिरा ने बताया की आगामी वर्ष 2019 में पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन के अंतर्गत फरवरी और मार्च में वृद्ध पौधारोपण कर पेड़ बनाने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया.

इस मौके पर पर्यावरण और जल सुरक्षा तथा तालाब बचाओ आंदोलन के अमित भाटी एडवोकेट ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदूषित वातावरण से लोगों के जीवन को हो रहे खतरे के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए ग्रामों में स्थित तालाबों की स्वच्छता और सुरक्षा तथा सौंदर्यीकरण करके प्रदूषण मुक्त वातावरण के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया तथा तालाब बचाओ अभियान तथा पर्यावरण संतुलन जलवायु सुरक्षा आंदोलन से जुड़कर जागरूकता अभियान मैं सहभागिता करने अपील की.

वनीश प्रधान ने कहा हमें प्रकृति को पेड़ों से सजाना है प्रत्येक को पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने है ताकि हम सबको ऑक्सीजन मिलती रहे और न केवल हमारा बल्कि आगे आने वाली युवा पीढ़ी का भी जीवन सुरक्षित हो सके

इस मौके पर स्कूली छात्रों में प्रांगण में पर्यावरण संतुलन और जलवायु सुरक्षा का संदेश देते हुए हाथों में तिरंगा झंडा लेकर साइकलिंग रेस भी की।

इस अवसर पर इंस्टीट्यूट के मैनेजर कर्मवीर भाटी, प्रबंधक रामेश्वर सिंह सोलंकी, विनीता सिंह, लोकेश कुमार, मुकुल, हरी अंगिरा, कमल गर्ग इत्यादि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

श्री अग्रसेन आदर्श इंटर कॉलेज में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह
समसारा विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस का शानदार समारोह
डीपीएस में तीन दिवसीय "पैक्स -मॉडल " यूनाइटेड नेशंस - 2017 कार्यक्रम का समापन
प्राथमिक विद्यालय में छात्रों के बीच बैग का वितरण
ग्रेटर नोएडा के इन स्कूलों में हर्षोल्लास के मनाया गया हिंदी दिवस समारोह
रंगारंग कार्यक्रम के साथ डीपीएस में गर्ल्स एथलीट मीट का आगाज
ग्रेटर वैली में ’’स्प्रिट आॅफ डांस’’ कार्यक्रम का आयोजन 
जी.डी गोयनका पब्लिक स्कूल में बाल दिवस की धूम
समसारा विद्यालय को भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में हांसिल हुआ स्कूल एक्सीलेंस अवार्ड
ग्रेटर नोएडा के स्कूलों में हुए कार्यक्रम में क्रिसमस के रंग में रंगे सभी, देखें झलकियाँ
नुक्कड़ नाटक के जरिये ऑक्सफ़ोर्ड स्कूल के छात्रों ने स्वच्छता के प्रति किया जागरूक
फादर एग्नेल स्कूल में मनाया गया गणतंत्र दिवस
GRADS INTERNATIONAL SCHOOL का SCHOLARSHIP PROGRAME, एडमिशन में मिलेगी छूट
ग्रेटर नोएडा : सीबीएसई 12 वीं के नतीजे घोषित, जानिए किस स्कूल का क्या रहा परिणाम,कौन बना टॉपर
जीडी गोयनका स्कूल : कक्षा प्रस्तुतिकरण में कश्मीर का अद्भुत प्रदर्शन
दादरी: रामज्ञा स्कूल में टी- 10 इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज